Movie Nurture: Anastasia

Anastasia : 20 वीं सेंचुरी फॉक्स एनिमेशन की पहली फिल्म

अनास्तासिया एनिमेटेड अमेरिकन म्यूजिकल फिल्म है, जो 21 नवंबर 1997 को अमेरिका के सिनेमा में रिलीज़ हुयी। इसको डॉन ब्लुट और गैरी गोल्डमैन ने फॉक्स एनिमेशन स्टूडियोज के साथ मिलकर बनाया है। यह 20 वीं सेंचुरी फॉक्स एनिमेशन द्वारा निर्मित की जाने वाली पहली फिल्म थी।

Movie nurture :Anastasia

Story Line –

बेहद पसंद की जाने वाली डिज्नी फिल्म शुरू होती है 1916 में रूस के एक शहर सेंट पीटर्सबर्ग से , जहाँ पर डाउजर की महारानी मेरी के महल में जश्न की तैयारियां चल रही हैं। आस – पास के सभी प्रदेशों से मेहमान आते हैं और जश्न में शरीक होते हैं। उस दिन महारानी मेरी अपनी सबसे छोटी पोती डचेस अनास्तासिया को एक बेहद खूबसूरत गिफ्ट देती है।

इस ख़ुशी भरे माहौल में एक दम सन्नाटा जब छा जाता है तब एक जादूगर रासपुतिन आता है उस राज्य को जीतने के लिए। और साथ में लेकर आता है अपनी जादुई दुनिया की सेना। बहुत जल्द वह जादूगर सभी पर अपना जादू चला देता है और सभी को मार देता हैं। मगर महारानी मेरी अपनी पोती अनास्तासिया को अपने साथ बचा लेती है। मगर जैसे ही मेरी ट्रैन में अपने विश्वासपात्रों के साथ चढ़ती है तभी राजकुमारी अनास्तासिया गिर जाती है।

MovieNurture: Anastasia

उसके बाद कहानी 10 साल आगे बढ़ जाती है। इन 10 सालों में महारानी मेरी ने अपनी पोती को ढूंढने की बहुत कोशिशें की मगर अनास्तासिया का कुछ भी पता नहीं चला। वहीँ दूसरी तरफ अनास्तासिया के गिरने से और चोट के कारण वह अपनी याद्दाश्त खो देती है। और अन्या के नाम से एक अनाथाश्रम में रहती है। 10 सालों के बाद रूस पर अधिकार कम्युनिस्ट शासन का होता है। मेरी अपनी पोती को ढूंढने वाले को 10 मिलियन रूबल देने का एलान करती है।

20 वर्षीय दिमित्री पैसों के लालच में अपने दोस्तों के साथ मिलकर अनास्तासिया की हु बा हु दिखने वाली लड़की को तलाशना शुरू करते हैं। मगर उनकी मुलाकात बहुत जल्द ही अन्या से हो जाती है। क्योकि उसको रूस से बाहर जाने के लिए वीसा की जरुरत होती है और उसकी मदद सिर्फ दिमित्री ही कर सकता था। दिमित्री जब अन्या को देखता है तो वह सोचता है कि क्यों न इसको महारानी मेरी के पास ले जाया जाये अनास्तासिया बनाकर क्योकि वह बिलकुल राजकुमारी की तरह ही दिखती है।

Movie Nurture :Anastasia

दिमित्री अन्या की मदद का वादा करता है मगर अन्या को उसके साथ चलना होगा अनास्तासिया बनकर। अन्या मान जाती है और वह दोनों महारानी मेरी के पास पहुँचते हैं। मेरी की बहन द्वारा अनास्तासिया को पहचान लिया जाता है। यह देखकर दिमित्री हैरान हो जाता है। मेरी दिमित्री को इनाम देती है और तभी पता चलता है मेरी को कि जिस नौकर ने उनकी जान बचायी थी दिमित्री उनका बेटा है।

महल में उत्सव मनाया जाता है राजकुमारी के आने का। जैसे यह बात रासपुतिन को पता चलती है तो वह राजकुमारी का अपहरण कर लेता है और दिमित्री उसको बचने के चक्कर में घायल हो जाता है। फिर अनास्तासिया अपने परिवार और राज्य का बदला लेने के लिए रासपुतिन का अंत कर देती है।

Movie Nurture :Anastasia

Review –

बच्चों में बेहद पसंदीदा एनिमेटेड फिल्म अनास्तासिया एक ऐसी राजकुमारी की कहानी है। जिसने बचपन में हुए अपने परिवार की मृत्यु का बदलएक जादूगर से लिया। जीवन में आने वाली हर परेशानियों का सामना किया। और हर परेशानी राजकुमारी को और मज़बूत बनती चली गयी। और अंत में वह जादूगर को मारकर अपनी दादी और महल में वापस आ जाती है।

इस फिल्म के एनिमेटेड कलाकारों को आवाज़ मेग रयान, जॉन क्यूसैक, केल्सी ग्रामर, हनाना अजारिया, क्रिस्टोफर लॉयड ने दी है। इस फिल्म का साउंडट्रैक दर्शकों को ही नहीं बल्कि आलोचकों को भी बेहद पसंद आया है। फिल्म में निर्देशित डॉन ब्लुट और गैरी गोल्डमैन ने किया था। 94 मिनट्स की इस फिल्म ने बच्चों का ही बड़ों का भी दिल जीता है।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *