Sense and Sensibility – “मेरा दिल है, और हमेशा रहेगा, तुम्हारा”

Sense and Sensibility एक अमेरिकन फिल्म जो 26 जनवरी 1996 को रिलीज़ हुयी थी और इसका निर्देशन एंग ली ने किया था।  यह फिल्म जेन ऑस्टेन द्वारा 1811 में लिखे गए सेंस एंड सेंसिबिलिटी नॉवेल पर आधारित है। इस फिल्म ने उस वर्ष सबसे ज्यादा कमाई की और सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनी और दुनिया भर में $ 135 मिलियन की कमाई करने के साथ इसको सभी से सकारात्मक समीक्षा भी मिली। 

यह फिल्म एक ऐसे परिवार पर आधारित है जिसने बहुत ज्यादा अमीरी देखी और जब वक्त बदला तो इतनी गरीबी का सामान करना पड़ा कि जीने के लिए भी उन्हें संघर्ष करना पड़ता था हर दिन। यह कहानी है एक महिला और उसकी तीन खूबसूरत बेटियों की, जहाँ बेटियां प्रेम भी करती है और उनका दिल भी टूटता है फिर अंत में सब ठीक होकर विवाह भी हो जाता है, मगर वह हमेशा हर परिस्थितियों में अपनी हर बेटी का सहारा बनती है।  

Story – फिल्म की कहानी शुरू होती है मिस्टर डैशवुड से जो जो अपनी मृत्यु शैय्या पर है और वह अपनी पहली पत्नी के बेटे जॉन से वादा लेते हैं कि उसको ब्रिटिश लॉ की अनुसार सारी संपत्ति तभी मिलेगी जब वह अपनी सौतेली माँ और उनकी तीन बेटियों एलिनोर, मैरिएन और मार्गरेट की देखभाल करेगा, जॉन इसके लिए वादा करता है अपने पिता से। 

मगर जॉन की कंजूस, लालची और झगड़ालू पत्नी फैनी इस बात के विरुद्ध होती है और मिस्टर डैशवुड की मृत्यु के तुरंत बाद वह अपने पति जॉन के साथ एक बड़े घर में शिफ्ट हो जाती है। और अपनी सौतेली सास और ननद को दूसरा घर ढूंढने के लिए मज़बूर कर  देती है। 

कुछ दिनों के बाद फैनी अपने भाई एडवर्ड को उनके साथ रहने के लिए आमंत्रित करती है। कुछ ही समय में एडवर्ड और एलिनोर बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं, जब यह बात फैनी को पता चलती है तो वह अपनी सास को कहती है कि उसका भाई बिना पैसे के एलिनोर से विवाह नहीं करेगा। 

श्रीमती डैशवुड अपनी बेटियों के साथ अक्सर बार्टन पार्क में आती जाती रहती है तो एक दिन उनकी मुलाकात कर्नल ब्रैंडन  से होती है जो पहली नज़र में ही मैरिएन को पसंद करने लगते हैं मगर मैरिएन को वो बिलकुल भी पसंद नहीं है और वह वहां से जल्दी ही घर वापस आ जाती है। 

एक दिन मैरिएन अपनी बहन मार्गरेट के साथ घूमने निकलती है और बारिश होने की वजह से वह फिसल कर गिर जाती है, तभी वहां से गुजर रहा जॉन विलॉबी उसको बचता है और घर लेकर आता है, उसको देखते ही मैरिएन को उससे प्रेम हो जाता है और वह काफी समय एक दूसरे के साथ बिताते हैं, लेकिन जब मैरिएन उसके साथ विवाह के बारे में सोचती है तभी दूसरे दिन जॉन विलॉबी लन्दन जाने के लिए निकल जाता है। 

 एक दिन जॉन की सास श्रीमती जेनिंग्स एक ट्रिप पर चलने के लिए अपनी बेटी और दामाद के साथ साथ एलिनोर, मैरिएन और मार्गरेट और लूसी को भी साथ लेकर जाती है जहाँ पर लूसी एलिनोर को उसके और एडवर्ड के पांच साल से चल रहे रिश्ते के बारे में बताती है। जब एलिनोर यह बात एडवर्ड से पूछती है तो वह स्वीकार करता है और कहता है कि एक वादे के तहत उसको लूसी से ही विवाह करना होगा।  यह जानकर ख़ुशी ख़ुशी एलिनोर अपने प्रेम  का बलिदान  कर देती है। 

लन्दन में  एलिनोर और मैरिएन की मुलाकात कर्नल ब्रैंडन से होती है, जहाँ वह एलिनोर  को बताता है कि जॉन विलॉबी ने मैरिएन से प्रेम तो किया है मगर वित्तीय परेशानियों के चलते उसको मिस ग्रे से विवाह करना पड़ा। जब यह बात मैरिएन  को पता चली तो उसने विलॉबी को भूलने का प्रयास किया और धीरे धीरे वह कर्नल ब्रैंडन के करीब आती गयी और दोनों में प्रेम हो गया। 

कुछ समय बाद एलिनोर को पता चलता है कि लूसी मिसेज फेरर्स बन गई हैं और उसको ऐसा लगता है कि  एडवर्ड से हो गया है। दुखी एलिनोर से एक दिन एडवर्ड मिलता है और उसको सब कुछ सच बताता है कि किसी कारण  वश लूसी का विवाह उसके छोटे भाई रॉबर्ट से हो गया, फिर एडवर्ड एलिनोर से कहता है, “मेरा दिल है, और हमेशा रहेगा, तुम्हारा” यह सुनकर एलिनोर को एडवर्ड के प्रेम का अहसास होता है और दोनों शीघ्र ही विवाह कर लेते हैं और वहीँ कुछ समय बाद मैरिएन और कर्नल ब्रैंडन का भी विवाह होता है और दूर से जॉन विलॉबी अपने पछतावे के साथ दोनों को शुभकामनाये देता है और वहां से चला जाता है। 

Songs & Cast –  इस फिल्म का संगीत पैट्रिक डॉयल ने दिया है और इसमें बेहद सुरीले और सदाबहार गाने हैं  –  ” Weep yo no more sad fountains “, “A Particular Sum”, ” My Fathers Favorite”, “All the delights of the Season”, ” All the Better for Her”, “Throw the Coins”, ” There is nothing Lost”,  आदि। 

इस फिल्म में एमा थॉम्पसन ने एलिनॉर डैशवुड का किरदार बड़ी ही खूबसूरती से निभाया है और उनका साथ  – केट विंसलेट ( मैरिएन डैशवुड), एलन रिकमैन ( कर्नल ब्रैंडन), इमोजन स्टब्स ( लुसी स्टील), ह्यूग ग्रांट ( एडवर्ड फेरर्स), ग्रेग वाइज ( जॉन विलोबी ), जेम्मा जोन्स ( श्रीमती डैशवुड), हरनीत वाल्टर ( फैनी डैशवुड), जेम्स फ्लीट ( जॉन डेशवुड), ह्यूग लॉरी ( श्री पामर) आदि अन्य कलाकारों ने दिया था। 

इस फिल्म की अवधि 2 घंटे 16 मिनट्स की है और यह फिल्म मिराज एंटरप्राइसेस और कोलंबिया पिक्चर्स कॉर्पोरेशन के तहत बनी हुयी है। 

Location – इस फिल्म की शूटिंग इंग्लैण्ड के अलग अलग जगहों पर की गयी है जैसे  -एफॉर्ड हाउस, प्लायमाउथ, डेवोन, Blickling Hall, Blickling, Norfolk,   मोंटैक्यूट हाउस, मॉन्टेक्यूट, समरसेट। 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.