Gone with the Wind – सिनेमा इतिहास में सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म

 एक ऐसी फिल्म जिसने सिनेमा के इतिहास में सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली  फिल्म का रिकॉर्ड बनाया है। 80 के दशक में Gone with the Wind फिल्म ने विश्व में सिनेमा जगत को एक नयी उचाईयां दी थी।

     यह फिल्म मार्गेट मिशेल के रोमन उपन्यास Gone with the Wind पर आधारित है। यह फिल्म 1939  में अमेरिकन सिनेमा में रिलीज़ हुयी थी। इसका निर्देशन Victor Fleming  ने  किया था। यह फिल्म एक साधारण सी लड़की की कहानी है जिसने अपने जीवन में हर मुश्किलों का सामना किया  और बड़ी ही सहजता से उसको जिया।

Story – फिल्म की पूरी कहानी Scarlett O’Hara के इर्द गिर्द ही घूमती है, इसमें उसके 16 साल से लेकर जीवन के अंत तक को फिल्माया गया है। फिल्म की कहानी शुरू होती है 1861 से जहाँ  अमेरिकन गृहयुद्ध के माहौल होता है। Scarlett O’Hara अपने माता पिता, दो बहनों और कई सेवकों के साथ जॉर्जिया के Tara नामक एक बड़े बागान में रहती है जहाँ पर कपास की खेती होती है।

   Scarlett O’Hara बहुत समय से अपने मन ही मन में एशले विल्क्स से प्रेम करती है पर उसने यह बात उसको कभी नहीं बताई। मगर जब उसको एशले विल्क्स की सगाई का निमंत्रण मिलता है और वह मेलानी हैमिल्टन से  वाला है। दुखी मन से वह एशले की सगाई में जाती है और उसको अपने प्रेम की बात बता देती है और एशले भी अपने प्यार का इज़हार करता है, पर वह शादी के लिए मेलानी  को ही चुनता है क्योकि वह उसकी सोच के समान है।

  उसी बीच गृहयुद्ध होने ही खबर आने से हड़कंप मच जाता है। ईर्ष्या में Scarlett मेलानी के छोटे भाई चार्ल्स से शादी कर लेती है।  गृहयुद्ध होने की वजह से देश के सभी युवाओं को सेना में भर्ती होने का आदेश मिलता है , एशले और चार्ल्स भी सेना में भर्ती हो जाते हैं, उससे पहले मेलानी और एशले की भी शादी हो जाती है।

   कुछ दिनों बाद चार्ल्स की मौत की खबर आती है और एश्ले का कोई पता नहीं होता है।  8 महीने बाद मेलानी एक बच्चे को जन्म देती है।  गृहयुद्ध होने की वजह से शहर में बहुत ज्यादा तनाव पैदा हो जाता है तो रेट Scarlett और मेलानी को शहर से भागने में मदद करता है।  Scarlett वापस Tara आ जाती है और उसको पता चलता है  कि उसके माता पिता की मृत्यु हो चुकी है और सब कुछ बर्बाद कर दिया गया है।

 Scarlett अपने परिवार को संभालने का निर्णय लेती है। फिर कुछ समय बाद एशले की वापसी होती है और वह सहायता करता है Scarlett की सब कुछ ठीक करने में।  Scarlett के मन में फिर से एशले के लिए प्रेम जाग्रित होता है और वह उसके साथ भागने को भी तैयार होती है मगर एशले मेलानी को छोड़ने से मना कर देता है।

     अपने परिवार को आक्रमण से बचने के लिए Scarlett अपनी बहन के मंगेतर एलेक्स से शादी करती है और उसके व्यापर को बढ़ाने में मदद करती है। कुछ समय बाद एलेक्स की भी मौत हो जाती है। बाद में रेट Scarlett के सामने शादी का प्रस्ताव रखता है जिसको वह स्वीकार कर लेती है। कुछ समय बाद दोनों की एक बेटी बोनी ब्लू होती है।  मगर अभी भी Scarlett के दिल में एशले ही होता है यह जानकर रेट उसको तलाक देने का प्रस्ताव भी देता है, जिसको वह मना कर देती है।

    समय बीतता जाता है, बोनी ब्लू बड़ी  हो रही है , एक दिन बीमारी के कारण उसकी मौत हो जाती है इससे रेट बहुत दुखी हो जाता है और Scarlett  को छोड़ कर चला जाता है और Scarlett Tara में ही रहकर उसके आने का इंतज़ार करती रहती है इस उम्मीद से कि रेट एक दिन जरूर आएगा।

Songs & Cast –  इस फिल्म के गाने फिल्म की हर कड़ी को एक दूसरे से जोड़ते हैं।  ” Tara Theme”, ” Gone with the wind”, आदि अन्य गाने बेहद खूबसूरत संगीत के साथ आज भी गुनगुनाये जाते हैं।

     इस फिल्म को इसके अनुभवी कलाकारों Vivien Leigh, Clark Gable, Leslie Howard, Olivia de Havilland आदि अन्य ने अपनी अदाकारी से हमेशा याद रहने वाली फिल्म में तब्दील किया है।

 

Location –  इस फिल्म को अमेरिका के खूबसूरत शहरों जैसे – Los Angeles, California. Georgia and arkansas में फिल्माया गया था।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.