Katharine Hepburn – फिल्म और थिएटर की नायब अदाकारा

एक ऐसी अदाकारा जो अपनी अदाकारी के साथ साथ अपनी आत्म निर्भरता के लिए भी जानी जाती है, जिसने फ़िल्मी और थिएटर जीवन 6 दशक तक जिया और दोनों में ऐसा ताल – मेल बिठाया कि वह सभी के लिए All Time Favorite Actress बन गयी।

Classic Hollywood Cinema की एक बेहतरीन अदाकारा Katharine Hepburn जिन्होंने 1932 में फिल्म जगत में एक छोटे से किरदार के साथ अपनी शुरुवात की। इस फिल्म में उनकी अदाकारी को इतनी सराहना मिली तो बहुत जल्द ही एक बहुत बड़ी सुपर स्टार बन गयी।

Early Life – Katharine Hepburn का  जन्म 1907 में अमेरिका के एक संपन्न परिवार में हुआ था उनके पिता Thomas Norval Hepburn  अमेरिका के हार्टफोर्ड हॉस्पिटल में यूरोलॉजिस्ट थे और माता Katharine Martha Houghton एक प्रचारक थीं।

बचपन से ही कैथरीन अपनी माता के साथ उनके प्रचार के कार्यक्रम में उनकी सहायता करती थी और अपने परिवार के काफी करीब थी।  छोटे बालों वाली युवा टॉमबॉय कैथरीन को खेलों में बहुत दिलचस्पी थी, उन्होंने गोल्फ़ , टेनिस , रेसलिंग, स्विमिंग सब कुछ सीखा। गोल्फ में वह महिला चैम्पियन भी रही।

Professional Life- कैथरीन ने 60 सालों तक अपना फ़िल्मी और थिएटर जीवन जिया। उन्होंने फिल्म, थिएटर के साथ – साथ टेलीविज़न और डॉक्यूमेंटरी में भी अपनी अदाकारी से एक नयी पहचान दी थी।

Theater – 1928 में कैथरीन ने थिएटर को अपना करियर चुना The Czarina में एक छोटे से रोले से शुरुवात की, उसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1983 तक उन्होंने थिएटर में काम किया, 55 वर्षों के अपने इस सफर में उन्होंने कई तरह के रोल निभाये।  

Film –  1932  में कैथरीन ने एक छोटे से किरदार ( A Bill of Divorcement) के साथ फ़िल्मी जगत में कदम रखा, इस फिल्म में उनके काम की बहुत सराहना हुयी और वह रातों रात एक उभरता हुआ सितारा बन गयी।  फिर यह सफर उनका 60 सालों तक चलता रहा।  उन्होंने हर तरह के किरदारों को निभाया, कहीं हसाया तो कहीं रुलाया, तो कहीं फिल्म के जरिये एक बहुत बड़ा सन्देश दे दिया। 

Television – 1984 से उन्होंने अपना ध्यान सिर्फ टेलीविज़न पर ही दिया।  कैथरीन ने कई तरह के शोज़ किये जो आज भी बहुत प्रसिद्ध हैं। “Laura Lansing Slept Here”,”Grace Quigley”, “This Can’t Be Love” आदि अन्य और भी टेलीविज़न शोज़ हैं जो उन्होंने किये थे। 

Personal Life – कैथरीन अपनी पर्सनल लाइफ़ को बहुत ही प्राइवेट रखती थी। उनको कहीं भी पब्लिकली नहीं देखा गया। उनका विवाह 1928 में Ludlow Ogden Smith के साथ हुआ था। साधारण से कपड़े पहनने वाली कैथरीन इस ग्लोरी दुनिया से दूर ही रहती थी। वह एक आत्म निर्भर महिला थीं जिनकी हर सुबह स्विमिंग और टेनिस से होती थी। 1973 में पहली बार वह एक इंटरव्यू के ज़रिये अपने फैन्स से रूबरू हुयी थीं, 2 घंटे के उस इंटरव्यू ने एक नयी कैथरीन से मिलवाया था।

महज़ 21  वर्ष की उम्र में कैथरीन ने शादी की मगर कभी भी उन्होंने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ़ में किसी भी परेशानी को नहीं आने दिया, दोनों जिम्मेदारियां बखूबी निभाई। उनकी मृत्यु जून 29, 2003 में हार्ट अटैक से हुयी थी।

Awards – कैथरीन को उनके जीवन में कई अवार्ड्स से नवाज़ा गया और उन्होंने कई रिकार्ड्स भी बनाये, जिन्हे आज तक कोई भी कलाकार नहीं तोड़ पाया है।

Academy Award ( Oscar) –  4 बार कैथरीन ने यह अवार्ड बेस्ट एक्टर (फीमेल) के लिए जीता और 12 बार वह इसके लिए मनोनीत हुयी। फिल्में – On Golden Pond (1982 ) , The Lion in Winter (1969 ), Guess Who’s Coming to Dinner (1968 ), Morning Glory (1934 )

BAFTA Award –   यह अवॉर्ड कैथरीन को 2 बार मिला बेस्ट एक्टर (फीमेल) के लिए, वो भी  Guess Who’s Coming to Dinner (1968 ) और  On Golden Pond (1982 )

Cannes Best Actress Award – 1962 में मिला यह अवॉर्ड कैथरीन को उनकी सबसे प्रसिद्ध अदाकारी के लिए जो उन्होंने “Long days Journey  into Night” में दिखाई थी।

Prime Time Emmy Award for Outstanding Lead Actress in a Drama or Comedy Special-  यह अवॉर्ड कैथरीन को 1975 में मिला था अपने थिएटर में ऑउटस्टैंडिंग परफॉरमेंस के लिए।

Films –  ” A Bill of Divorcement (1932)”, “Morning Glory (1933)”, ” Christopher Strong (1933)”, ” Little Women(1933)”, ” Alice Adams (1935)”, “Stage Door (1937)”, ” Bringing Up Baby (1938)”, ” Holiday (1938)”, “Adams Rib (1949)”, ” The African Queen (1951)”, ” Summertime ( 1955)”, ” The Rainmaker (1956)”, ” Desk Set (1957)”, “On Golden Pond (1981)”, ” Rooster Cogbum (1975) “, ” The Lion in Winter (1968)”, ” Guess Who’s coming to Dinner (1967)”, Pat And Mike (1952)”.

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.