The Best years of Our Lives – Best Movie for Ever

” द बेस्ट इयर्स ऑफ़ आर लाइव्ज़” एक अमेरिकन फिल्म जो 21 नवम्बर 1946 को रिलीज़ हुयी।  यह फिल्म मैकिन्लेल कैंटर द्वारा लिखित एक उपन्यास “ग्लोरी फॉर मी “ पर आधारित है और फिल्म की कहानी तीन लोगों के इर्द गिर्द ही घूमती रहती है जो सेना से अवकाश लेने के बाद एक साधारण जीवन जीने की कोशिश करते हैं। 
 
इस फिल्म का निर्देशन विलियम वायलर ने किया है और यह सुपर हिट क्लासिक फिल्म सात एकेडमी अवॉर्ड (ऑस्कर ) भी जीत चुकी है – बेस्ट फिल्म ,बेस्ट डायरेक्टर , बेस्ट एक्टर ,बेस्ट फिल्म एडिटिंग ,बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर ,बेस्ट स्क्रीन प्ले  और बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर के लिए। 
Story –
कहानी शुरू होती है द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति से , तीन सैनिक फ्रेड डेरी, होमर पैरिश और अल स्टीफेंसन अपने घर बूने शहर जाते समय हवाई जहाज में मिलते हैं। फ्रेड डेरी यूरोप में एक सेना के कैप्टन और बॉम्बार्डियर थे और दूसरा होमर पैरिश एक सेना का छोटा सा अधिकारी और तीसरा अल स्टीफेंसन प्रशांत सागर की एक सेना का सैनिक।
अल स्टीफेंसन अपने परिवार  से मिलता है जहाँ उसकी पत्नी मिल्ली वयस्क बेटी पैगी और हाई-स्कूल में पढ़ने वाला बेटा रॉब सभी बहुत खुश होते है। कहानी वर्तमान में चलती है जहाँ अल एक बेंकर है और उन्हें वाईस प्रेजिडेंट की पोस्ट पर प्रमोशन मिला है। अल को यह नौकरी उनके सेना में रहते हुए सभी को छोटे – छोटे लोन देने पर मिली थी।
 
राष्ट्रपति ने उनकी इस आदत को प्रोफ़ेशन बनाने की सलाह भी दी थी अल को और उनका सोचना था कि सभी एक्स सर्विस मेन को एक मौका अपनी जिंदगी का पुननिर्माण करने का मिलना चाहिए। दूसरी तरफ फ्रेड युद्ध से पहले अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहता था मगर उसको अपनी वही पुरानी नौकरी में वापस लौटना पड़ा।  फ्रेड ने युद्ध में जाने से पहले ही एक लड़की मेरी से विवाह कर लिया था जो अब एक नाइट क्लब में वेट्रेस का काम करती है। 
होमर एक हाई स्कूल फुटबॉल खिलाडी था और सेना में भर्ती होने से पहले वह अपनी पडोसी विल्मा से प्रेम करने लगा था, मगर कुछ हालतों ने उसे विल्मा से दूर कर दिया।  वापस  आने के बाद वह आज भी विल्मा से बेहद मोहब्बत करता  उससे विवाह करना चाहता है। पैगी अपने माता पिता  नाइट क्लब में जाती है जहाँ अल की मुलाकात फ्रेड और होमर से होती है।
 
फ्रेड और पैगी एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते हैं और धीरे -धीरे उनकी मुलाकातें मोहब्बत में तब्दील हो जाती हैं। पैगी अपनी फीलिंग्स अपने माता पिता के सामने ज़ाहिर करती है मगर अल को यह पसंद नहीं है कि फ्रेड एक विवाहित होते हुए पैगी उसको अपने जीवन का हिस्सा बनाये। वहीँ  पैगी और फ्रेड अपने  इज़हार करते हैं। पैगी को मैरी पसंद नहीं होती है और वह यह चाहती है कि वह  जीवन से दूर चली जाये। 
अल फ्रेड को  पैगी से दूर रहने का कहता है जिसको फ्रेड मान लेता है फिर फ्रेड अपने घर आता है और वह मैरी को किसी दूसरे आदमी  देखता है  अनबन हो जाती है मैरी फ्रेड से तलाक लेने की बात करती है और  कुछ समय बाद दोनों में तलाक भी हो जाता है। उधर फ्रेड होमर से मिलकर उसको प्रेरित विल्मा  विवाह करने के लिए।
 
होमर और फ्रेड बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं , फ्रेड हमेशा विल्मा के लिए होमर की मदद करता है।  होमर के  पैगी भी वहां आती है।  दोनों पूरे विवाह में एक दूसरे को ही देखते रहते हैं पैगी और फ्रेड एक दूसरे के करीब आते  प्रेम का फिर से इज़हार करते हैं और एक दूसरे से दूर ना होने का वादा भी लेते हैं।  

 

Songs & Cast –
 इस फिल्म में 9 -10बेहद खूबसूरत गानें हैं जो इस फिल्म की हर एक कड़ियों को जोड़ते हैं।  इसका संगीत ह्यूगो फ्राइडहोफर और  एमिल न्यूमैन ने दिया है। “HomeComing”, “The Nightmare”, और भी अन्य हैं।
 
फिल्म को जीवित किया है उसके कलाकारों ने अपनी अदाकारी से – मायर्ली लोय (मिल्ली स्टीफेंसन),  फ्रेडरिक मार्च (प्लाटून सार्जेंट अल स्टीफेंसन ), डाना एंड्रयूज ( कैप्टन फ्रेड डेरी),  टेरेसा राइट (पैगी स्टीफेंसन), वर्जीनिया मेयो ( मैरी डेरी), कैथी ओ’डॉनेल (विल्मा कैमरन),  माइकल हॉल (रॉब स्टीफेंसन) , 
इस फिल्म की अवधि 2  घंटे और 52 मिनट्स (172 मिनट्स ) है और इस फिल्म का निर्माण सैमुअल गोल्डविन ने किया था। 
Location – इस फिल्म की शूटिंग अमेरिका के कैलिफोर्निया और ओहियो के विभिन्न जगहों पर हुयी है –  ओहियो के वॉलनट  हिल्स हाई स्कूल और कैलिफोर्निया के ओंटारियो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, रैले स्टूडियो, लॉस एंजिल्स काउंटी आर्बोरेटम और वनस्पति उद्यान और लॉन्ग बीच एयरपोर्ट।  
Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.