Robert Redford – एक ऐसा अभिनेता जो 6 दशकों तक जुड़ा रहा अभिनय से

चार्ल्स रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड जूनियर या रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड एक ऐसा प्रसिद्ध अभिनेता जिसने 6 दशकों तक अपने अभिनय का परचम पूरे विश्व में लहराया है। वह एक अमेरिकी अभिनेता, निर्देशक और कार्यकर्ता हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान, कई फिल्म पुरस्कार भी जीते हैं, जिसमें 2002 में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ऑस्कर अवॉर्ड शामिल हैं। इसके अलावा वह सन डांस फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक भी हैं।

रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड का जन्म 1936 में केलिफोर्निया में हुआ था और उनका बचपन का नाम बॉब था और इस नाम से उन्हें आज भी जाना जाता है। बेसबॉल खेलने के शौकीन, आज जब भी समय मिलता है उन्हें तो वह यह गेम जरूर खेलते हैं अपने दोस्तों के साथ।   

Early Life – रॉबर्ट रेडफोर्ड का जन्म 18 अगस्त, 1936 में कैलिफ़ोर्निया में हुआ था। उनके पिता चार्ल्स रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड सीनियर एक लेखाकार थे और माता मार्था हार्ट एक ग्रहणी थी। रोबर्ट का एक बड़ा सौतेला भाई विलियम भी था, वह उसके पिता चार्ल्स की पहली पत्नी का बेटा था। कुछ समय बाद चार्ल्स रेडफोर्ड का परिवार लॉस एंजिल्स के वैन नुय्स में बस जाता है और रोबर्ट के पिता एक कंपनी में काम करने लगते हैं।  रॉबर्ट की प्रारंभिक शिक्षा वैन नुय्स हाई स्कूल में हुयी। 

उन्हें बचपन से ही खेल कूद में विशेष रूचि रही।  स्नातक करने के बाद रोबर्ट ने कोलोराडो विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहाँ उन्होंने पढ़ाई के साथ -साथ बार और रेस्टोरेंट में काम भी किया मगर उनके बहुत पीने की आदत ने उन्हें विश्वविद्यालय से निकलवा दिया। इसके बाद रोबर्ट ने प्रैट इंस्टीट्यूट में पेंटिंग का अध्ययन किया और न्यूयॉर्क शहर में अमेरिकन एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स से अपने अभिनय की शिक्षा ली। 

Professional Life –  रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड ने अपना अभिनय का सफर 1950 के दशक में शुरू किया वो भी  थियेटर से, इस दौरान उन्होंने कई नाटकों में भाग लिया और उनके अभिनय की तारीफ सभी ने की। इसके बाद उन्होंने अपनी पहली फिल्म टाल स्टोरी (1959) में एक छोटी सी भूमिका निभाई। इसके बाद द हाईएस्ट ट्री (1959) में भी काम किया।उनकी सबसे बड़ी सफलता, 1963 में आयी फिल्म नील साइमन के Barefoot in the Park से हुयी थी, जिसमे उन्होंने एक पति का किरदार निभाया था। 

1960 में रॉबर्ट ने छोटे – छोटे किरदारों के साथ टेलीविज़न की शुरुवात की, जिसमें नेकेड सिटी, मेवरिक, द अनटचेबल्स, द अमेरिकन, व्हिस्परिंग स्मिथ, पेरी मेसन, अल्फ्रेड हिचकॉक प्रस्तुतियां, रूट 66, डॉ किल्डारे शामिल हैं। टेलीविज़न से नाता रोबर्ट का बाद में रहा जब वह फिल्मो के एक प्रसिद्ध अभिनेता बन चुके थे। इसकी सफलता के साथ ही रॉबर्ट को फिल्मों में बड़ी भूमिकाएं मिलने लगी थी। 

War Hunt (1962) रोबर्ट की पहली फिल्म थी जिसमे वह मुख्य भूमिका में थे। जिसके लिए उन्हें Golden Globe का अवॉर्ड भी मिला था वो भी न्यू स्टार के लिए। इसके बाद उनका सफर चलता रहा और अभिनय की कामयाबी को छूता चला गया और 2019 तक वह अपनी सेवाएं देते रहे इस फ़िल्मी दुनिया को।  

Personal Life – रॉबर्ट रेडफ़ोर्ड ने लोला वान वेगेनन से विवाह 9 अगस्त, 1958 को लास वेगास में किया, लोला वान वेगेनन पेशे से एक इतिहासकार होने के साथ -साथ निर्माता भी हैं और 1985 में लोला और रेडफोर्ड का तलाक भी हो गया था। उनके चार बच्चे  – स्कॉट एंथोनी रेडफोर्ड, जिनके जन्म होते ही कुछ दिनों में ही मृत्यु हो गयी थी, शौना जीन रेडफोर्ड, एक चित्रकार हैं, डेविड जेम्स “जेमी” रेडफोर्ड, एक लेखक और निर्माता हैं और एमी हार्ट रेडफोर्ड,एक अभिनेत्री, निर्देशक और निर्माता हैं। 

रॉबर्ट  रेडफोर्ड ने जर्मनी के हैम्बर्ग के लुई सी जैकब होटल में अपने सबसे लंबे समय की एक मित्र सिबेल सजगर्स से जुलाई 2009 में दूसरा विवाह किया। 

Awards – रॉबर्ट रेडफोर्ड को अपने 60 वर्षों के फ़िल्मी करियर में बहुत सारे अवॉर्ड्स मिले, वो भी अपनी बेहद उम्दा अदाकारी और निर्देशन के लिए। 

Academy Awards – 2002 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से रोबर्ट को नवाज़ा गया। और 1981 में उन्हें अपनी फिल्म “ऑर्डिनरी पीपुल” के लिए बेस्ट निर्देशक का भी अवॉर्ड मिला था। दो बार वह मनोनीत भी हुए 1995 में अपनी फिल्म “क्विज़ शो” में बेस्ट निर्देशक के लिए और 1974 में “द स्टिंग ” में बेस्ट एक्टर के लिए।  

Golden Globe Awards – यह अवार्ड रॉबर्ट को 5 बार मिले अपनी अलग – अलग फिल्मों के लिए और अलग – अलग कैटेगरी में। 

1989 में, नेशनल ऑडबोन सोसाइटी ने रॉबर्ट रेडफोर्ड को अपने सर्वोच्च सम्मान, ऑडबोन मेडल से सम्मानित किया।

1996 में, उन्हें कला के राष्ट्रीय पदक से सम्मानित किया गया।

2017 में, 74 वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए गोल्डन लायन।

Films –  “The Sting (1973)”, “All the President’s Men (1976)”, “Butch Cassidy and the Sundance kid (1969)”, ” The Natural (1984)”, “The Candidate (1972)”, “The Way We were (1973)”,”Three days of the Condor (1975)”, “Barefoot in the Park (1967)”, “Brubakers (1980)”, “Sneakers (1992)”, “The Great Gatsby (1974)”, “The Last Castle (2001)”, “The Chase (1966)”, “The Clearing (2004)”, “Jeremiah Johnson (1972)”, “Inside Daisy Clover (1965)”,”This Property is Condemned (1966)”, “Tell them Willie Boy is here (1969)”, 

 

 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *