Bette Davis – You will Never Be Happier Than You Expect

बेट्टे डेविस अमेरिकन सिनेमा का एक ऐसा नाम जिसने 60 वर्षों तक एक से बढ़कर एक सुपर हिट फिल्मे दी और उनका नाम बेस्ट क्लासिक स्टार्स में लिया जाता है। 6 दशक में 100 फिल्मों से भी अधिक करने वाली बेट्टे डेविस एक अद्भुद व्यक्तित्व वाली अभिनेत्री थी। बेट्टे का असली नाम रुथ एलिजाबेथ था और उन्होंने माता पिता द्वारा रखे गए निक नेम से ही प्रसिद्धि प्राप्त की।

डेविस का जन्म 1908 में अमेरिका में हुआ था। बचपन से ही अभिनय की शौकीन बेट्टे ने फ़िल्मी जगत में बेहद संघर्ष किया और उनकी पहचान नेगेटिव किरदार से ज्यादा हुयी और उन्होंने सभी तरह की फिल्मे करि जिनमे रोमांटिक , हास्य , ऐतिहासिक, रहस्य, सस्पेंस हॉरर आदि अन्य।  डेविस की मृत्यु 81 वर्ष में 6 अक्टूबर 1989 को हुयी थी। 

“Nothing can hurt us now. What we have can’t be destroyed. That’s our victory… our victory over the dark.”
Early Life –  बेट्टे डेविस का असली नाम रुथ एलिजाबेथ डेविस था और उनका जन्म  5 अप्रैल, 1908 में अमेरिका के शहर मैसाचुसेट्स में हुआ था।  रुथ के पिता हार्लो डेविस और माँ रूथ अगस्ता डेविस का 1915 में तलाक होने के बाद रुथ और उनकी छोटी बहन बारबरा के न्यू इंग्लैंड में शिफ्ट हो गयी थी, मगर मन ना लगने की वजह से वह वापस  मैसाचुसेट्स आ गयी।

रुथ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मैसाचुसेट्स के न्यूटन के हाई स्कूल से की और उन्होंने स्नातक कुशिंग एकेडमी से किया था।  रुथ को बचपन में उसके माता पिता प्यार से बेट्टे बुलाते थे और इसी नाम से रूत ने पुरे विश्व में अपनी पहचान बनायीं।

रुथ ने अपने अभिनय की शुरुवात स्कूल के दिनों से ही कर दी थी।  स्कूल में उन्होंने कई नाटकों में भाग लिया और हर किसी ने उनके अभिनय की प्रशंसा की। स्नातक के बाद रुथ ने न्यू  यॉर्क शहर के जॉन मरे एंडरसन के ड्रामा स्कूल में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने अभिनय में पारंगत हासिल की।

Professional Life –  बेट्टे ने अपनी फ़िल्मी सफर की शुरुवात जॉर्ज ककोर की अभिनय कंपनी के साथ की थी, जहाँ वह छोटे छोटे काम करती थी।  1930 में बेट्टे यूनिवर्सल स्टूडियो में अपना पहला स्क्रीन  टेस्ट देने आयी थी, जिसमे उन्हें रिजेक्ट कर दिया। फिर भी बेटे ने हार नहीं मानी और वह प्रयास करती रही।  1931 में उनकी पहली फिल्म  रिलीज़ हुयी “Bad Sisters “ और इसी फिल्म से उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में अपना पहला कदम रखा।

इसके बाद उसी वर्ष उनकी तीन और फिल्मे आयी “Seed”, “Waterloo Bridge”, “Way back Home”, और इन सभी फिल्मों में उनके अभिनय को सराहा गया।  उन्होंने इस एक साल में 6 फिल्मे करी  और वह सारी  की सारी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं, मगर बेट्टे के रूप में  हॉलीवुड को एक उभरता हुआ कलाकार मिला।

हताश बेट्टे जब शहर छोड़कर जा रही थी तभी उन्हें The Man Who Played God ऑफर हुयी और यह फिल्म सुपरहिट रही और यहाँ से बेट्टे के करियर को एक नयी दिशा मिली और अपार सफलता भी।

“I’ll admit I may have seen better days, but I’m still not to be had for the price of a cocktail, like a salted peanut.”
Personal Life – बेट्टे ने अपने  जीवन में 4 विवाह किये और चरों ही असफल रहे।  पहला विवाह उन्होंने  हरमन नेल्सन के साथ 18 अगस्त  1932 में किया था और यह 1938 में समाप्त भी हो गया।  फिर दूसरा विवाह बेट्टे ने आर्थर फ़ार्न्सवर्थ से 1940 में किया और आर्थर की मृत्यु 1943  में होने की वजह से ये रिश्ता वहीँ समाप्त हो गया था।

तीसरा विवाह बेट्टे ने 1945 में विलियम ग्रांट शेरी से किया और किसी वजह से यह रिश्ता भी जल्दी ही टूट गया और उनका तलाक विलियम  से 1950 में हो गया था। चौथा विवाह उन्होंने गैरी मेरिल से किया 1950 में और तलाक लिया 1960 में। बेट्टे के तीन बच्चे  हैं  – बी डी हाइमन, मार्गोट मेरिल और  माइकल मेरिल। बेट्टे को निटिंग करना बेहद पसंद था और उन्हें जब भी फिल्मों से थोड़ा सा भी वक्त मिलता था तो वह निटिंग करना शुरू कर देती थी।

Awards –  बेट्टे डेविस को अपने 6 दशक के फ़िल्मी सफर में कई सारे अवॉर्ड्स से नवाज़ा गया उनकी कई सारी बेहतरीन फिल्मो के लिए।

Academy Awards –  यह अवॉर्ड बेट्टे को  3 बार मिला बेस्ट एक्ट्रेस के लिए अपनी फिल्म –  ” Dangerous (19 35)  और  “Of Human Bondage (1934)”  और  “Jezebel (1938)” के लिए  और बेट्टे को  8 बार इस अवार्ड के लिए मनोनीत किया गया।

Golden Globe –  बेट्टे 3 बार बेस्ट एक्ट्रेस की केटेगरी में मनोनीत हुयी अपनी तीन फिल्मों “All About Eve”, ” Pocketful of Miracles”,  और  “What Ever happened to Baby Jane” के लिए और एक बार उन्होंने यह अवार्ड जीता भी था।

American Film Institute –  1977 मेंअपनी फ़िल्मी जगत की सेवाओं के लिए  लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड  उन्हें दिया गया।

Faro Island Film Festival Awards –  1939 में बेट्टे को यह अवॉर्ड अपनी फिल्म “Dark Victory ” के लिए बेस्ट एक्ट्रेस की कैटेगरी में मिला था।

 Golden Apple Award –  यह अवॉर्ड बेट्टे को  ” Most Cooperative Actress ” के लिए 2 बार मिला एक तो 1941 में और दूसरा 1963 में।

Films –   “Bad Sister (1931)”, “Seed (1931)”, “Way Back Home (1931 )”, “Marked Woman (1937)”, “Kid Galahad (1937)”, “Hush…Hush, Sweet Charlotte (1964 )”, “The Anniversary (1968 )”, “The Corn Is Green (1945 )”, “Winter Meeting (1948)”, “The Old Maid (1939 )”, “Dark Victory (1939 )”, “The Sisters (1938 )”, “The Virgin Queen (1955)”, “Where Love Has Gone (1964 )”, “
The Watcher in the Woods (1980)”, “
The Scientific Cardplayer (1972 )”, “Burnt Offerings (1976)”, “Madame Sin (1972 )”, “The Empty Canvas (1963 )”, “The Star (1952 )”, “All About an Eve (1950)”
Spread the love
loading...

One Reply to “Bette Davis – You will Never Be Happier Than You Expect”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *