Movienurture: Best telugu movies 2020

Best 10 Telugu Movies to watch in 2020

2020 एक ऐसा साल रहा जहाँ पर पूरी दुनिया एक तरफ एक महामारी से लड़ रही है तो वहीँ पर दूसरी तरफ कई सालों से इस भागती दुनिया को एक ब्रैक लगा जहाँ हमने बहुत कुछ सीखा और जाना, अपने और अपनों के लिए वक्त निकाला।

हमारा ही नहीं अपितु हमारे सिनेमा जगत का भी समय बदला और इन्होने हमारे मनोरंजन में पूरा सहयोग दिया बहुत सारी अच्छी -अच्छी फिल्में रिलीज़ कर के। ऐसी ही कुछ तेलुगु फ़िल्में हैं जो इस साल आयी और उन्होंने हमारा भरपूर मनोरंजन किया।, ऐसी ही 10 हिट फिल्मों के बारे में हम जिन्हे 2020 पसंद किया गया है।

Movienurture: Patasa1978

Palasa 1978 (పలాసా 1978) पलासा 1978 तेलुगु फिल्म 6 मार्च 2020 को सिनेमा घरों में रिलीज़ हुयी। सच्ची घटनाओं से प्रेरणा लेना और उन्हें पर्दे पर उतारना, एक बहुत चुनौती भरा काम होता है मगर करुणा कुमार ने इसमें सफलता हासिल की और दर्शकों को एक ऐसी फिल्म दी जिसने हमारी सोच में बदलाव लाया। इस फिल्म में अभिनय किया है रक्षित , नक्षत्रा बाबू , रघु , लक्ष्मण और थिरुवीर ने।

कहानी शुरू होती है मोहन राव नामक एक व्यक्ति से जो एक उत्सव जुलूस के दौरान गानापा वासु की हत्या कर देता है और वहां से भाग जाता है। वहीँ दूसरे दृश्य में एक युवक डंडसी मोहन राव और उनके भाई रंगा राव की कहानी सभी लोगों को सुनाता है। दोनों भाई जो एक दलित परिवार में जन्म लेकर ख़ुशहाली से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। जो अक्सर अपने खाली समय में गाते हैं और नृत्य करते हैं और एक काजू की फैक्टरी में काम करके अपने परिवार का पालनपोषण कर रहे हैं। मोहन राव हमेशा गलत और उत्पीड़न के ख़िलाफ़ लड़ने में विश्वास रखते हैं जबकि रंगा राव अलग तरह से इसका समाधान करने की कोशिश में लगा रहता है। उसके बाद फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे वो दोनों भाई जातिगत भेदभाव के प्रकोप का सामना करते हैं और कैसे राजनीति और परिवार के गुटों के झांसे में अपने प्रियजनों को खो देते हैं।

Movienurture:colourphoto

Colour Photo (రంగు ఫోటో) –  कलर फोटो तेलुगु फिल्म 23 अक्टूबर 2020 को दक्षिण भारतीय सिनेमा में रिलीज़ हुयी और जब से फिल्म के टीज़र और गानों को रिलीज़ किया गया है, तब से इस साधारण सी फिल्म ने सभी को मोह लिया है। इसका निर्देशन Sandeep Raj ने किया है और अभिनय – चांदनी चौधरी , दिव्या , सुहास , सुनील और स्नेहा ने किया। इस फिल्म की कहानी एक साधारण सी है, लेकिन इसका लेखन बहुत ही कमाल का है।

कहानी शुरू होती है कन्नैय्या और दीप्ति , आंध्र प्रदेश के एक छोटे से शहर के दो इंजीनियरिंग छात्रों से, जो शहर में पढ़ने एक-दूसरे के लिए आते हैं। दोनों बहुत ख़ुशी से अपनी पढ़ाई करते हैं और साथ -साथ समय व्यतीत करते हैं। मगर परेशानी तब आती है जब दीप्ति के भाई राम राजू की एंट्री होती है, जो एक क्रूर पुलिस वाला हैं। जिसका मानना हैं कि त्वचा का रंग जीवन में बहुत मायने रखता है और वह अपनी बहन की शादी गोर रंग वाले व्यक्ति से ही करवाएगा। नस्लवादी भाई दोनों को अलग करने की भरसक कोशिश करता है लेकिन उसकी कोशिशें किस ओर ले जाती है? क्या कन्नैया का प्यार उसकी त्वचा के रंग से जीत पाएगा?

Movienurture:Aakaasam Nee Haddhu Ra

Aakasam Nee Haddu Raa (ఆకాసం నీ హడ్డు రా ) – आकासम नी हद्दू रा तेलुगु फिल्म तमिल फिल्म सोरारई पोटरू का तेलुगु वर्ज़न है और यह फिल्म दोनों भाषाओँ में इस साल की सुपरहिट फिल्मों में शरीक़ हुयी है। इस फिल्म का निर्देशन Sudha Kongara ने किया है और इस फिल्म के कलाकार सूर्या , परेश रावल ,अपर्णा बालमुरली आदि अन्य हैं। इस फिल्म में पति और पत्नी का जो एक गहरा रिश्ता दिखाया गया है वह फिल्म का सबसे अच्छा भाग है।

यह फिल्म मदुरई के एक गाँव में एक स्कूल शिक्षक के बेटे नेदुमारन राजंगम (सूर्या) के इर्द-गिर्द घूमती है, जो इतनी कम उम्र में एक बहुत बड़ा सपना देख लेता है एक एयरलाइन शुरू करने का। इतने महत्वाकांक्षी इंसान के सामने विमानन उद्योग का एक नेता, परेश गोस्वामी (परेश रावल), खड़ा होता है जो यह कोशिश करता है कि सूर्या का यह सपना कभी भी पूरा ना हो सके। इस फिल्म में सबसे महत्वपूर्ण भाग सूर्या की माँ और पत्नी सुंदरी उर्फ ​​बोम्मी का उसके हर पागलपन में सहयोग करना और हमेशा उसका हौसला बढ़ाना। अब किस तरह से सूर्या इतनी परेशानियों के साथ अपना इतना बड़ा सपन पूरा करेगा।

Movienurture:Johaar

Johaar (జోహార్) –  जोहर फिल्म तेलुगु सिनेमा में 14 अगस्त 2020 को रिलीज़ हुयी। इस फिल्म का निर्देशन नए निर्देशक Teja Marni ने किया और उनके लिए राजनीतिक विषय को सफलता पूर्वक दिखाना एक बड़ी चुनौती था मगर उन्होंने बहुत ही संजीदगी से इस फिल्म का निर्माण किया है वह काबिले तारीफ है। इस फिल्म में अभिनय किया है चैतन्य कृष्णा, नैना गांगुली , एस्तेर अनिल, अंकित कोय्या और सुभलेखा सुधाकर ने।

फिल्म में जब एक पूर्व-सीएम का बेटा दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाने के लिए राज्य के धन का उपयोग करने का फैसला करता है, तो उस धन से जुड़े सभी लोगों की कहानी एक सूत्र में बांध जाती है।

कहानी शुरू होती है आंध्र प्रदेश के सीएम अचूता रमैया का निधन हो जाता है और उनके बेटे (चैतन्य कृष्णा) को पदभार ग्रहण करने का सुझाव दिया जाता है। तो वह अपने पिता की मृत्यु के बाद उनके लिए दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाने का फैसला करता है ताकि पूरा प्रदेश उन्हें भगवान के रूप में पूजने लगे। वहीँ कहानी आती है फिल्म के दूसरे पहलू पर जहाँ अमलापडू, श्रीकाकुलम जिले में, एक महिला गंगा (एश्वरी राव) और उनकी युवा बेटी चिन्नी शोक में हैं, क्योंकि उन्होंने किडनी की बीमारी के चलते और बिना इलाज के अपने एक प्रियजन को खो दिया है। ऐसी ही कई कहानियां जुड़ती चली जाती है और यह दिखाया गया है कि कैसे एक व्यक्ति का लिया गया एक बड़ा फैसला कई अन्य लोगों के जीवन पर किस प्रकार असर डालता है।

Movienurture:Jaanu

Jaanu (జాను ) – जानू तेलुगु फिल्म 7 जनवरी 2020 को रिलीज़ हुयी और इसका निर्देशन C. Prem Kumar ने किया है। इस फिल्म में अभिनय शारवानंद, सामंथा अक्किनेनी, वर्षा बोलामा, गौरी किशन, वेनेला किशोर ने किया है।

फिल्म एक ऐसे विषय पर बनी है जिस पर अक्सर विश्वास नहीं किया जा सकता,व्यावहारिक रूप से, अगर कोई अपने दसवीं कक्षा के क्रश की यादों में रहता है और 17 साल बाद भी वह अकेला है और वह एक पुराने ट्रंक में कपड़े और तस्वीरें स्टोर करता है , उन्हें यादों का खजाना बना कर।

कहानी शुरू होती है एक नौजवान राम (शरणानंद) की दुनिया से, जो एक रोमांटिक और कुंवारा युवक है और जिसकी पूरी दुनिया होती है उसका एक मात्र बचपन का प्रेम जानकी या जानू (सामंथा) की यादें जिनके साथ वह हमेशा रहना पसंद करता है। फिर किस तरह से उसके दोस्त उसके प्रेम से मिलवाने का प्रयास करते हैं , और क्या वह जानकी से अपने प्रेम का इज़हार कर पायेगा , यह सब कुछ जानकर जानकी का रिएक्शन कैसा होगा ?

  TO be continued

 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *