Movie NUrture: Rembo

Rembo – First Blood : एक हॉलीवुड एक्शन ब्लॉकबस्टर फिल्म

रेम्बो एक हॉलीवुड एक्शन ब्लॉकबस्टर फिल्म, जो 22 अक्टूबर ,1982 को अमेरिका के सिनेमा घरों में रिलीज़ हुयी थी।  इस फिल्म का निर्देशन टेड कोटचेफ ने किया था और यह फिल्म  डेविड मोरेल के 1972 में आया एक प्रसिद्ध उपन्यास  “रेम्बो “पर आधारित है। 

यह फिल्म 1985 में चीन में रिलीज होने वाली पहली ऐसी हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म बनी , जिसने 2018 तक सबसे अधिक टिकट बेचने का रिकॉर्ड बनाया।

Movie NUrture: Rembo

Story Line – 

इस हॉलीवुड फिल्म की कहानी शुरू होती है एक जांबाज़ रेम्बो नामक व्यक्ति से, जो वियतनाम युद्ध में घायल होने के सात साल बाद अपने एक पुराने साथी से मिलने जाता है यह जानने के लिए कि युद्ध के दौरान एजेंट ऑरेंज के संपर्क में आने के बाद पिछले साल ही उसके दोस्त की मौत कैसे हो गयी। 

रेम्बो वाशिंगटन शहर में प्रवेश करता है।  शहर में उसकी मुलाकात शेरिफ और विल टीसले नाम के दो व्यक्तियों से होती है जो उसको शराबी और उपद्रवी मानते है। और उसके बाद  टीसले रेम्बो को शहर  छोड़ने की मंशा से उसको लिफ्ट देता है। और वह रेम्बो को हाइवे पर छोड़कर पोर्टलैंड जाने का गलत रास्ता बता देता है।  

जब रेम्बो शहर में वापस आने की कोशिश करता है तो पुलिस होने के नाते टीसले उसे रोकता है और जब वह नहीं मानता  तो रेम्बो को गिरफ्तार कर लिया जाता है।  टीसले के साथी रेम्बो को गालियों के साथ – साथ यातनाएं भी देते हैं। रेम्बो अपनी सूझबूझ से वहां से भाग जाता है।  

Movie NUrture: Rembo

रेम्बो का पीछा टीसले और उसके साथियों के द्वारा किया जाता है।  मगर वह सभी रेम्बो को पकड़ने में असमर्थ होते हैं।  उसके बाद टीसले का साथी गेल्ट हेलीकॉप्टर की मदद से रेम्बो की खोज करता है। और वह टीसले के आदेशों को ना मानते हुए रेम्बो पर फायरिंग शुरू कर देता है।  जिसकी वजह से एक गोली रेम्बो के हाथ को छु कर निकल जाती है और वह चट्टान से  नीचे गिरता है। 

मगर एक टहनी के सहारे वह खुद को बचा लेता है।  गेल्ट फिर से फायरिंग शुरू करता है रेम्बो पर।  मगर रेम्बो अपने घायल हाथ की मदद से वापस चट्टान पर आ जाता है और फिर वह एक पत्थर हेलीकॉप्टर की तरफ फेंकता है जिसकी वजह से हेलीकॉप्टर की विंडशील्ड टूट जाती है।  और पायलट के नियंत्रण खोने की वजह से हेलीकॉप्टर चट्टान से टकरा जाता है और गेल्ट की मौत हो जाती है। 

   टीसले को जब यह पता चलता है तो वह इसका बदला लेने के लिए रेम्बो के पीछे पड़ जाता है। रेम्बो उसको और उसके साथियों को  की कोशिश करता है कि गेल्ट की मौत की वजह वो नहीं है वह सिर्फ एक हादसा था।  मगर टीसले यह मानने को तैयार नहीं होता है। 

उसको समझाने  के लिए रेम्बो के और पूर्व कमांडिंग अधिकारी कर्नल सैम ट्रुटमैन आते हैं और वह बताते हैं कि रेम्बो गुरिल्ला युद्ध करने का एक विशेषज्ञ है और उसने वियतनाम युद में सफलता प्राप्त करने पर कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किये हैं।  टीसले अभी अधिकारियों से रेम्बो के आत्मसमर्पण की बात करता है।  और सभी इसके लिए तैयार हो जाते हैं।  

मगर रेम्बो  टीसले पर विश्वास नहीं पाता और वह वहां से भाग जाता है। कर्नल सैम ट्रुटमैन भी रेम्बो को समझाने की कोशिश करते हैं मगर वह हार मानने से इंकार कर देता  है। 

Movie Nurture: Rembo

सेना को रेम्बो को पकड़ने के लिए बुलाया जाता है।  सेना जंगल में उसको मार देती है और यह सोचकर कि रेम्बो मर चूका है सेना लौट आती है।  मगर रेम्बो जिन्दा होता है और वह शहर में फिर से वापसी करता है।  वह अपनी गन से एक गैस स्टेशन को उड़ा देता है जिसकी वजह से शहर में बिजली गुल  हो जाती है। 

पुलिस स्टेशन के बाहर रेम्बो और  टीसले का युद्ध होता है जिसमे घायल टीसले जब जमीन पर गिरता है तो रेम्बो उसके पास उसको मारने  आता है उतने में ही ट्रुटमैन रेम्बो को चेतावनी देते हैं कि अगर वह आत्मसमर्पण नहीं करता तो वह उसको गोली मार देंगे।  ट्रुटमैन  यह भी बताते हैं कि वह उनकी यूनिट ग्रीन बैरेट्स का आखिरी सिपाही ही बचा है।  

रेम्बो दुखी मन से अपने सभी साथियों को याद करता है उनकी मौत और वह सभी यातनाएं जो उनको मिली थी और वह इमोशनल होकर आत्मसमर्पण कर देता है। घायल टीसले को अस्पताल ले जाया जाता है।

Movie NUrture: Rembo

Songs & Cast –

फिल्म में रेम्बो की भूमिका निभाने वाले सिल्वेस्टर स्टेलोन ने अपनी एक्टिंग में  एक्शन के साथ – साथ इमोशन का बहुत ही अच्छा कॉम्बिनेशन दिखाया है।  और इस फिल्म में उनके साथ  अभिनय किया है कर्नल सैमुअल आर  ट्रॉटमैन के रूप में रिचर्ड क्रैना ने , विल टीज़ल को ब्रायन डेन्हाई ने निभाया आदि अन्य कलाकारों ने इस फिल्म को सुपरहिट फिल्म में तब्दील किया। 

Movie Nurture: Rembo

Review – 

रेम्बो 1982 में रिलीज़ हुयी एक ऐसी अमेरिकन एक्शन फिल्म थी, जिसने हमें युद्ध में होने वाले हर पहलू चाहे वह युद्ध के समय की बात हो या फिर उसके बाद का इफ़ेक्ट से रूबरू करवाया।  इस फिल्म में  सिल्वेस्टर स्टेलोन एक्शन के साथ -साथ इमोशन का जो कॉम्बिनेशन दिखाया है वो क़ाबिले तारीफ है। 

फिल्म की शूटिंग कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के एक छोटे से शहर होप और उसके आस पास के एरिये में हुयी थी।  फिल्म की पूरी शूटिंग महज 1 साल में पूरी कर ली गयी थी।  सुपरहिट होने के बाद यह फिल्म इतनी पसंद की गयी कि  बाद में  इसको एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला और कॉमिक बुक्स , उपन्यास, वीडियो गेम में भी निकाला गया।  इतना ही नहीं बॉलीवुड में भी इसका रीमेक बना रेम्बो नाम से जिसमें टाइगर श्रॉफ ने सिल्वेस्टर स्टेलोन के किरदार को निभाया है। 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *