Movienurture: Wuthering Heights

Wuthering Heights : रोमांस और हॉरर के कॉम्बिनेशन से बनी हॉलीवुड फिल्म

रोमांस और हॉरर के कॉम्बिनेशन से बनी एक हॉलीवुड की फिल्म वदरिंग हाइट्स। यह फिल्म 24 मार्च 1939 को रिलीज़ हुयी। यह फिल्म एमिली ब्रोंटे द्वारा लिखित एक उपन्यास वुथरिंग हाइट्स पर आधारित है। जो 1847 में आया था , मगर इस फिल्म में उपन्यास के सिर्फ कुछ ही हिस्सों के बारे में बताया गया है।

वदरिंग हाइट्स का निर्देशन विलियम वायलर द्वारा किया गया था और इसका निर्माण सैमुअल गोल्डविन ने किया। यह फिल्म प्रेम के शब्द के एक ऐसे आधार को बताती है जिससे बहुत से लोग परिचित नहीं हैं।

Movienurture: Wuthering Heights

Story Line –

फिल्म शुरू होती है लॉकवुड नामक एक ट्रैवलर के साथ,जो एक बार ट्रेवलिंग करते हुए बर्फ़बारी की वजह से रास्ता भटक जाता है। और वह एक घर में पनाह लेता है। जिस घर का नाम वदरिंग हाइट्स होता है। इस घर का मालिक हीथक्लिफ लॉकवुड को बर्फ़बारी से बचने के लिए अपने घर में सिर्फ रात बिताने को पनाह देता है।

लॉकवुड कमरे में जब सोने के लिए जाता है तो वह देखता है कि बाहर कुछ हलचल हो रही है। इस तूफानी रात में कोई महिला बाहर चल रही है और कुछ समय बाद जब वह अपना हाथ बाहर निकालता है तो उसे लगता है कि किसी ने उसका हाथ पकड़ लिया है और वह जोर जोर से चिल्लाने लगता है। उतने में ही सभी वहां आ जाते हैं और लॉकवुड सभी को बात बताता है। लॉकवुड इस रहस्य को जानने के लिए नौकरों से पूछताछ करता है तो एक नौकरानी बताती है कि यह लड़की की आत्मा कैथरीन की है।

Movienurture:Wuthering Heights

फिर वह लॉकवुड को हीथक्लिफ और कैथरीन की कहानी सुनाने लगती है। 1760 में एक अमीर आदमी मिस्टर अर्नेशॉ एक लावारिस बच्चे को अपने घर लाते हैं, जिसका नाम वह हीथक्लिफ रखते हैं। मगर यह बात अर्नेशॉ के बेटे हिंडले को पसंद नहीं आती और वह हीथक्लिफ से नफरत करने लगता है। मगर वही दूसरी तरफ अर्नेशॉ की बेटी कैथरीन हीथक्लिफ की सबसे अच्छी दोस्त बन जाती है और हमेश अपने भाई की पिटाई और बुरे व्यव्हार से हीथक्लिफ को बचाती है।

जब हिंडले और कैथरीन की माँ की मोत हो जाती है तो अर्नेशॉ हिंडले को हॉस्टल में भेज देता है उसके अच्छे भविष्य के लिए। समय बीतता जाता है और सभी बच्चे बड़े हो जाते हैं। कुछ समय बाद लम्बी बीमारी के चलते अर्नेशॉ की भी मृत्यु हो जाती है। हिंडले हॉस्टल से अपनी पढ़ाई पूरी करके घर वापस आता है अपनी पत्नी फ्रांसिस के साथ।

वहीँ दूसरी तरफ हीथक्लिफ और कैथरीन एक दूसरे से प्रेम करने लगते हैं। मगर यह बात हिंडले को पसंद नहीं आती और वह हीथक्लिफ के साथ नौकरों जैसा व्यव्हार करने लगता है। एक दिन हीथक्लिफ और कैथरीन चोरी छिपे पड़ोसी के घर में होने वाली पार्टी का मज़ा ले रहे थे। उतने में ही कैथी को चोट लग जाती है और पडोसी लिंटन का परिवार कैथरीन का इलाज करवाता है और हीथक्लिफ को घर से बाहर निकाल देता है।

Movienurture: Wuthering Heights

कैथरीन को लिंटन परिवार इतना अच्छा लगता है कि वह एडवर्ड लिंटन के शादी के प्रस्ताव को भी हाँ कह देती है। और जल्दी ही कुछ दिनों में विवाह हो जाता है। इस विवाह से दुखी हीथक्लिफ वदरिंग हाइट्स को छोड़ देता है।२ साल बाद अमीर हीथक्लिफ जब वापस घर आता है तो देखता है कि हिंडले ने अपनी सारी सपत्ति जुए और शराब में बर्बाद कर दी है। इसके बाद वह हिंडले की मदद करता है। मगर एडवर्ड से उसको नफरत होती है और इसी के चलते वह एडवर्ड की बहन इसाबेला से शादी कर लेता है।

मगर नफरत के चलते ना तो वह खुद खुश रह पता है और ना ही वह इसाबेला को ख़ुशी दे पता है। जिससे दोनों की शादी जल्दी ही टूट जाती है। और दूसरी तरफ कैथरीन को एक बड़ी बीमारी हो जाती है और जिसके चलते वह हीथक्लिफ की बाँहों में अपना दम तोड़ देती है। हीथक्लिफ आज भी अपने पछतावे बोध में जी रहा है।

डॉक्टर बताती है कि इसी पछतावे की वजह से हीथक्लिफ की तबियत और बिगड़ रही है। कुछ ही देर में हीथक्लिफ और कैथरीन आसमान में जाते हुए दीखते हैं। कैथरीन इतने वर्षों से अपने प्यार हीथक्लिफ का ही इंतज़ार कर रही थी।

Movienurture:Wuthering Heights

Songs & Cast –

फिल्म में लॉरेंस ओलिवियर ने हीथक्लिफ का किरदार निभाया है। और कैथरीन को निभाया है मेरल ओबेरॉन ने। इस फिल्म में सभी कलाकारों ने अपने अभिनय को बहुत ही अच्छे से फिल्माया है। डेविड निवेन ने एडवर्ड लिंटन , गेराल्डिन फिट्जगेराल्ड ने इसाबेला लिंटन, ह्यूग विलियम्स ने हिंडले इर्नशॉ के किरदार को जिया है।

इस फिल्म की अवधि 1 घंटे और 44 मिनट्स है।

Location  – इस फिल्म की शूटिंग मुख्य रूप से कैलिफोर्निया के थाउज़ेंड ओक्स में हुयी है। और कुछ हिस्सों को वाइल्डवुड रीजनल पार्क में और कैलिफोर्निया लूथरन यूनिवर्सिटी में भी फिल्माया गया है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *