Movie Nurture : 101 dalmatians

101 Dalmatians : वॉल्ट डिज़नी प्रोडक्शंस की एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म

एक सौ और एक डालमटियंस , वॉल्ट डिज़नी प्रोडक्शंस की एक अमेरिकन एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म है, जो 25 जनवरी 1961 को अमेरिकन सिनेमा में रिलीज़ हुयी। इस फिल्म को क्लाइड गेरोनिमी, हैमिल्टन लुसके और वोल्फगैंग रीथरमैन ने निर्देशित किया था। यह फिल्म 1956 में पब्लिश हुए डोडी स्मिथ के एक प्रसिद्ध उपन्यास द हंड्रेड एंड वन डालमटियंस पर आधारित है।

वॉल्ट डिज़नी की 17वी फिल्म रिलीज़ होते ही उस साल की सबसे लोकप्रिय फिल्म बनी और यह उत्तरी अमेरिकी बॉक्स-ऑफिस पर साल की 8वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

Movie Nurture:101 dalmatians

Story Line – 

एनिमेटेड फिल्म की कहानी शुरू होती है लंदन से , जहाँ पर एक गीतकार रोजर रेडक्लिफ अपने पालतू कुत्ते पोंगो के साथ रहता है। पोंगो और भी बोर पास के एक पार्क में जाकर बैठ जाते हैं। एक दिन भी वह ऐसा ही करते हैं जब उनकी मुलाकात अनिता और उसके डौगी पेड़ी से होती है। धीरे – धीरे यह मुलाकात प्यार में बदल जाती है और वह दोनों बहुत जल्द ही शादी भी कर लेते हैं।

उधर अनीता के साथ घर में पेड़ी भी आती है। कुछ समय बाद वह सभी एक रीजेंट पार्क में जाते हैं, जहाँ उन्हें पेड़ी के गर्भवती होने का पता चलता है। और वहीँ पर सभी को अनीता की स्कूल की दोस्त क्रूला डी विल मिलती है। क्रूला डी विल की भूतिया पोषक देखकर रोजर उसका मजाक बनाने के लिए एक गाना गाता है।

कुछ समय में ही पेड़ी बहुत सारे बच्चों को जन्म देती है और यह देखकर क्रूला डी विल उन सभी को खरीदने की पेशकश करती है जिसको अनीता और रोजर द्वारा ठुकरा दिया जाता है। सभी घर वापस आ जाते हैं।

Movie Nurture:101 dalmatians

रोजर और अनीता घर की देखभाल करने के लिए एक नौकरानी रखते हैं। सब कुछ सही चल रहा होता है मगर कुछ महीनो के बाद एक दिन , जब रोजर और अनीता पेड़ी और पोंगो को लेकर घर से बाहर निकलते हैं घर में बच्चों और नौकरानी को अकेले छोड़कर। तभी सभी बच्चों का अपहरण हो जाता है।

रोजर को जब यह पता चलता है तो उसको शक क्रूला डी विल पर होता है कि बदला लेने की मंशा से उसी ने ही अपहरण किया है। मगर उसके खिलाफ रोजर को कुछ नहीं मिलता।

रोजर हर पुलिस स्टेशन में बच्चों के अपहरण की रिपोर्ट करवाता है और इंग्लैंड के हर अख़बार में उनके गुमशुदगी की खबर भी छपवाता है। वहीँ दूसरी तरफ पेड़ी और पोंगो भी अपने माध्यम से यह खबर इंग्लैंड के अपने पूरे डौगी समुदाय को भेजते हैं कि किसी बच्चों का पता चल जाये।

आगे की कहानी इस फिल्म की बेहद ही दिलचस्प है कि किस तरह सभी मिलकर बच्चों का पता लगते हैं , क्या पेड़ी और पोंगो का समुदाय बच्चों की तलाश कर लेगा ? या फिर रोजर को उनका पता चल जायेगा ? या फिर कहीं ऐसा तो नहीं कि क्रूला डी विल ने ही बच्चों का किडनैप किया है अपने किसी कार्य को पूरा करने के लिए।

Movie Nurture:101 dalmatians

 

Songs & Cast –

फिल्म में म्यूजिक जॉर्ज ब्रंस ने दिया है और इसके कुछ गाने बच्चों द्वारा बहुत पसंद किये जाते है आज भी , जैसे – “ए ब्यूटीफुल स्प्रिंग डे A Beautiful Spring Day” , “ऑल डॉग अलर्ट All Dog Alert” , “केन यू लीव टुनाइट Can You Leave Tonight” आदि अन्य।

फिल्म में रॉड टेलर ने पोंगो के किरदार को आवाज दी है और यह रोजर का पालतू और 99 पिल्लों में से एक है। परेड ने केट बाउर को आवाज़ दी , क्रूला डी विल की आवाज़ बनी बेट्टी लू गर्सन , गर्सन ने मिस बर्डवेल और रॉजर रेडक्लिफ ने पोंगो के मालिक और अनीता के पति बेन राइट को आवाज़ दी।

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *