Neramu Siksha (నేరము – శిక్ష) – एक हादसे ने बदला पूरा जीवन

जिम्मेदारी एक ऐसा शब्द है जो दिखने में शायद बहुत छोटा लगता होगा मगर उसका अहसास बहुत बड़ा होता है।  जिम्मेदार व्यक्ति पर आप भरोसा कर सकते हैं।

निरामा शिक्शा एक तेलुगु शब्द है किसका अर्थ Crime and Punishment होता है।  यह फिल्म 1973 में तेलुगु सिनेमा की सुपरहिट फिल्मों में से एक है।  इस फिल्म का निर्देशन के. विश्वनाथ ने किया था। यह फिल्म एक ऐसे अमीर व्यक्ति पर आधारित है जिसके जीवन की सोच बदल देती है एक घटना।

Story –  फिल्म को कहानी की शुरुवात होती है विजय से, जो एक अमीर खानदान से ताल्लुकात रखता है और उसके पिता राजाशेखरम एक बहुत बड़े व्यापारी हैं। बचपन से ही विजय  बिना किसी आभाव के पला बड़ा है, जो भी वह चाहता वो मिल जाता, आभाव भरा जीवन जीना कैसा होता है यह उसको पता ही नहीं था।

        बड़े होने पर उसको उसके माता पिता की तरफ से पहली नयी कार मिलती है , जिसे देखकर वो बहुत खुश होता है और अपने दोस्तों के साथ घूमने जाता है, जहाँ उसकी कार से एक एक्सीडेंट हो जाता है जिसमें एक व्यक्ति बलायह अँधा हो जाता है और उसके बड़े भाई की मौत हो जाती है। यह सब  देखकर विजय  घबरा जाता है और वहां से भाग कर घर आ जाता है।

 एक दिन विजय  के पिता को पता चल ही जाता है उसके एक्सीडेंट के बारे में, वह विजय  को घर से निकाल देते हैं।  वह  भूखा -प्यासा दर -दर भटकता रहता है।  शहर में एक और प्रसिद्ध व्यापारी नारायण के घर विजय  नौकर बनकर काम करने लगता है।


    कुछ समय बाद उसकी जान पहचान बलायह और उसके परिवार से होती है और उसको यह पता चलता है कि यह वो ही है जिसका एक्सीडेंट उसने खुद ने किया था। बलायह एक्सीडेंट करने वाले से बहुत नफरत करता है और उसकी मौत की दुआ मांगता रहता है यह जानकर विजय  को बहुत दुःख होता है।

विजय  फैसला करता है कि वह बलायह और उसके परिवार की पूरी जिम्मेदारी निभाएगा और सभी को एक संपन्न जीवन देगा।  शायद वह घृणा थोड़ी कम  हो जाए , जो वो खुद अब अपने से करने लगा था। उधर नारायण की बेटी सुजाता विजय  से प्रेम करने लगी थी।

    बलायह और उसका परिवार विजय  को बहुत प्यार और सम्मान देते हैं मगर एक दिन उसे विजय  का सच पता चल जाता है और वह बहुत दुखी होता है मगर उसको एक संतुष्टि होती है कि विजय  उस हादसे से बहुत बदल गया है।  विजय  ने उसके बड़े भाई की सारी जिम्मेदारी निभाई है और अंत में बलायह विजय  को माफ़ कर देता है।

Songs & Cast – इस फिल्म के गाने बहुत पसंद किये जाते हैं दक्षिण भारत में “Chesina Papam Needi Chitikina Bratukinkokaridi”, “Daagudu Muta Dandakor”, “Emandi Saaru O Batlaru Doragaru”, आदि अन्य। 

Ghattamaneni Krishna, Bharathi Vishnuvardhan,Kaikala Satyanarayana,Kanta Rao और अन्य कलाकारों ने अपने अभिनय से सभी दर्शकों का मन मोह लिया था।  

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *