Movie Nurture: Dr Jekyll and Mr Hyde

Dr. Jekyll And Mr. Hyde :मानव व्यव्हार के पॉजिटिव और नेगेटिव पहलू की एक हॉरर कहानी

डॉ. जेकिल और मिस्टर हाइड एक हॉलीवुड हॉरर फिल्म है, 98 मिनट्स की यह फिल्म 24 दिसम्बर 1931 को अमेरिकी सिनेमा में रिलीज़ हुयी थी। फिल्म का निर्देशन रूबेन मामौलियन ने किया।

यह फिल्म द स्ट्रेंज केस ऑफ डॉ जेकेल और मिस्टर हाइड से प्रेरित है , जो 1886 में एक ऐसे व्यक्ति रॉबर्ट लुइस स्टीवेन्सन की कहानी है, जो एक ऐसी औषधि को लेता है, जिसके प्रभाव से एक साधारण सा व्यक्ति एक मानव हत्यारा पागल में बदल जाता है।

Movie Nurture: Dr Jekyll and Mr Hyde

StoryLine

कहानी शुरू होती है, लंदन के एक डॉ. हेनरी जेकिल से, जो अपनी लैब में रिसर्च कर रहे हैं इंसानो के व्यव्हार के दो पहलुओं पर , उसका मानना है कि हर व्यक्ति में जहाँ अच्छाई होती है वहीँ पर बुराई भी होती है। मगर वह यह जानना चाहता है कि कब इंसान आपके कौन से पहलू को दिखाता है।

हेनरी अपनी मंगेतर म्यूरियल कैरव से बहुत प्यार करता है और वह उससे तुरंत शादी भी करना चाहता है मगर म्यूरियल के पिता ब्रिगेडियर जनरल सर डेनवर्स कैरव यह चाहते हैं कि वह कुछ समय बाद यह विवाह करें। एक दिन जब रात में हेनरी अपने दोस्त डॉ. जॉन लैनियन के साथ जब घर जा रहा होता है, तो उसी समय आइवी पियर्सन नामक एक गायिका पर एक व्यक्ति हमला कर देता है और हेनरी उसकी जान बचाता है।

उसके बाद वह उसको अपने घर ले आता है और वहां पर घायल आइवी की देखभाल करता है। म्यूरियल कुछ दिनों के लिए अपने पिता के साथ बाहर जाती है और उसके जाने के बाद हेनरी अपना ज्यादा समय लैब में ही बिताने लगा। और वह अपनी रिसर्च में खुद का ही उपयोग करता है और इसके लिए वह कुछ नशीले पदार्थों के मिश्रण का सेवन करता है।

Movie Nurture:Dr Jekyll and Mr Hyde

और कुछ समय बाद नशीले पदार्थों के सेवन से हेनरी एक दानव एडवर्ड हाइड में बदल जाता है। और उसके बाद वह एक दिन आइवी से मिलता है और वह उसका यौन शोषण करता है। वहीँ दूसरी तरफ म्यूरियल लंदन लौटने की योजना और वह यह बात हेनरी को बताती है। अपने प्यार की वापसी के कारण हाइड आइवी को छोड़ देता है और धमकी भी देता है कि वह उसको भूल जाये।

हेनरी को आइवी के साथ किया गया उसका व्यव्हार बहुत बुरा लगता है और वह आइवी की मदद के लिए कुछ पैसे भेजता है। यह जानकर आइवी हेनरी से मिलने जाती है और वह हेनरी के बदले रूप हाइड को पहचान लेती है। म्यूरियल हेनरी को लेकर एक पार्टी में जाती है जहाँ पर उनकी शादी की तारीख की घोषणा की जानी है, लेकिन हेनरी हाइड में बदल जाता है और वह पार्टी में जाने की बजाय आइवी से मिलने जाता है और उसकी हत्या कर देता है।

हाइड वापस लैब में आता है और कुछ रसायनों का सेवन करने के बाद वपद हंगरी में बदल जाता है और वह म्यूरियल के घर आकर शादी करने से मना कर देता है। म्यूरियल को रोटा देखकर दुखी हेनरी चाट पर जाता है और कुछ ही समय में वह हाइड के रूप में बदल जाता है।

Movie NUrture:Dr Jekyll and Mr Hyde

हाइड बनते ही वह म्यूरियल के पास जाता है और उस पर हमला करता है तभी सर डेनवर वहां पर आकर उसको बचने की कोशिश करते हैं मगर हाइड सर डेनवर को हेनरी की छड़ी से इतना मरता है कि उनकी मृत्यु हो जाती है।

तभी घटना स्थल पर हेनरी का मित्र लैनियन आता है और वह बताता है कि यह छड़ी तो हेनरी की है और वही पुलिस को बताता है कि शायद हेनरी ही हाइड है। लैब से जैसे ही हाइड बाहर निकलता है तभी वहां पर पुलिस आ जाती है और भीषण सघर्ष के बाद हाइड को गोली लग जाती है और मरते समय वह वापस हेनरी में बदल जाता है।

Movie Nurture:Dr Jekyll and Mr Hyde

Songs & Cast

फिल्म में संगीत जोहान सेबेस्टियन और हरमन हेंड ने दिया है। “Champagne Ivy”, “Toccata and Fugue in D Minor,” और भी कुछ गाने हैं जिनको पियानो के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है।

फिल्म में डॉ. हेनरी जेकिल और मिस्टर एडवर्ड हाइड के किरदार को फ़्रेड्रिक मार्च ने निभाया और उनका साथ दिया मिरियम हॉपकिंस ने आइवी पियर्सन और मुरियल कैरव के रूप में रोज होबार्ट ने। अन्य कलाकारों में डॉ. जॉन लैन्योन (होम्स हर्बर्ट), ब्रिगेडियर-जनरल डेनवर केयरव ( हॉलिवेल हॉब्स)

 

 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *