Vadakkunokkiyantram (വടക്കുനോക്കിയന്ത്രം) – शक से पनपते रिश्तों में फासले

शक एक बहुत छोटा सा शब्द है मगर इसका प्रभाव जीवन पर इतना पड़ता है कि सब कुछ बर्बाद कर जाता है। कई रिश्तों में दरार ला जाता है यह एक शब्द। और जब शक बेबुनियाद हो तो यह जीवन को ऐसे भंवर में ले जाता है जहाँ से निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

एक मलयालम सुपर हिट फिल्म “Vadakkunokkiyantram വടക്കുനോക്കിയന്ത്രം” , जिसका इंग्लिश में अर्थ Mariner’s Compass है।  यह फिल्म 1989 में साउथ सिनेमा में रिलीज़ हुयी, इसके बाद यह फिल्म  हर भाषा में बनी, तेलुगु ,तमिल ,कन्नड़ और हिंदी में भी इस  फिल्म को पसंद किया गया। इस फिल्म का निर्देशन Sreenivasan ने किया।  यह एक कॉमेडी फिल्म है।

Story – 

कहानी शुरू होती है थलाथलि  दिनेशन से , वह एक प्रिंटिंग प्रेस में काम करता है। अपने छोटे कद और सांवले रंग की वजह से उसमे क्षीण भावना घर कर लेती है। उसकी शादी एक बहुत ही खूबसूरत और उससे कद में लम्बी लड़की शोभा से होती है।शुरू में दिनेशन शोभा को लेकर बहुत ही प्रोटेक्टिव होता है।

उसकी यह इन्सिक्युरिटी धीरे -धीरे अपनी बीवी पर शक करने के लिए मज़बूर कर देती है और वह शक करने लगता है जब भी उसकी बीवी किसी भी मर्द से बात करती है , चाहे वो उसका खुद का भाई हो या फिर शोभा के भाई का दोस्त।

दिनेशन अपनी पत्नी को प्रभावित करने और उसका दिल जीतने के लिए थलाकुलम सर के कहने पर शराब भी पीने लगता है। मगर वह यह नहीं जनता कि उसकी पत्नी शोभा एक बहुत ही अच्छी और अपने पति के लिए समर्पित पत्नी है। 

धीरे -धीरे दिनेशन का शक पागलपन की तरफ बढ़ने लगता है और जिसके चलते वह शोभा के भाई के दोस्त को धमकी भी दे देता है शोभा से दूर रहने के लिए, क्योकि उसको संदेह होता है उन दोनों के बीच सम्बन्ध होने का। यह बात शोभा को पता चल जाती है और उसे बहुत दुःख होता है। वह दिनेशन को छोड़कर अपने घर चली जाती है।

और दिनेशन का शक उसको पागलखाने तक ले जाता है।  वहां से ठीक होकर आने में उसमे बहुत बदलाव आते हैं और वह सभी घर वालों को शोभा की देखभाल का आश्वासन देकर उसके साथ अपने पैतृक गांव आ जाता है। कुछ समय तक सब कुछ सही रहता है मगर एक दिन दिनेशन का शक फिर से उसके जीवन में आ जाता है और इसी के साथ फिल्म की समाप्ति हो जाती है। 

Songs & Cast – फिल्म में श्रीनिवासन और Parvathy Jayaram और अन्य कलाकारों ने अपने फ़िल्मी चरित्र को सजीव बनाया है।  यह एक सुपरहिट फिल्म रही अपने ज़माने की।

Location –   इस फिल्म को केरला के कई खूबसूरत जगहों पर फिल्माया गया है। 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *