Movienurture: Titanic

टाइटैनिक – कभी न डूबने वाले जहाज़ की डूबने तक की कहानी

एक ऐसी रियल फिल्म और एक ऐसे कभी ना डूबने वाले जहाज़ की कहानी, जिसका अंत बेहद दर्दनाक हुआ उसके डूबने पर। दुनिया का ऐसा पहला जहाज़, जिसमे जीवन की सभी सुविधाएँ थी और हर वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया गया था। कभी ना डूबने का दावा करने वाला जहाज़ एक छोटा सा हिम शेल बना कारण उसके डूबने का।

टाइटैनिक फिल्म 1997 में आयी एक हॉलीवुड फिल्म, जो पूरी दुनिया के दिलों की गहराईयों में इस कदर समां गयी कि कई बार इसको देखने के बाद भी अगर आज भी आप फिर से इसे देखते हैं तो इस फिल्म के साथ आप उस जहाज़ पर खुद को भी महसूस करते हैं। यह फिल्म 1 नवम्बर 1997 को रिलीज़ हुयी थी और इसका निर्देशन जेम्स कैमरन ने किया था।

Movienurture:Titanic

Story – फिल्म की कहानी शुरू होती है 1912 के साउथेम्प्टन शहर से, जहाँ सभी वर्ग के लोग इकठ्ठा हुए हैं एक ऐसे जहाज़ से समुद्र की यात्रा करने को, जिसने कभी न डूबने का दावा किया है। एक रसूखदार परिवार से ताल्लुक़ रखती एक 17 वर्षीय युवती रोज डेविट बुकेटर अपने मंगेतर कैल हॉकले और अपनी माँ रूथ के साथ इस शानदार टाइटैनिक जहाज़ की यात्रा का लुफ्त लेने के लिए प्रथम श्रेणी में सवार होते हैं। वहीँ दूसरी तरफ एक गरीब लड़का जैक डॉसन अपने मित्र के साथ तृतीय श्रेणी में यात्रा करने के लिए आता है।

जहाज़ अपनी मंज़िल की और चलने के लिए रवाना होता है, सभी बहुत खुश होते हैं। मगर रोज अपने परिवार की साख बचाने के लिए अपने लिए गए शादी के फैसले से खुश नहीं होती है और इसी कश्मकश में वह जहाज़ से खुदकर मरने की कोशिश करती है मगर जैक द्वारा बचा ली जाती है। इस बात से दुखी कैल दूसरे दिन रोज़ के लिए एक बेहद नायाब हीरा उपहार में लाता है, जिसे देखकर भी रोज़ खुश नहीं होती है और वह घूमने निकल जाती है, जहाँ उसकी मुलाकात जैक से होती है और थोड़ी नोकझोंक के बाद दोनों में दोस्ती हो जाती है।

Movienurture:Titanic

कैल अपनी मंगेतर रोज़ को खुश करने के लिए एक डिनर पार्टी रखता है जिसमे रोज़ के कहने पर वह जैक को भी आमंत्रित करता है। रसूखदार पार्टी में जैक को सब कुछ दिखावा लगता है और कुछ समय के बाद वह रोज़ को अपनी पार्टी जो तृतीय श्रेणी में हो रही है वहां लेकर जाता है जहाँ पर रोज़ खुलकर नृत्य करके बहुत खुश होती है। जैक और रोज़ की दोस्ती दिन प्रतिदिन और गहरी होती जा रही थी और यह बात ना तो रोज़ की माँ को पसंद थी और ना ही कैल को, उन दोनों ने रोज़ को बहुत समझने की कोशिश की मगर रोज़ को जैक के साथ ही ख़ुशी मिलती थी।

धीरे धीरे यह दोस्ती प्यार में बदल गयी और एक रात जहाज़ बर्फ़ की एक छोटी से चट्टान से टकरा गया , सभी को लगा कि यह इतना मज़बूत है कि इस छोटे से बर्फ़ के टुकड़े से जहाज़ को कुछ भी नहीं होगा, मगर कुछ दूर चलने के बाद पता चलता है कि यह जहाज़ अपनी मंज़िल के इतने करीब आकर भी वहां तक कभी भी नहीं पहुँच पायेगा और वह जहाज़ जो कभी नहीं डूब सकता था वह आज डूबने जा रहा है।  

Movienurture:Titanic

जब कैप्टन को यह पता चलता है तो वह यह तय करते हैं कि सबसे पहले रसूखदार लोनो को बचाया जाये, मगर पर्याप्त साधनों की कमी की वजह से यह निर्णय होता है कि सबसे पहले बच्चों, बूढ़ों और महिलाओं को बचाया जायेगा और कैप्टन उन बचे हुए लोगों के साथ रहेंगे जिनके बचने की उम्मीद ही नहीं है। रोज़ को महिलाओं के साथ एक नाव में बिठाया जाता है मगर वह नाव से कूदकर जहाज़ में वापिस आ जाती है क्योकि जैक को कैल ने एक कमरे में बंद कर रखा है और वह जैक को ढूढती है।

जैक के मिलने पर वह खुश हो जाती है मगर जैक नाराज़ है रोज़ से, क्योकि वह उसके लिए उस जगह आयी है जहाँ पर उसके बचने की उम्मीद ही नहीं है फिर जैक तय करता है कि वह रोज़ को जरूर बचाएगा मगर रोज़ सिर्फ जैक के साथ ही रहना चाहती है चाहे फिर जिंदगी मिले या मौत। उसके बाद के दृश्य जैक का रोज़ को बचाने की हर कोशिश आपके दिल में हर उस अहसास को जिन्दा कर देगी जहाँ आप किसी अपने की सुरक्षा के लिए भरपूर कोशिश करते हो।

Movienurture:Titanic

जहाज़ धीरे धीरे डूबने लगता है, एक खूबसूरत सी जगह जलमग्न होने को तैयार है और धीरे धीरे पानी ऊपर आता गया और जहाज नीचे जाता रहा। बर्फीले पानी में जहाँ सांस तक नहीं ली जा सकती थी वहां पर जैक रोज़ को बचने की कोशिश में लगा हुआ था, फिर उसको एक लकड़ी की बड़ी सी पटरी दिखती है जिस पर वह रोज़ को चढ़ा देता है और जैसे खुद भी जब चढ़ने की कोशिश करता है तो वह लकड़ी दोनों के वज़न से पलट जाती। जेक ने लकड़ी पर रोज़ को ही रहने दिया और खुद बर्फीले पानी में जिंदगी की कोशिश करता रहा मगर कुछ समय में ही इतने ठन्डे पानी से वह जम जाता है और रोज़ को छोड़कर हमेशा के लिए इस दुनिया से चला जाता है।

Movienurture:Titanic

Songs & Cast – My Heart Will Go On” फिल्म का एक ऐसा गाना जिसने अमेरिका के नंबर वन गाने की पदवी हासिल की, महज इस एक गाने को सुनकर अगर आपने एक बार भी यह फिल्म देखी है तो पूरी कहानी आपके सामने इस कदर आ जाती है कि जैसे आप यह फिल्म देख रहे हो और इस गाने को गया था Celine Dion ने। इसके अलावा फिल्म में और भी संगीत हैं, जिनमे से कुछ बिना शब्दों के भी वो बयां कर देते हैं जो शब्द नहीं कर पाते। इसका संगीत जेम्स हॉर्नर ने दिया है, जिन्होंने अपने संगीत में हर अहसास को बयां किया है।

इस फिल्म में कुछ कलाकार तो असल जीवन में हैं और कुछ ऐसे भी कलाकार (historical character) हैं जिनका ताल्लुक़ इतिहास से हैं मगर वो आज जीवित नहीं है। फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट ने मुख्य किरदार जैक डॉसन और रोज डेविट बुकेटर की भूमिका को निभाया है और उनका साथ दिया है, बिली ज़ेन (कैल हॉकले), कैथी बेट्स ( मौली ब्राउन), फ्रांसिस फिशर (रुथ डेविट बुकेटर),ग्लोरिया स्टुअर्ट (ओल्ड रोज ),बिल पैक्सटन (ब्रॉक लवट)

इस फिल्म की अवधि 3 घंटे और 30 मिनट्स है। 

Movienurture:Titanic

Location –  इस फिल्म के ज्यादातर सीन की शूटिंग इनडोर ही हुयी है और इसके साथ ही अमेरिका के बेहद खूबसूरत लोकेशन जैसे वैंकूवर (कनाडा), कैलिफोर्निया (यूएसए) और मैक्सिको के सबसे बड़े स्टूडियो बाजा स्टूडियो में हुयी थी।

 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *