Movienurture: The boss baby

The Boss Baby: एक अमेरिकन एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म

बच्चों के लिए एक बेहद ही मज़ेदार और हास्य फिल्म द बॉस बेबी एक अमेरिकन एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म है, जो मारला फ्राज़ी की लोकप्रिय पिक्चर बुक से प्रेरित है। फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसको नया बेबी आने पर अपना प्यार कम हो जाने का डर बना रहता है और उसकी काल्पनिक दुनिया ऐसे ऐसे सपने बना लेती है जो हकीकत से बहु दूर होती है।

फिल्म मियामी ने 12 मार्च 2017 को रिलीज़ हुयी और 31 मार्च 2017 को अमेरिका के सिनेमाघरों में। फिल्म का निर्देशन टॉम मैकग्राथ और निर्माण ड्रीमवर्क्स एनिमेशन के द्वारा किया गया है। इस फिल्म का सीक्वल 17 सितंबर, 2021 को रिलीज़ होगा।Movienurture:thebossbabyStory –

कहानी शुरू होती है टिम टेम्पलटन एक सात वर्षीय बच्चे से जो अपने माता – पिता के साथ रहता है, मगर एक दिन वह देखता है कि उसके घर के आगे आकर एक कार रुकी और उसमे से एक छोटा सा बच्चा सूट पहनकर निकला, वह कुछ सोच पता उतने में ही टिम के माता पिता बताते हैं कि यह टेड टेम्पलटन उसका छोटा भाई है और आज से सबके साथ यहीं रहेगा। 

टिम को टेड़ का व्यव्हार देखकर यह विश्वास ही नहीं होता है कि यह उसका छोटा भाई है जल्द ही, टिम को पता चलता है कि टेड एक वयस्क की तरह बात कर सकता है, और वह खुद को “द बॉस” के रूप में पेश करता है। अपने माता पिता को सच बताने के लिए टिम एक प्लानिंग करता है और वह घर में होने वाले बॉस बेबी और अन्य टॉडलर्स के बीच बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए एक कैसेट टेप को मीटिंग वाले कमरे में छिपा देता है।

इस मीटिंग का मुद्दा होता है पपीज़ को ज्यादा प्यार मिलता है शिशुओं के मुकाबले में। टिम आकर मीटिंग को ख़राब कर देता है और टेड और टिम में झगड़ा हो जाता है। यह देखकर उनके माता पिता जब तक उन्हें लॉन में खड़े रहने पनिशमेंट देते हैं जब तक कि दोनों दोस्त ना बन जाएँ।

टेड टिम से माफ़ी मांगता है और उसको बेबी कॉर्प लेकर जाता है जहाँ पर वयस्क जैसे दिमाग वाले शिशु हर जगह शिशु प्रेम को बनाए रखने के लिए काम करते हैं और टेड को यह देखने के लिए भेजा गया था कि पिल्लों को शिशुओं से अधिक प्यार क्यों किया जा रहा है और उसने टिम के घर में रहने का फैसला किया था क्योकि टिम के माता पिता उस कंपनी के लिए काम करते हैं जो कि पपीज़ के लिए काम करती है।

Movienurture: thebossbaby

टिम यह फैसला करता है कि वह बॉस बेबी की मदद करेगा और वह दोनों माता-पिता के साथ उनकी कंपनी में जाते हैं और वह माता पिता से छिपकर उस जगह चले जाते हैं जहाँ पर वे देखते हैं कि “फॉरएवर पप्पी” की योजना बनायीं जा रही है, उतने में ही बॉस बेबी को इस कंपनी का संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांसिस ई दिख जाता है और वह टिम को बताता है कि यह बेबी कॉर्प का प्रमुख हुआ करता था, मगर उसने बॉस बेबी की सीरम की बोतल चोरी की और उसका उपयोग वह पपीज़ पर कर रहा है।

फिल्म का मुख्य हिस्सा बहुत ही दिलचस्प है कि किस तरह टिम और बॉस बेबी ना चाहते हुए भी अपने माता पिता के साथ लॉस वेगास पहुँच जाते हैं और किस तरह वह दोनों साथ मिलकर अपने माता पिता को फ्रांसिस ई के चंगुल से छुड़वाते हैं और किस तरह से वह सभी पपीज़ को सेफ करते हैं और कैसे वह फ्रांसिस ई को कैसे हारते हैं ? अपना मिशन पूरा होने के बाद बॉस बेबी सभी को छोड़कर चला जाता है मगर टीम को वह हमेशा याद रहता है अपने छोटे भाई के रूप में।

Movienurture:thebossbaby

Songs & Voice Cast – फिल्म का संगीत हंस ज़िमर और स्टीव माज़ारो ने दिया है, इस फिल्म के कुछ गाने बेहद लोकप्रिय रहे और आज भी किड्ज़ पार्टीज में बजाये जाते हैं जैसे – “What the World Needs Now Is Love “, “Everybody Loves Babies”, “cheek to cheek”, “Every Time I Turn Around, Back in Love Again”.
फिल्म में वॉइस कास्टिंग की है एलेक बाल्डविन थिओडोर ने “टेड” टेम्पलटन जूनियर / द बॉस बेबी की , माइल्स बक्शी (टिमोथी “टिम” टेम्पलटन), टोबे मागुइरे (एडल्ट टिम ), जिमी किमेल ( टेडी टेम्पलटन,जेनिस के पति और टिम के पिता ), लिसा कुड्रो (जेनिस टेम्पलटन ), स्टीव बुसीमी (फ्रांसिस ई) 

इस फिल्म की अवधि 1 घंटे और 37 मिनट्स है मगर इस फिल्म को देखकर ऐसा लगता है कि यह समय बहुत कम है, फिल्म की अवधि थोड़ी और ज्यादा होनी चाहिए।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *