Movienurture: the shining

The Shining: एक मनोवैज्ञानिक हॉरर फिल्म

द शाइनिंग एक हॉरर अमेरिकन फिल्म, जो प्रसिद्ध लेखक स्टीफन किंग के एक उपन्यास पर आधारित है। स्टेनली कुब्रिक ने एक ऐसी फिल्म निर्देशित की है, जिसमे कई ऐसे डरावने दृश्य दिखाए गए है जिन्हे देखकर आपकी रूह तक काँप जाएगी। कहीं रक्त बहता हुआ दिखता है तो कहीं पर सड़ी हुई लाशों का ढेर। यह एक मनोवैज्ञानिक हॉरर फिल्म है जिसका हर दृश्य आपको अपने साथ बांधे रखता है।

शाइनिंग 1980 के दशक की मनोवैज्ञानिक हॉरर फिल्म है, जिसका निर्माण और निर्देशन स्टेनली कुब्रिक ने किया था। फिल्म अमेरिका में 23 मई, 1980 को रिलीज़ हुई थी, और यूनाइटेड किंगडम में 2 अक्टूबर, 1980 को रिलीज़ की गई थी। बाद में इसको कई छोटे छोटे नाटकों के रूप में भी रिलीज़ किया गया। उपन्यास और फिल्म में थोड़ी भिन्नताओं के कारण इसको आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। 

Movie nurture: The shiningStory –

फिल्म की कहानी शुरू होती है एक राइटर जैक टोरेंस से,जो रॉकी पर्वत पर स्थित एक होटल में आइकॉन केयरटेकर की नौकरी के लिए आता है। यह होटल, जो 1909 में खोला गया था और सर्दियों के महीने में बर्फ़बारी होने से कुछ समय के लिए बंद रहता है। जैक को नौकरी मिल जाती है। और वह होटल का एक ऐसा एकांत स्थान चुनता है अपनी किताब लिखने के लिए। होटल के मैनेजर स्टुअर्ट उल्मैन ने जैक को इस होटल में होने वाली डरावनी चीज़ों के बारे में चेतावनी दी थी और यह भी बताया था कि पुराना केयरटेकर चार्ल्स ग्रैडी, पागल हो गया था और उसने अपने घर में खुद को मार डाला था।

हालांकि शराबी जैक को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और वह अपने परिवार के साथ होटल में रहने लगता है। मगर कुछ समय बाद जैक की पत्नी, वेंडी, जो कि एक स्वास्थ्य चिकित्सक है, जैक को डैनी के काल्पनिक दोस्त, टोनी के बारे में बताती है। गुस्से में जैक डैनी को बहुत मारता है, क्योकि वह इन सब बातों में यकीं ही नहीं करता है। यह बार हेड शेफ डिक हल्लोरन को पता चलती है तो वह डैनी को 237 कमरे से दूर रहने के लिए कहता है।

Movie nurture: The shining

एक महीना बीत जाता है, जैक अपनी किताब को लिखने में बिजी होता है और दूसरी तरफ डैनी और वेंडी होटल के इस भूलभुलैया की खोज में लगे रहते हैं, फिर डैनी को कुछ भयानक चीज़ें दिखती है और भारी बर्फबारी के कारण वेंडी के फ़ोन का नेटवर्क चला जाता है और वह जैक के पास आती है सब कुछ बताने के लिए तो उसको पता चलता है कि जैक धीरे धीरे अपना मानसिक संतुलन खो रहा है और जिसकी वजह से वह बात -बात पर हिंसक हो जाता है।

डैनी की जिज्ञासा कमरा नंबर 237 खोलने की उस पर हावी हो जाती है मगर लमऱा खुला देखकर भी वह अंदर नहीं जाता। रात को वेंडी सपने में जैक को डैनी को मारते हुए देखती है, और दर के कारण वह दोनों को ढूंढती है और दोनों को सही सलामत पाकर उसको ख़ुशी होती है।

अब जैक होटल के कमरा नंबर 237, जिसे गोल्ड रूम भी कहते हैं, उसमे जाता है। सबसे पहली मुलाकात होती है एक पागल महिला से जो उसका गला घोंटने की कोशिश करती है,और किसी तरह से वह उससे बच निकलता है। फिर जैक मिलता है एक भूतिया वेटर से, जो खुद को डेलबर्ट ग्रेडी कहता है। और वह बताता है कि डैनी अपनी प्रतिभा से हॉलोरन के पास पहुंच गया है और डैनी और वेंडी को उसे बचाना चाहिए। 

क्या जैक वेंडी और डैनी को बचा लेगा ? या फिर इस भूतिया होटल में जैक भूतों के बहकावे में आकर अपनी ही पत्नी और बच्चे का मर्डर कर देगा? या फिर वेंडी और डैनी खुद को जैक से बचा लेंगे ? फिल्म का यह क्लाइमेक्स बहुत ही मज़ेदार है और यह भाग सिर्फ फिल्म में ही देखना चाहिए।

Movie Nurture: The shining

Songs & Cast – इस फिल्म का संगीत वेंडी कार्लोस और राहेल एल्काइंड ने दिया है और फिल्म के सभी गाने कहानी को जोड़ते हुए लगते हैं मतलन फिल्म में गानों को बिलकुल सही जगह पर फिट किया गया है – “The Shining (Main Title)”, ” Masquerade”, “It’s All Forgotten Now”, “The Awakening of Jacob” 

फिल्म में जैक निकोलसन ने मुख्य किरदार जैक टॉरेंस का अभिनय किया है और उनकी पत्नी वेंडी टॉरेंस के रूप में शेली डुवैल दिखी हैं और जैक टॉरेंस के बेटे डैनी टोरेंस को डैनी लॉयड ने निभाया है, बाकि के कलाकारों में ऐनी जैक्सन (डॉक्टर ), बैरी नेल्सन (स्टुअर्ट उल्मैन), फिलिप स्टोन (डेल्बर्ट ग्रेडी),स्कैटमैन क्रॉथर ( डैट हॉलोरन), जो तुर्केल (लॉयड), टोनी बर्टन (लैरी डर्किन) ।

फिल्म की अवधि 2 घंटे और 24 मिनट्स हैं।

Movienurture: The Shining

Location – फिल्म की शूटिंग पूरी तरह से इंग्लैंड के हर्टफोर्डशायर के एल्सट्री स्टूडियो में की गई थी, जहाँ होटल के इंटीरियर का निर्माण किया गया था और फिल्म के बाहरी हिस्से के लिए ओवरव्यूज़ होटल, टिम्बरलाइन लॉज का इस्तेमाल किया गया था। 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *