Movienurture: Bambi

Bambi : वाल्ट डिस्नी की एक बेहतरीन 5 वी एनिमेटेड फिल्म

बेम्बी बेस्ट म्यूजिक और तीन अकेडमी अवार्ड्स से नामांकित वाल्ट डिस्नी की एक बेहतरीन 5 वी एनिमेटेड फिल्म है। यह फिल्म सिनेमा घरों में 13 अगस्त 1942 को रिलीज़ हुयी थी और यह फिल्म आधारित थी बच्चों की एक बेहद प्रसिद्ध किताब बांबी, जिसको ऑस्ट्रियन लेखक और शिकारी फेलिक्स साल्टेन द्वारा 1923 में लिखा गया था।

अलादीन, द लायन किंग, या फाइंडिंग निमो इन फिल्मों से परिचित होने के बहुत पहले ही वॉल्ट डिज्नी ने पूरी तरह से एनिमेटेड फंक्शन एनिमेटेड फिल्म को बनाना शुरू कर दिया था और उसकी बनायीं गयी हर फिल्म सुपरहिट रही। जैसे वाल्ट डिस्नी की पहली फिल्म स्नो व्हाइट (1937) से शुरू हुआ, फिर पिनोचियो (1940), फंटासिया (1940), और डंबो (1941) फिर 1942 में बेम्बी। डेविड हैंड के निर्देशन में बनी, और एक लंबे समय तक डिज़नी एनीमेटर और स्नो व्हाइट और सुपरवाइजिंग डायरेक्टर सेवन ड्वार्फ्स दोनों ने मिलकर बेम्बी फिल्म को एक नयी दिशा दी।

Movienurture: Bambi

Story Line –

बेम्बी वाल्ट डिज्नी की 5 वि ऐसी एनिमेटेड फिल्म थी जिसको सभी के द्वारा पसंद किया गया था। आज भी इस फिल्म को विश्व के बच्चों के द्वारा एक बार जरूर देखा जाता है। कहानी शुरू होती है एक जंगल से जहाँ पर सभी बहुत खुश होते हैं क्युकी उनके राजकुमार ने आज जन्म लिया है। और सभी इस उम्मीद में राजकुमार को आशीर्वाद देने जाते हैं किवह भी उनके राजा की तरह बनेगा एक दिन।

छोटे – छोटे जानवरों से बने इस जंगल का राजा एक बहादुर हिरन है, जो अपनी प्रजा की सुरक्षा के लिए हर तरह के प्रयास करता है। सभी प्यारे से राजकुमार से मिलकर बहुत खुश होते हैं। और रानी से उसका नाम पूछते हैं तो रानी उसे बेम्बी कहकर पुकारती हैं।

Movienurture: Bambi

धीरे – धीरे बेम्बी बड़ा होने लगता है और वह अपनी माँ से जीवन की हर शिक्षा ग्रहण करता है। बेम्बी का बाहरी दुनिया में सबसे पहला दोस्त एक खरगोश बनता है, जो बेम्बी को चलना और दौड़ना सिखाता है। युद्ध की शिक्षा बेम्बी अपनी माँ से लेता है। बेम्बी ने कभी भी अपने पिता को नहीं देखा होता है उसके लिए सब कुछ उसकी माँ ही होती है। मगर एक दिन बेम्बी की मुलाकात उसके पिता और इस जंगल के राजा से होती है तो उसकी माँ बताती है किकिस तरह उसके पिता बड़ी ही बहादुरी से अपनी प्रजा की रक्षा करते हैं।

मगर बेम्बी को राजकुमार की तरह नहीं एक साधारण जीवन जीने में बहुत ही मज़ा आता है। बेम्बी अपने मित्र के साथ मिलकर छोटे – छोटे कामों को करने में लुफ्त उठाता है। एक दिन जंगल में एक शिकारी आता है और बेम्बी और सभी को बचने के चक्कर में रानी को गोली लग जाती है और उनकी मौत हो जाती है। यह सदमा बेम्बी बर्दाश्त नहीं कर पाता, उसको लगता है किउसकी पूरी दुनिया ही ख़त्म हो चुकी है।

Movienurture: Bambi

उसको इस दुःख से पूरा जंगल निकालता है और धीरे – धीरे बेम्बी को अपनी आने वाली हर जिम्मेदारियों का अनुभव होना शुरू हो जाता है। अब वह सब कि परेशानियां जानताऔर उसका समाधान करने की कोशिश करता। अब बेम्बी युवा हो चुका था और वह जंगल में रहने वाले सभी जीव जंतुओं की रक्षा बड़ी ही बहादुरी से करने लगा है। यह देखकर सभी को बहुत अच्छा लगता है।

इसी बीच बेम्बी को एक हिरणी से प्यार हो जाता है। जंगल से सब कुछ सही चल रहा होता है मगर इसी दौरान जंगल में फिर से शिकारियों का हमला हो जाता है। जिसके चलते पुरे जंगल में आग लग जाती है और वहीँ दूसरी तरफ बेम्बी अपने साथियों की रक्षा करते हुए घायल हो जाता है। उसी समय बेम्बी की रक्षा करने के लिए उसके पिता वहां आ जाते हैं। और वह उस आग से बेम्बी को बचा लेते हैं। सभी जानवर जंगल से निकल जाते हैं और पानी के सहारे निकल कर एक दूसरे टापू पर आश्रय लेते हैं।

सभी मिलकर वहां पर अपने लिए फिर से घर बना लेते हैं और वह जगह फिर से हरा भरा जंगल बन जाता है। बेम्बी अपने पिता की तरह एक बहादुर राजा बन जाता है। सभी बहुत खुश होते हैं क्युकी उनके जंगल में फिर से दो राजकुमारों का जन्म हुआ है। सभी उनको आशीर्वाद देने पहुँचते हैं। और रानी को बताते हैं कि यह बिलकुल बेम्बी जैसे दीखते हैं और वह दोनों भी बेम्बी जैसे एक महान राजा बनेगे।

Movienurture: Bambi

Songs & Cast –  वाल्ट डिस्नी की एक बेहतरीन फिल्म, जिसका संगीत फ्रैंक चर्चिल और एडवर्ड एच प्लंब ने दिया है।  “Love is a Song”, “Sleepy Morning in the wood”, “Wintery Winds”, “Gallop of the Stages”

फिल्म में बॉबी स्टीवर्ट ने बेबी बेम्बी के केरेक्टर को आवाज़ दी है और युवा बेम्बी की आवाज़ बने हैं डॉनी डुनग। बेम्बी के बेस्ट फ्रेंड थम्बी को सैम एडवर्ड्स और टिम डेविस की आवाज़ दी है। पौली विंस्लो की आवाज़ बांबी की माता रानी को दी गयी थी।

इस फिल्म कि अवधि 1 घंटे और 10 मिनट्स है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *