Movienurture :- 10 hollywood actress

हॉलीवुड की ऐसी 10 अदाकारा जो आज भी सभी के दिलों में राज करती हैं

अपने समय के बेहतरीन और जाने-माने अभिनेता और अभिनेत्रियाँ, जिन्हे इस पूरी  दुनिया में पहचान उनकी असाधारण प्रतिभा और मेहनत से मिली और कुछ तो ऐसे लेजेंड  साबित हुए जो  हॉलीवुड के राजा बन गए।

ऐसी ही हॉलीवुड की कुछ अभिनेत्रियां, जिन्होंने अपनी अदाकारी और अभिनय से सभी के दिलों के आज भी एक अलग जगह बनायीं हुयी है , आज भी ये अभिनेत्रियां  युवा पीढ़ी के दिलों में राज करती हैं। 

Movienurture:- greta garbo

 

ग्रेटा गार्बो (1905-1990)

स्वीडिश में जन्मी ग्रेटा को केवल 18 साल की उम्र में ही उनकी प्रतिभा के आधार पर  एमजीएम के साथ अनुबंध करने की पेशकश की गई थी, और शीघ्र ही अपनी अदाकारी से वह ऑस्कर नामांकन की दोस में शामिल हुयी। उन्हें आज भी उनके द्वारा निभाए गए अन्ना करिना के केरेक्टर  के लिए याद किया जाता है, जो फिल्म में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और अपनी देवी स्थिति  के बारे में बताया है उन्होंने अपने फ़िल्मी सफर में बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी और उन सभी में उनके अभिनय को बेहद प्रशंसा भी मिली।  

ग्रेटा का कहा गया एक बहुत प्रसिद्ध है “being a celebrity in the film, and it applies to all of them, the visibility of talent comes from certain functional aspects. You have nothing to do with peace, it’s just an honest game is.”

Movienurture:- louise brooks

लुईस ब्रूक्स (1906-1985)

एक  कैनसस डांसर लुइस , जिसको हॉलीवुड की चमकदार दुनिया के लिए तैयार किया गया था और उसे अक्सर वास्तविक प्रदर्शन करने वाली प्रतिभा के रूप में जाना जाता था। अपने फ़िल्मी दुनिया के सफर में  अभिनेत्री के रूप में कई बेहतरीन फिल्में दी और बाद में एक बहुत प्रसिद्ध  जर्मन फिल्म निर्माता भी बनी।

Movienurture:-katharine hepburn कथरीन हेपबर्न (1907 – 2003)

कनेक्टिकट- बेस्ड अभिनेत्री कथरीन हेपबर्न  एक ऐसी कलाकार, जो कुल 4 ऑस्कर अवॉर्ड जीतने और असीमित नामांकन के साथ हॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा बनी, जिन्होंने अपने अभिनय और प्रतिभा से एक अलग पहचान बनायीं।  खामोश सी रहने वाली कैथरीन एक बहुत बड़ी अभिनेत्री बनी और कई सारे रिकॉर्ड्स भी बनाये। 

Movienurture:- veronica lake वेरोनिका लेक (1917 – 1973)

बहुत छोटी सी उम्र में ही  छोटी सी वेरोनिका के पास कई हाई-प्रोफाइल फिल्म थी। वह अपने लंबे फर वाले बालों की वजह से बहुत प्रसिद्ध थी और दुनिया भर की महिलाये उस समय में उनका स्टाइल अपनाती थी। प्रतिभा की धनी वेरोनिका ने फ़िल्मी जगत में इतनी सफलता प्राप्त की, कि वह एक स्टाइल आइकॉन बन गयी। 

Movienurture:- ava gardner

अवा गार्डनर (1922-1990)

