City Lights – चार्ली चैपलिन की बेहतरीन हास्य फिल्म

City Lights हॉलीवुड की एक बेहतरीन हास्य फिल्म है जो एक अमेरिकन प्री-कोड साइलेंट रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसका निर्माण और निर्देशन चार्ली चैपलिन ने किया है। चार्ली चैपलिन एक ऐसा नाम है जो सुनते ही पूरी दुनिया के चहरे पर एक मुस्कान आ जाती है। 

यह फिल्म 30 जनवरी 1931 को अमेरिका के सिनेमा घरो में रिलीज़ हुयी और उसके बाद यह फिल्म सुपर हिट रही। बल्कि चली चैपलिन की अब तक की सबसे महान फिल्मों में से एक मानी जाती हैं। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसे किरदार को निभाया है जो एक अंधी लड़की से प्रेम करते हैं और उसकी मदद के लिए हर प्रयास करते हैं। 

Story –  फिल्म की कहानी शुरू होती है शहर में “शांति और समृद्धि” के लिए बनाये गए एक नए स्मारक के अनावरण से, जहाँ पर सभी शहरवासी इकठ्ठा होते हैं।जैसे ही स्मारक पर से कपड़ा हटाया जाता है तो वहां पर 3 स्मारकों में से एक में ट्रैम्प (स्थानीय कर्मचारी ) सोता हुआ मिलता है।  बहुत जद्दोजहज करने के बाद वह वहां से उतरता है। 

बड़े अधिकारीयों की डांट से बचने के लिए ट्रैम्प शहर घूमने निकल जाता है। थोड़ी दूर आगे जाने पर ट्रैम्प को एक कोने में बैठी हुयी एक फूलों वाली लड़की दिखती है जो उसे फूल लेने का आग्रह करती है, लेकिन फूल खरीदते समय ट्रैम्प को पता चलता है कि फूलों वाली लड़की अंधी है। 

उस शाम ट्रैम्प एक शराबी करोड़पति से मिलता है जो उसको अपने महल में ले जाता है और उसका बहुत आदर सेक्टर करता है और जैसे ही सुबह होती है तो  सारा किस्सा भूल जाता है और ट्रैम्प को धक्के मारकर महल से बाहर निकाल देता है। जब तक ट्रैम्प कुछ समझ पाता तब तक तो वह सड़क पर खड़ा हुआ था। 

ट्रैम्प आगे बढ़ता है और देखता है कि वह करोड़पति आदमी फूल वाली लड़की के सारे फूल लेकर चला जाता है और वह बहुत खुश होती है।  ट्रैम्प उसके पास आता है और उसको घर तक छोड़ने जाता है, वह घर पर पहुंचकर अपनी दादी को ट्रैम्प के बारे में बताती है। उस शाम को फिर से ट्रैम्प को वह शराबी करोड़पति मिलता है और अपने घर लेकर जाता है और सुबह फिर से वही दोहराता है। 

दूसरे दिन की शाम को भी वह ट्रैम्प को मिलता है और उसको अपनी पार्टी में साथ चलने के लिए आमंत्रित करता है और ट्रैम्प उसके साथ चल पड़ता है। पार्टी ख़तम होने के बाद वह जबरदस्ती ट्रैम्प को अपने महल में ले जाता है और सुबह महल के बाहर कर देता है।  ट्रैम्प अपनी दोस्त को ढूंढता है मगर वह अपनी जगह पर नहीं दिखती तो वह घर चला जाता है उसको खोजने के लिए, जहाँ उसको पता चलता है कि वह बहुत बीमार है और अंधे होने के कारण उसकी बहुत ज्यादा केयर करनी पड़ेगी। 

अपनी दोस्त की मदद करने के लिए ट्रैम्प एक जगह काम करने जाता है, जहाँ लंच टाइम में कुछ हास्य किस्सों के साथ वह अपने अधिकारी से बाहर जाने की अनुमति लेता है और वह उसे टाइम पर आने के लिए कहता है। इसके बाद ट्रैम्प अपनी दोस्त से मिलने जाता है जहाँ पर उसकी केयर करते करते बहुत ज्यादा समय हो जाता है और जब वह काम पर जाता है तो उसके अधिकारी बताता है कि वह लेट हो गया है और अभी वह यहाँ से जा सकता है। 

जल्दी पैसा कमाने के लिए ट्रैम्प सोचता है जितने में ही एक आदमी उसको ऑफर करता है बॉक्सिंग के लिए और यह भी बताता है कि इससे वह बहुत जल्दी ही बहुत सारे पैसे कमा सकता है। ट्रैम्प पहुँच जाता है बॉक्सिंग के खेल के लिए जहाँ कुछ दिलचस्प और हास्य किस्सों के साथ ट्रैम्प मैच हार जाता है। 

एक बार फिर ट्रैम्प उसी शराबी करोड़पति से फिर से मिलता है और फिर से वह अपने महल लेकर जाता है जहाँ ट्रैम्प अपनी दोस्त के ऑपरेशन के लिए पैसे मांगता है और नशे में वह पैसे भी दे देता है और दूसरे दिन सुबह ट्रैम्प को बाहर निकाल देता है। ट्रैम्प वह पैसे बिना बताये अपने दोस्त के घर में रख देता है और वहां से चला जाता है।  जैसे ही वह सड़क पर चलता है पुलिस उसको पकड़ लेती है पैसे चुराने के जुर्म में। 


कुछ महीनो बाद जब ट्रैम्प वापस आता है तो वह अपनी दोस्त को ढूंढता है मगर वह नहीं मिलती। उदास सा यह सड़क पर चलता है और उसको थोड़ी दूर पर एक फूलों की दुकान दिखती है जो उसकी दोस्त की दादी की होती है और ट्रैम्प की दोस्त उसको एक फूल देती है और जैसे ही ट्रैम्प उसको पैसे देता है तो वह महसूस कर लेती है कि यह उसका वही दोस्त है जिसने उसकी हर समय मदद की और वह ट्रैम्प को कहती है कि वह देख सकती है और ट्रैम्प मुस्कुरा देता है। 

Songs & Cast –  इस फिल्म में संगीत 4 लोगान ने दिया है चार्ली चैपलिन, जोस पैडिला, अल्फ्रेड न्यूमैन, और आर्थर जॉनसन ने –  “Afternoon”, “The Night Club”, “The Flower Girl”, “Money For the Girl”, “The Millionaire’s Home”, “Back From Europe”. 

यह फिल्म चार्ली चैपलिन के हास्य किस्सों पर आधारित है और इसमें उन्होंने एक ट्रैम्प का किरदार निभाया है और उनका साथ दिया है वर्जीनिया चेरिल ने एक अंधी लड़की के रूप में और उनकी दादी का किरदार निभाया है फ्लोरेंस ली ने और हेनरी बर्गमैन ने अंधी लड़की के पडोसी मेयर का किरदार निभाया है। 

Location –  चार्ली चैपलिन की यह फिल्म दर्शायी गयी है लॉस एंजेल्स जैसे खूबसूरत शहर में हुयी थी।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.