All About Eve – हॉलीवुड के इतिहास की सबसे कामयाब फिल्म

All About Eve  एक अमेरिकन फिल्म है जो 27 अक्टूबर 1950 को वहां के सिनेमा घरो में रिलीज़ हुयी थी और यह जोसेफ़ एल मैनकविक्ज़ द्वारा लिखित और निर्देशित की गयी थी। यह फिल्म 1946 में आयी एक लघु कथा  द विजडम ऑफ ईव  पर आधारित है।  इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ 14 अकादमी पुरस्कारों में खुद को नामांकित किया और ऑस्कर इतिहास में यह एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसने अपनी फिल्म की चारों महिलाओं को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में नामांकित किया। यह हॉलीवुड की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक है।  

 इस फिल्म में बताया गया है कि किस तरह सफलता पाने के लिए किसी दूसरे की कामयाबी को छीना जाता है। मगर यह छीनी हुयी कामयाबी ज्यादा दिनों तक नहीं रहती है .और किसी की सफलता को बर्दाश्त ही ना कर पाना यह अहसास ना तो हमें  और ना ही किसी के साथ सही करने देता।

If nothing else, there’s applause ……like waves of love pouring over the footlights 

Story –  फिल्म की शुरुवात होती है एक प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह से जहाँ पर नाटकीय दुनिया की सभी मशहूर हस्तियां शामिल हुयी है अपने नए सितारों में से एक सितारे ईव हैरिंगटन को सम्मानित करने के लिए। इस समारोह में प्रसिद्ध लोग जैसे – निर्देशक बिल सिम्पसन, सफल नाटककार लॉयड रिचर्ड्स, और उनकी पत्नी करेन और ब्रॉडवे का सबसे बड़ा सितारा मार्गो चैनिंग भी आते हैं।

मार्गो चैनिंग  सोचती है कि कुछ वर्षों पहले तक तो ईव के पास इतनी शोहरत नहीं थी, जब मार्गो ब्रॉडवे की सबसे बड़े सितारों में से एक थी।  महज 40 वर्ष की मार्गो को हमेशा एक चिंता सताती रहती थी कि उसकी बढ़ती उम्र कैसे  उसके करियर को प्रभावित कर रही है। अपने एक नए नाटक एजेड इन वुड के प्रदर्शन के बाद सभी लोग मार्गो के ड्रेसिंग रूम में मिलते हैं, जहाँ करेन ईव के साथ मार्गो से मिलने आती है। ईव एक उबारती हुयी कलाकार और मार्गो की बहुत बड़ी फेन है। यह जानकर मार्गो उसको अपना असिस्टेंट बनने का ऑफर देती है जिसे वह मान लेती है।

उसके बाद ईव मार्गो के घर में रहने आ जाती है और वह मार्गो के हर व्यव्हार और हर एक काम पर नज़र रखती है यह बात मार्गो की नौकरानी बर्डी को पसंद नहीं होता है और वह मार्गो को ईव के बारे में बता देती है।  मगर मार्गो उस पर विश्वास नहीं करती और बर्डी को निकाल देती है। मगर जब मार्गो अपने सबसे करीबी मित्र बिल का जन्मदिन भूल जाती है और उसी दिन ईव बिल के लिए जन्मदिन की पार्टी का आयोजन करती है तो मार्गो को कुछ अजीब सा लगता है ईव के व्यव्हार में।

ईव धीरे धीरे मार्गो के सभी करीबियों को अपनी तरफ करने का प्रयास करती है और यह बात मार्गो को पता ही नहीं चलती है और वह बिल के करीब भी जाने की कोशिश करती है। ईव का मकसद सबके राज पता करके फिर उनको ब्लैकमेल करके अभिनय की दुनिया में राज करने का था  और इसमें वह काफी हद तक कामयाब भी होती है। 

जब मार्गो को ईव के मकसद के बारे में पता चलता है तब तक ईव नाटकीय दुनिया में अपना पहला कदम रख चुकी थी वो भी मार्गो के एक नाटक में उसका किरदार लेकर। बिल की पार्टी में जब मार्गो शराब के नशे में सभी को बुरा भला कह रही थी तब उसी समय ईव करेन को अपने विश्वास में ले लेती है। मार्गो शूटिंग के लिए देर से आने के लिए प्रसिद्ध थी, इसी बात का फायदा ईव ने उठाया।

धीरे -धीरे ईव ने वह सभी चीज़े हासिल करी जो कभी मार्गो की हुआ करती थी। एक दिन पार्टी में मार्गो और बिल अपनी सगाई की घोषणा करते हैं और उसी समय ईव करेन को एक कमरे में बुलाती और खुद को दोषी बताते हुए पछतावा करती है तो करेन को लगता है कि ईव एक ईमानदार इंसान है और वह उसके बहकावे में आ जाती है। ईव करेन से उसके पति के नए नाटक में लीड रोल  देने के लिए अश्वासन ले लेती है जो किरदार मार्गो को मिलने वाला था।

उसके बाद मार्गो  एक आश्चर्यचकित घोषणा करती है कि वह कोरा की भूमिका नहीं करना चाहती है और एजेड इन वुड के किरदार को ही जारी रखना पसंद करेगी। इसके बाद कोरा का किरदार ईव को मिल जाता है और इसी के साथ मिलती है उसको अपार सफलता। और अब ईव की अगली योजना होती है लॉयड से विवाह करने की मगर अब उसके बीच में एडिसन आ जाता है, जिसको ईव की असलियत पता होती है कि उसका असली नाम गर्ट्रूड स्लेस्किनस्की है और वह अविवाहित है।

ईव  एडिसन को चुप करने के लिए अब उसके साथ ही रहती है और अब वह ब्रॉडवे का सबसे बड़ा सितारा बन चुका है। कहानी आज के समारोह पर आ  जाती है जहाँ ईव सभी का शुक्रिया  करती है और सभी को धन्यवाद देती है अपनी सफलता में सहयोग करने के लिए।  इसके बाद ईव  जल्दी में वहां से निकल जाती है और घर आती है जहाँ उसको एक युवा लड़की मिलती है जो उसको बेहद पसंद करती है। 

Songs & Cast – फिल्म में संगीत अल्फ्रेड न्यूमैन ने दिया था – ” Eve’s Narration Claude “, “The Friendship Begins”, इस फिल्म ने कमाई में भी कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं।  ए एफ आई ने 1998 में 100 बेस्ट अमेरिकन फिल्मों में की सूची में 16 वे स्थान पर यह फिल्म रही।

 इस फिल्म में बेट्टे डेविस ने एक महत्वकांक्षी महिला मार्गो चैनिंग का किरदार निभाया, ऐनी बैक्सटर दिखी ईव हैरिंगटन के रूप में, और जॉर्ज सैंडर्स ने किरदार निभाया है एडिसन डेविट का और इन सब का साथ दिया है सेलेस्टे होल्म (करेन रिचर्ड्स), गैरी मेरिल (बिल सैम्पसन), ह्यूग मारलोवे (लॉयड रिचर्ड्स), थेल्मा  रिटर (बर्डी ), ग्रेगरी रैटॉफ़ (मैक्स फेबियन), मर्लिन मुनरो (मिस क्लाउडिया कैसवेल) ने।

इस फिल्म की अवधि 2 घंटे और 18 मिनट्स है और इसका निर्माण 20th Century Fox कंपनी ने किया था।

I will regard this great honor not so much as an award for what i have achieved, but a standard to hold against what i have yet to accomplish. …  

Location –  इस फिल्म की शूटिंग अमेरिका के बेहद खूबसूरत शहर लॉस एंजेल्स में हुयी है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.