MovieNurture: Greta Garbo

Greta Garbo : ऑल टाइम फेवरेट एक्ट्रेस

ग्रेटा गार्बो एक बहुत ही प्रसिद्ध स्वीडिश – अमेरिकन एक्ट्रेस, जिसने अपनी अदाकारी से बहुत ही कम समय में एक अलग ही पहचान बनायीं थी। ग्रेटा को ऑल टाइम फेवरेट एक्ट्रेस के रूप में जाना जाता है। और फ़िल्मी दुनिया में उन्हें उनके ट्रैजिक कॅरेक्टर और बेहद अंडरस्टैंडिंग परफॉरमेंस और अपने सरल व्यव्हार के लिए जाना जाता रहा है। केवल 20 वर्षों के फ़िल्मी सफर में उन्हें अपार सफलता और अवार्ड्स से नवाज़ा गया।

Movie Nurture: Greta Garbo

Early Life –

ग्रेटा का बचपन में ग्रेटा लोविसा गुस्ताफसन नाम था और उनका जन्म 18 सितम्बर 1905 में स्वीडन के स्टॉकहोम में हुआ था। ग्रेटा के पिता कार्ल अल्फ्रेड गुस्ताफसन एक रोड क्लीनर और फैक्टरी में काम करने वाले मज़दूर थे और उनकी माता अन्ना लोविसा एक ग्रहणी थी। तीन भाई बहनो में ग्रेटा सबसे छोटी थी।

एक डे – ड्रीमर , इंट्रोवर्ट, पढ़ाई से दूर रहने वाली और अकेले खेलने वाली लड़की ग्रेटा बचपन से ही एक लीडर की क्वालिटी रखती थी। वह अपने हर दोस्तों को प्रोत्साहित करती थी कुछ नया करने के लिए। बचपन से ही ग्रेटा का सपना एक एक्टर बनने का था और वह उन्होंने बड़ी सफलता पूर्वक पूरा भी किया।

अभिनय से प्रेम ग्रेटा को 13 वर्ष की उम्र में ही थियेटर की तरफ ले गए और उन्होंने अभिनय का सफर शुरू किया। अपने पिता के बेहद करीब ग्रेटा उस समय टूट गयी थी जब उनके पिता की स्पैनिश फ्लू के कारण मृत्यु हो गयी थी, उस समय वह सिर्फ 14 वर्ष की ही थी।

Movie Nurture: Greta Garbo

Professional Life –

पिता की मृत्यु के बाद ग्रेटा ने एक डिपार्टमेंटल स्टोर में नौकरी की। कुछ समय काम करने के बाद ग्रेटा ने स्टोर की कैटलॉग के लिए मॉडलिंग की। उसके बाद स्टोर ने उन्हें एक फैशन मॉडल की नौकरी दी। जहाँ उन्होंने स्टोर के कई विज्ञापन किये। 1922 में ग्रेटा को निर्देशक एरिक आर्थर पेट्सक्लर ने अपनी एक छोटी सी कॉमेडी फिल्म , पीटर द ट्रम्प में अभिनय करने का मौका दिया। इस अभिनय ने उनकी फ़िल्मी दुनिया का सफर शुरू करने में बेहद मदद की।

1924 में अपनी अभिनय की पढ़ाई करने बाद फिनिश निर्देशक मॉरिट्ज़ स्टिलर ने उनकी फिल्म द सागा ऑफ गोस्टा बर्लिंग में ग्रेटा एक प्रमुख भूमिका दी। जिसमे उनके अभिनय की तारीफ सभी ने की।

1925 में न्यूयोर्क आने के बाद , 1929 तक ग्रेटा ने साइलेंट फिल्मों में काम किया , मगर न्यू यॉर्क आना और यहाँ पर अपनी पहचान बनाना उनके लिए आसान नहीं था। काफी म्हणत करने के बाद उन्हें द जोयलेस स्ट्रीट में काम करने का मौका मिला।

“To love a person is to learn the song that is in their heart, and to sing it to them when they have forgotten.” “To love a person is to learn the song that is in their heart, and to sing it to them when they have forgotten.” “Gimme a whisky, ginger ale on the side, and don’t be stingy, baby!”

Movie Nurture : Greta Garbo

Personal Life –

ग्रेटा ने कभी भी शादी नहीं की और न ही उनकी कोई भी संतान थी। मगर उनके जीवन में कई अफेयर्स रहे। ग्रेटा एक जिंदादिल और बेहद खूबसूरत अभिनेत्री होने के साथ साथ एक सरल व्यक्तित्व वाली महिला भी थी। इतनी खूबसूरत होने के बावजूद भी उनका व्यक्तिगत जीवन बहुत ही निजी था। वह हमेशा पब्लिसिटी और पब्लिक अपीयरेंस से दूर ही रहती थी।

“Every one of us lives this life just once, if we are honest, to live once is enough.”

Movie Nurture: Greta Garbo

Awards –

ग्रेटा को फिल्मों में किये गए अलग अलग अभिनय के लिए हमेशा से ही सराहना मिली है। छोटे से वर्षों के करियर में ग्रेटा ने हॉलीवुड में अपने अभिनय से वो मुकाम हासिल किया जो बहुत कम ने ही किया है।

ऑस्कर अवार्ड – ग्रेटा पहली एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्हे 1930 में दो अलग – अलग अभिनय के किये दो अलग अलग केटेगरी में सिर्फ अकेले ही मनोनीत किया गया था। उसके बाद उन्होंने कई बार ऑस्कर अवार्ड जीता।

न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल अवार्ड – इसमें ग्रेटा को दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ख़िताब मिला।

नेशनल बोर्ड ऑफ रिव्यू बेस्ट एक्टिंग अवार्ड – उन्होंने 1936 में आयी अपनी दिलम केमिली के लिए यह अवार्ड जीता था।

नवंबर 1983 में, ग्रेटा को स्वीडन के राजा ने ध्रुवीय सितारा के स्वीडिश ऑर्डर का कमांडर बनाया। और सिनेमा में उनके योगदान के लिए, 1960 में, हॉलीवुड बॉलेवार्ड में हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में एक स्टार के रूप में सम्मान दिया।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ग्रेटा को इस दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का ख़िताब भी दिया था।

Movie Nurture : Greta Garbo

Films –

“The Kiss (1929)”, “Anna Christie (1930)”, “The Painted Veil (1934)”, “Camille (1936)”, “Two-Faced Woman (1941)”, “Ninotchka (1939)”, “Grand Hotel (1932)”, “Mata Hari (1931)”, “A Woman of Affairs (1928)”, “The Divine Woman (1928)”, “Flesh and the Devil (1926)”

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *