West Side Story – एक म्यूजिकल रोमेंटिक हॉलीवुड फिल्म

वेस्ट साइड स्टोरी  फिल्म का नाम तो सभी ने सुना ही होगा , यह एक म्यूजिकल रोमेंटिक अमेरिकन फिल्म है जो  18 अक्टूबर 1961 को रिलीज़ हुयी और यह उस वर्ष की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बनी।  इस फिल्म का निर्देशन रोबर्ट वाइस और जेरॉम रॉबिन्स ने किया था। यह फिल्म अकेडमी अवॉर्ड ( ऑस्कर ) में 11 कैटेगरीज़ में मनोनीत हुयी और उनमे से 10 में विजेता बनी।

इस फिल्म की कहानी उन नौजवानो के जीवन के उन पहलुओं पर आधारित है जो वह अपने युवावस्था के जोश में करते हैं।  उस समय उनका जीवन शर्तों पर चलता है और वह किसी भी शर्त और चुनौती को पूरा करने के लिए कुछ भी कर जाते हैं।  ऐसा ही कुछ इस फिल्म में दिखाया गया है। 

Story – 

कहानी शुरू होती है 1957 की गर्मियों से, मैनहट्टन के वेस्ट साइड के लिंकन स्क्वायर में दो पड़ोसियों के बीच में तनाव पैदा हो जाता है जिसमे से एक सफ़ेद अमेरिकी गिरोह में से रिफ और दूसरा प्यूर्टो रिकान गिरोह से शार्क दोनों झगड़ा करने लगते हैं और उनका साथ देते हैं इन दोनों गिरोहों के लीडर जेट्स और बर्नार्डो। उसी समय वहां पुलिस लेफ्टिनेंट श्रंक आ जाते हैं और इस तनाव को ख़त्म करते हैं। 

सभी अपने घर जाते हैं मगर उसी समय गुस्से में रिफ बर्नार्डो को नृत्य प्रतियोगिता के लिए चुनौती देता है। रिफ जेट्स से बात करता है इस प्रतियोगिता में उसके सबसे अच्छे दोस्त टोनी को लेने के लिए मगर टोनी इस बात से सहमत नहीं होता है मगर रिफ के द्वारा समझाये जाने पर वह हामी भर देता है। 

वहीँ दूसरी तरफ मारिया बर्नार्डो की बहन बहुत ज्यादा उत्साहित होती है इस प्रतियोगिता के लिए।  वह अपनी सबसे अच्छी दोस्त और बर्नार्डो की प्रेमिका अनीता को अपनी तैयारियों के बारे में बताती है। टोनी से मारिया मिलती है और उन दोनों को प्रेम हो जाता है यह देखकर गुस्से में बर्नार्डो टोनी को मारिया से दूर रहने की चेतावनी देता है। 

रिफ बर्नार्डो से मिलने का प्रस्ताव रखता है और सभी दवा की दुकान के बाहर मिलते हैं वही दूसरी तरफ टोनी मारिया से मिलकर अपने प्रेम का इज़हार करता है। दोनों गिरोह प्रतियोगिता जीतने की अपनी तैयारियों में लग जाते हैं।  एक शाम दोनों गिरोहों का टकराव होता है तभी वहां पर श्रंक आ जाता है तो सभी  उनके सामने दोस्त होने का नाटक करते हैं मगर  श्रंक को शक होता है और वह शार्क से पड़ताल करते हैं लेकिन वह भी दोस्त होने की बात करता है। 

एक दिन एक ब्राइडल दुकान में अनीता मरिया और टोनी को साथ देख लेती है जो अपनी शादी के सपने देख रहे होते हैं। गलती से अनीता मारिया को रंबल के बारे में बता देती है और मारिया टोनी से वादा लेती है कि वह इसको रोकेगा, यह देखकर अनीता टोनी को चेतावनी देती है कि अगर बर्नार्डो को उसने प्रेम के बारे में पता चल गया तो वह टोनी को मार देगा।

जेट्स और शार्क के मिलते ही झगड़ा हो जाता है दोनों में और इसको रोकने के लिए टोनी वहां पर जाता है मगर बर्नार्डो उसका विरोध करता है दोनों की लड़ाई में रिफ बीच में आता है और गलती से बर्नार्डो के हाथों चाकू से रिफ की हत्या हो जाती है और उसी चाकू से टोनी बर्नार्डो की भी हत्या कर देता है।  यह बात मारिया को उसका मंगेतर चिनो आकर बताता है, और यहसब सुनकर मारिया स्तब्ध रह जाती है। 

टोनी मारिया से मिलकर उस समय की अपनी स्थिति के बारे में बताता है और उसको मना भी लेता है। और दोनों कहीं दूर जाने का फैसला लेते हैं, जिसके लिए वह डॉक पर मिलने वाले हैं। श्रंक मारिया से रंबल के बारे में पूछने आता है मगर वह कुछ नहीं बताती है। डॉक पर मारिया को ना देखकर टोनी को यह लगता है कि मारिया को चिनो ने मार दिया है और वह चिल्लाता हुआ भागता है। 

टोनी डॉक के पास के ग्राउंड में आता है जहाँ उसको मारिया दिखती है और दोनों एक दूसरे से मिलने के लिए भागते हैं वैसे ही चिनो टोनी को गोली मार देता है और वह मारिया की बाँहों में अपना दम तोड़ देता है। दोनों गिरोह के सभी सदस्य वहां आ जाते हैं और जैसे ही दोनों लड़ने के लिए आते हैं मारिया रोक लेती है और चिनो से पिस्तौल ले लेती है।  वह सभी को समझती है कि इन झगड़ों से कुछ नहीं होता सिर्फ अपने ही दूर हो जाते हैं, उतने में ही पुलिस आ जाती है और चिनो को गिरफ्तार करके ले जाती है। 

Songs & Cast – 

इस फिल्म में 14 गानें दिए गए हैं और इसका संगीत लियोनार्ड बर्नस्टीन ने दिया है। “प्रोलॉग “, “अमेरिका “, “वन हैंड वन हार्ट “, “जेट सॉन्ग “, “मरिया “, “कूल “, “ए बॉय लाइक देट -आई हेव ए लव “, “टुनाइट ” आदि अन्य और इन खूबसूरत गानों को आवाज़ दी है Betty Wand, Marni Nixon, Jim ने। 

इस फिल्म में नताली वुड ने मरिया का किरदार निभाया है और उनका साथ दिया है रिचर्ड बेमर (टोनी), रीटा  मोरेनो (अनीता) , जॉर्ज चेकिरिस (बर्नार्डो) , रफ टैंबलिन (रिफ़ ) , साइमन ओकलैंड (पुलिस लेफ्टिनेंट श्रंक), नेड ग्लास (डॉक्टर ) आदि अन्य ने। 

यह फिल्म 2 घंटे और 33 मिनट्स (153 मिनट्स ) की है। और इसका निर्माण किया था रॉबर्ट वाइस ने। 

Location – इस फिल्म की शूटिंग न्यू यॉर्क , लॉस एंजेल्स और केलिफोर्निया में हुयी है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.