Movie nurture: Clueless

Clueless: एक टीन – ऐज अमेरिकन कॉमेडी फिल्म है

क्लूलेस एक टीन ऐज अमेरिकन कॉमेडी फिल्म है, जिसको लेखन और निर्देशन दोनों ही एमी हेकरलिंग द्वारा किया गया है। यह फिल्म  19 जुलाई 1995 को अमेरिकन सिनेमा में रिलीज़ हुयी थी। इस फिल्म का निर्माण स्कॉट रुडिन और रॉबर्ट लॉरेंस ने किया था। और यह फिल्म जेन ऑस्टेन के 1815 के उपन्यास एम्मा पर आधारित है।

फिल्म में जहाँ पर कॉमेडी है तो वहीँ पर टीन ऐज में आते हुए बच्चों के हर समय के परिवर्तन की कहानी है। किस तरह से टीन ऐज बच्चे जहाँ पर आस्मां छूने की सोच रखते हैं वहीँ पर छोटी – छोटी चीज़े उन्ही खुशियों का कारण बन जाती हैं। यह फिल्म हर उस टीन ऐज की कहानी बताती है जिसको कभी ना कभी हम सभी ने जिया है और जिसको आने वाली पीढ़ी भी जियेगी।

Movienurture: Clueless

Story  Line –

फिल्म की कहानी टीन – ऐज के बच्चों के इर्द गिर्द घूमती है। किस तरह से उनके जीवन में हर पल परिवर्तन आते हैं और वह उन सब के साथ किस तरह से डील करते हैं। यह कहानी 3 हाई स्कूल में पढ़नेवाली अमीर लड़कियों की है। शहर का सबसे बेस्ट स्कूल ब्रॉनसन अल्कोट हाई स्कूल जिसमे चेर होरोविट्ज़ और उसकी बेस्ट फ्रेंड डियोन डेवनपोर्ट पढ़ते हैं।

चेर होरोविट्ज़ अपने पिता के साथ बेवर्ली हिल्स में रहती है। बचपन में ही उसकी माँ की मौत लिपोसक्शन से हो गयी थी। बेहद खूबसूरत होने के साथ साथ चेर बहुत स्टाइलिश भी है। चेर और डियोन की दोस्ती पूरे स्कूल में फेमस है। जहाँ डियोन स्कूल के सबसे हैंडसम लड़के मुर्रे डुवैल के साथ लॉन्ग रिलेशनशिप है तो वहीँ चेर के लिए यह सब कुछ बकवास की चीज़े हैं। स्कूल का हर लड़का उसको पसंद करता है और दोस्ती करना चाहता है मगर चेर को यह सब कुछ पसंद ही नहीं होता है।

Movienurture: Clueless

चेर का एक दोस्त जोश कॉलेज की छुट्टियों में उससे मिलने आता है। दोनों को एक दूसरे की लाइफ स्टाइल और आदतों से परेशानी होती है मगर फिर भी दोनों वह समय एक साथ घूमने और खेलने में बिताते हैं। परीक्षा ख़तम होने के बाद चेर का रिजल्ट आता है, अच्छे ग्रेड्स ना आने के कारणउसको अपने पिता से बहुत डांट पड़ती है। वह चेर को अच्छे से पढ़ने का सुझाव देते हैं, मगर चेर के दिमाग में अच्छे से पढ़ने का ख्याल भी नहीं आता है। वह यह सोचती है किकिस तरह से अपनी ग्रेड्स बढ़ाई जाये।

इतने में ही उसके खुरापाती दिमाग में एक ख्याल आता है कि जिन टीचर्स ने अच्छे ग्रेड्स नहीं दिए हैं क्यों ना उन दोनों का अफ्रेयर चलाया जाये, जिससे नेक्स्ट परीक्षा में उसके ग्रेड्स भी अच्छे आ जायेंगे। चेर अपने दोनों शिक्षकों मिस्टर हॉल और मिस जियोस्ट के बीच अफेयर करवाने का प्रयास करती है और बहुत जल्द ही उसको इसमें सफलता भी मिलती है।

परीक्षा में चेर को इस बार अच्छे ग्रेड्स मिलती हैं और परिवार में चेर से सभी खुश होते हैं। मगर चेर को ख़ुशी अपनी ग्रेड्स से नहीं मिलती बल्कि अपने दोनों शिक्षकों को साथ होने की ख़ुशी से मिलती है। अपनी इस नयी ख़ुशी की खोज से चेर बहुत ही खुश होती है और उसको अहसास होता है कि अच्छे काम करने से उसको एक अलग तरह की ख़ुशी मिलती है और उसको यह करना बहुत अच्छा लगने लगता है।

Movienurture: Clueless

अच्छा काम करने की ख़ुशी का अहसास होना।

चेर को महसूस हुआ कि उसका किया गया अच्छा काम उसको एक अलग सी ख़ुशी और संतुष्टि देता है। अब चेर अच्छा काम करने के लिए हमेशा व्याकुल रहती है। कुछ ही समय में उसकी एक और दोस्त ताई नाम की लड़की बनती है। ताई हमेशा डरी और सहमी रहने वाली लड़की है, जिसको हर किसी से डर लगता है। चेर और डियोन उसका मेकओवर करके उसको पूरी तरह से बदल देते है। अब ताई एक स्मार्ट, कॉंफिडेंट और स्टाइलिश लड़की बन गयी है। ताई स्कूल में पढ़ने वाले एक लड़के ट्रैविस बिरकेनस्टॉक को पसंद करती है। जब यह बात वह चेर को बताती है तो वह उन दोनों को मिलाने की कोशिश करती ह। मगर ट्रैविस को चेर पसंद होती है और चेर उसके साथ दोस्ती करने को मनाकर देती है।

कुछ समय बाद स्कूल में एक फैशनेबल लड़का क्रिश्चियन पढ़ने आता है। जब चेर उसे देखती है तो उसको वह बहुत अच्छा लगता है और कुछ ही दिनों में दोनों अच्छे दोस्त बन जाते हैं। उधर ताई सभी जगह बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो जाती है। यह बात ना चेर को पसंद आती है और ना ही डियोन को, मगर ताई दोनों को अपना अच्छा दोस्त मानती है। उसी बीच चेर को पता चलता है कि ताई और जोश अच्छे दोस्त बन गए हैं। मगर पता नहीं क्यों चेर को उन दोनों की दोस्ती पसंद नहीं आती और कुछ ही समय में उसको समझ आता है कि वह तो जोश से प्यार करती है।

मगर चेर कुछ भी नहीं कर पाती और वह अपना पूरा ध्यान स्कूल में आयी हुयी आपदाओं को सुलझाने में व्यतीत करती है। पूरा स्कूल उसके इस प्रयास से बहुत खुश होता है। फिर एक दिन जोश आकर चेर को बताता है कि जितना पसंद चेर उसे करती है वो भी उससे प्यार करता है। फिल्म के अंत में मिस्टर हॉल और मिस गेइस्ट के विवाह के अवसर पर सभी विधार्थी आते हैं। जहाँ चेर जोश के साथ होती है तो ताई और ट्रैविस भी साथ होते हैं।

Movienurture: Clueless

Songs & Cast –

फिल्म में संगीत दिया है डेविड किते ने और इसके गाने 1995 में बेहद लोकप्रिय रहे हैं – “किड्स इन अमेरिका”, “शेक सम एक्शन”, “थे घोस्ट इन यू “, ” चेंज”, 

फिल्म में चेर होरोविट्ज़ के किरदार को एलिसिया सिल्वरस्टोन ने बड़ी ही खूबसूरती के साथ निभाया है और उनके बेस्ट फ्रेंड डियोन डेवनपोर्ट का किरदार स्टेसी डैश ने निभाया। और ताई फ्रेजियर के रूप में ब्रिटनी मर्फी दिखी तो जोश लुकास को पॉल रुड ने निभाया। इसी के साथ जस्टिन वॉकर दिखे क्रिस्टियन स्टोवित्ज़ के किरदार में।
इस फिल्म की अवधि 1 घंटे और 40 मिनट्स हैं।

Location – इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग केलिफोर्निया के ऑक्सिडेंटल कॉलेज में हुयी है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *