East of Eden – अपने पिता का प्रेम हासिल करने के संघर्ष की कहानी

East of Eden एक हॉलीवुड फिल्म 9 मार्च 1955 को अमेरिकन सिनेमा घरों में रिलीज़ हुयी थी और इसका निर्देशन एलिया कज़ान ने किया था। यह फिल्म ईस्ट ऑफ़ ईडन नॉवेल पर आधारित है जो 1952 में  जॉन स्टीनबेक द्वारा प्रकाशित की गयी थी।

यह फिल्म एक ऐसे नौजवान पर आधारित है जो अपने पिता के प्रेम के लिए संघर्ष  करता है और जीवन के हर उत्तर चढ़ावों का सामना करता है और अंत में अपने पिता का प्रेम और स्नेह हासिल कर लेता है।

Story – कहानी शुरू होती है प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, अमेरिका के मध्य कैलिफोर्निया के तटीय शहर के सेलिनास घाटी में एक किसान एडम ट्रस्क से, जो अपने दो बेटों कैल और एरन के साथ  रहता है। जहाँ एरन एक सीधा और सरल लड़का है वहीँ कैल एक मूडी और विश्वास ना करने वाला व्यस्क।  कैल को हमेशा लगता है कि उसके पिता सिर्फ एरन को ही प्यार करते हैं उसे नहीं।

कैल और एरन के पिता ने उन दोनों को बताया हुआ था कि उनकी माँ केट की मृत्यु बचपन में ही हो गयी थी मगर एक दिन कैल को पता चलता है कि उसकी माँ केट जिन्दा है मरी नहीं और वह शहर में एक वैश्यालय चलाती है, मगर यह बात वह अपने भाई एरन को नहीं बताता है।

कुछ समय बाद एक दिन कैल और एरन को पता चलता है कि सब्जी शिपिंग व्यवसाय में उसके पिता एडम को हजारों डॉलर का नुकसान हो जाता है।  दोनों भाई सोचते हैं कि किस तरह वह अपने पिता की मदद करे, एडम की आदर्शवादी सोच के खिलाफ जाकर कैल पिता की मदद करने के लिए बीन उगाने वाले व्यवसाय को शुरू करता है।

कैल को पता चलता है कि अगर वह संयुक्त राज्य अमेरिका में इस व्यवसाय को लेकर जाता है तो बीन्स की कीमत आसमान छू जाएगी और उसके बाद कैल को उम्मीद होती है कि इस सब से अंत में वह अपने पिता के प्यार और सम्मान को प्राप्त कर लेगा। कैल कुछ ही समय में बहुत पैसा कमा लेता है और दूसरी तरफ एरन की प्रेमिका इब्रा बेकन और कैल एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते हैं।

कैल एडम के जन्मदिन की पार्टी पर उसको उपहार में अपना व्यवसाय का मुनाफा देने का फैसला करता है और यह जन्मदिन की पार्टी कैल ने अपने घर में इब्रा के सहयोग से आयोजित की। और उस पार्टी में एरन अपनी और इब्रा की सगाई का ऐलान करता है, यह बात सुनकर कैल और इब्रा असहज हो जाते हैं।

कैल अपने पिता को पैसों का एक सरप्राइज बर्थडे प्रेजेंट करता है मगर एडम इसको स्वीकार करने से इनकार कर देता है। कैल को समझ में नहीं आता कि उसके पिता ने ऐसा क्यों किया। जब व्याकुल कैल कमरे से बाहर निकल जाता है और इब्रा उसके पीछे आती है यह देखकर एरन कैल को उससे दूर रहने का आदेश देता है।

गुस्से में कैल एरन को अपनी माँ की असलियत बताता है कि वह मरी नहीं है, जिन्दा है और वह एरन को केट से मिलवाता है। एरन यह जानकर बहुत दुखी होता है उस दिन वह बहुत शराब पीटा है और नशे में एक गाड़ी में बैठकर जैसे ही जाने लगता है उसके पिता आ जाते हैं उसे रोकने की बहुत कोशिश करते हैं और उसमे उन्हें लकवा का अटैक आ जाता है।

कैल अपने पिता का इलाज करवाता है और जैसे ही वह जाने लगता है  पिता बिन बोले ही उसको रुकने का अहसास देते हैं जिसको पहली बार कैल समझता है, उसके पिता चाहते हैं कि कैल ही उसकी सेवा करे ना कि नर्स और इसके बाद कैल वहीँ रुक जाता हैअपने पिता के पास।

Songs & Cast –  इस फिल्म में संगीत लियोनार्ड रोसेनमैन ने दिया है। यह फिल्म 1955 की सबसे बेहतरीन फिल्मो में शामिल हुयी।

इस फिल्म में जूली हैरिस ने इब्रा बेकन का किरदार निभाया है और जेम्स डीन ने कालेज ट्रेक को बड़ी ही खूबसूरती से निभाया है और इनका साथ दिया है इस फिल्म में रेमंड मैसी (एडम ट्रस्क), रिचर्ड डेवलोस (एरन टस्क), अल्बर्ट डेकेर (विल हैमिल्टन), हेरोल्ड गॉर्डन (गुस्ताव अल्ब्रेक्ट ), जो वैन फ्लीट (कैथी टस्क),

इस फिल्म की अवधि 1 घंटे और 58 मिनट्स है और इसका निर्माण वार्नर ब्रोस के तहत हुआ था।

Location –  इस खूबसूरत फिल्म को अमेरिका के बेहतरीन खूबसूरत शहर लॉस एंजेल्स में दर्शाया गया है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.