यह सोचना बहुत ही हास्यास्पद होगा  कि जिस लड़की को अक्सर हॉलीवुड में  रिकॉर्ड बनाने के लिए जाना जाता है  वह एक बहुत ही छोटी से जगह की एक साधारण सी लड़की थी।  सत्रह वर्षों के लिए  एमजीएम से अनुबंध करने के बाद, अवा ने अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया  और उन्हें अक्सर अभिनेताओ के अभिनय से बेहतर माना जाता था और उन्होंने  मोगैम्बो और द इगुआना नाइट में किये गए अपने अभिनय से यह साबित भी कर दिया था कि वह एक बेहतरीन अदाकारा है। वह फ्रैंक सिनात्रा की कई पत्नियों में से एक थी।

Movienurture:-Marilyn Monroe

मर्लिन मुनरो (1926-1962)

इस  पृथ्वी की सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर जाने जाने वाली मर्लिन , उनकी अद्भुत खूबसूरती , उन की मीठी और प्यारी आवाज, हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। और उसके साथ उनके अभिनय की कला, आज भी लोगों के दिलों में राज करती हैं मर्लिन। शराब बेहद पीने की आदी मर्लिन,  लेकिन वह फिल्म की देवी के रूप में जानी जाती हैं , उनकी फिल्मों में उपस्थिति,उस फिल्म को एक अविस्मरणीय बना देती है। 

Movienurture:-grace kelly

ग्रेस केली (1929-1982)

ग्रेस  एक ऐसा नाम जिसने अपनी पहचान हॉलीवुड में अपनी स्टाइल से बनायीं। उन्होंने अपने करियर के सफर में बहुत सी ऐसी फिल्मे की जो आज भी एक मिसाल के तौर पर गिनी  जाती हैं।  जब उन्होंने मोनाको के राजकुमार रेनर से शादी की तो उन्होंने फ़िल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया था, फिर वह अपने परिवार और तीन बच्चों की परवरिश में व्यस्त हो गयी , लेकिन महज 52 साल की उम्र में उनकी एक कार एक्सीडेंट  में दर्दनाक मौत हो गई।

Movienurture : - Audrey Hepburn

ऑड्रे हेपबर्न (1929-1993)

डच  राजवंश में जन्मी ,और अपनी  जीवन शैली से  प्रसिद्ध हुयी अभिनेत्री ऑड्रे, उनके जीवन में तब एक अजीब मोड़ आया जब हिटलर की नौसेना ने उनके  गृहनगर अर्नहेम, हॉलैंड पर आक्रमण किया। और सब कुछ बर्बाद होने के बाद उन्होंने  लंदन के एक बैले सेंटर में  पनाह ली। उसके बाद उन्होंने अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया और शीघ्र ही निर्माताओं की मदद से उन्हें फ़िल्मी जगत जल्दी से पहचान भी मिल गयी ।ऑड्रे का फिल्मी करियर  रोमन हॉलिडे और फनी फेस सहित कुछ गानों के साथ शुरू हुआ और  बहुत जल्द सफलता पाने  के बाद, वह यूनिसेफ की राजदूत बन गईं।

Movienurture :- elizabeth taylor

एलिजाबेथ टेलर (1932 – 2011)

एलिजाबेथ ने  लिज़ के नाम से फ़िल्मी दुनिया में एक  प्रसिद्धि प्राप्त की  और महज़ 12 वर्ष की उम्र में अपना करियर शुरू करते ही वह इतनी प्रसिद्ध हो गयी कि इतनी कम उम्र में ही उनको कई बड़े बड़े निर्माताओं और निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला। धीरे धीरे उन्होंने अभिनय के साथ साथ प्रोडक्शन में भी काम किया और  उन्हें फिल्म उद्योग में सबसे प्रभावशाली फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। 

Movienurture :- sophia loren

सोफिया लोरेन (1934- वर्तमान)

टॉल, डार्क और बेहद खूबसूरत इटेलियन अदाकारा  सोफिया मोनरो, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपने अभिनय का लोहा मनवाया था और उन्होंने अपनी कई फिल्मों के लिए ऑस्कर अवॉर्ड भी जीते और उनका फ़िल्मी करियर सबसे ज्यादा लम्बा रहा।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.