Guna (குணா) – एक मासूम कहानी का दर्दनाक अंत

  फिल्मे कभी – कभी कुछ काल्पनिक स्थिति के जरिये हमारी सोच को एक नयी दिशा दे जाती है और हमें कुछ ऐसी  बता जाती है, जिसके बारे में हम सोच  ही नहीं सकते हैं।  इंसान कई तरह के होते हैं और उनकी परेशानियां, जीवन और खुशियां भी अलग – अलग तरह की होती हैं।

    ऐसी ही एक मासूम कहानी है, जिसकी एक अलग दुनिया होती है , और  मौत बहुत दर्दनाक।  गुना குணா एक तमिल फिल्म है जिसको लिखा Sab John ने और निर्देशित किया Santhana Bharathi ने।  यह फिल्म 1991  में दिवाली के दिन रिलीज़ हुयी थी।

Story –  फिल्म की कहानी शुरू होती है गुना से, जो मानसिक रूप से बीमार है और उसका इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है। वह जितना अपने पिता से नफरत करता है उतना ही प्यार अपनी माँ से करता है। गुना बचपन से ही एक काल्पनिक चरित्र अबिरामि के साथ जी रहा है।  वह उसको परी मानता है और उसको विश्वास होता है कि पूर्णिमा के दिन अबिरामी उससे शादी करेगी।  

   हॉस्पिटल से बहार आने के बाद भी गुना उसको हर जगह ढूढ़ता रहता है। फिर एक दिन उसकी मुलाकात रोशनी से होती है जिसको गुना अबिरामी समझ बैठता है। रोशनी को जान से मरने के लिए उसके चाचा पीछे पड़े रहते हैं, उन्होंने ही रोशनी के माता – पिता को मारा था और यह बात जब गुना को पता चलती है तो वह रोशिनी की हिफाज़त करता है सभी से। 

   शुरू में रोशनी को गुना का व्यव्हार बहुत अजीब सा लगता है, मगर जब वह उसकी भावनाओ को समझती है तो उससे प्रेम करने लगती है। सभी गुना और रौशनी को ढूंढ रहे होते हैं, पुलिस को यह लगता है कि गुना ने ही रोशनी का किडनेप किया है, गुना के माता – पिता अपने बेटे की सलामती के लिए और रोशनी के चाचा उन दोनों को मारने के लिए। 

   अंत में रोशनी को उसके चाचा मार देते हैं और गुना रोशनी की मौत का बदला लेने के लिए रोशनी के चाचा को मार देता है।  मरने से पहले रोशनी पुलिस को सारी असलियत बता देती है और गुना को बचा लेती है।  गुना पहाड़ी से रोशनी के साथ कूद जाता है और उसका भी अंत हो जाता है और अपने जीवन का अंत करते हुए गुना एक हो बात कहता है “This is not human love, to be understood by humans. It is something far more pristine”.  बाद में यह डायलॉग बहुत ज्यादा फेमस हुआ। उस दिन पूर्णिमा ही होती है, जिस दिन दोनों का अंत होता है। 

फिल्म में कई अच्छे गाने हैं जिनमे से एक “Kanmani Anbodu” बहुत प्रसिद्ध हुआ। यह आज भी गुनगुनाया जाता है।  कमल हासन ने गुना का किरदार बड़ी ही शिद्दत से निभाया है। 

Location – इस फिल्म की शूटिंग Tamil Nadu के kodaikanal शहर में हुयी, जो Dindigul district में है। यहाँ बेहद खूबसूरत पहाड़ और जंगल हैं। 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.