MOvieNUrture: Singing in the rain

ए टाइमलेस क्लासिक: ‘सिंगिन’ इन द रेन’ मूवी रिव्यू

फिल्म “सिंगिन इन द रेन” अब तक के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध संगीत फिल्मों में से एक है। फिल्म का निर्देशन जीन केली और स्टेनली डोनन ने किया था, और इसे व्यापक रूप से हॉलीवुड सिनेमा का एक क्लासिक माना जाता है। फिल्म की कहानी उन कठिनाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो 1920 के दशक के अंत में हॉलीवुड स्टूडियो को मूक फिल्मों से “टॉकीज” में परिवर्तन करने में हुई थी।

फिल्म में कई यादगार गाने और नृत्य हैं, जिनमें प्रतिष्ठित शीर्षक गीत भी शामिल है। फिल्म रिलीज होने पर एक बड़ी आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता थी, और तब से यह एक टाइमलेस क्लासिक बन गई है। यदि आप क्लासिक सिनेमा के प्रशंसक हैं, या बस एक मजेदार और मनोरंजक फिल्म की तलाश में हैं, तो “सिंगिन इन द रेन” निश्चित रूप से देखने लायक है।

Movie Nurture: Singing in the rain

Story Line

इस फिल्म को 27 मार्च 1952 को रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल में पहली बार दिखाया गया और उसके बाद 11 अप्रैल 1952 में इसको सभी दर्शकों के लिए रिलीज़ किया गया।

फिल्म 3 किरदारों पर आधारित है डोनाल्ड (डॉन) लॉकवुड , कॉस्मो ब्राउन और कैथी सेल्डन। इन तीनो किरदारों को 2 मंझे हुए स्टार्स जीन केली और डोनाल्ड ओ’कॉनर ने निभाया और कैथी के किरदार को मौका मिला नए उभरते हुए कलाकार डेबी रेनॉल्ड्स को, जिन्होंने बड़ी ही सरलता से दोनों मंझे हुए कलाकारों के साथ ताल – मेल बिठाया।

सिनिंग इन द रेन मूक से टॉकीज़ फिल्मों में हुए बदलाव के संघर्ष को दर्शाती है। इस फिल्म का मुख्य किरदार डोनाल्ड लॉकवुड एक लोकप्रिय मूक फिल्म स्टार है। 1920 यह वह समय था जहाँ पर मूक स्टार्स और फिल्मों का क्रेज़ धीरे – धीरे ख़तम हो रहा था। लॉकवुड अपनी नयी फिल्म “द रॉयल रास्कल” के प्रीमियर पर वहां पर आयी हुयी जनता के साथ अपनी कहानी साझा करते हुए अपनी सबसे करीबी दोस्त कॉस्मो ब्राउन को याद करते हुए फलेश बैक में चले जाते हैं।

उसके बाद जब लॉकवुड अपने फिल्म के प्रीमियर से लौटते हैं तो उन की मुलाकात एक नयी कलाकार कैथी से होती है जो उनको घर तक छोड़ती है, उसके बाद लॉकवुड की मुलाकात किसी न किसी कारण से कैथी से होती रहती है और वह उसके टेलेंट से बेहद प्रभावित होते हैं।

Movie Nurture: Singing in the rain

मगर यह बात लीना को पसंद नहीं आती, लीना 1920 की एक प्रसिद्ध मूक अदाकारा थी। वह कैथी के टेलेंट से नफरत करने लगी थी और उसके चलते वह केथी को गायब करवा देती है। कैथी के गायब हो जाने के बाद लॉकवुड को अहसास होता है कि वह कैथी से प्रेम करता है और फिर लॉकवुड और कॉस्मो दोनों मिलकर कैथी को ढूंढते हैं और पूरी दुनिया के सामने लीना का सच लाते हैं कि किस तरह वह उभरते हुए टेलेंट का शोषण करती है और उनको बेज़्ज़त करके इस इंडस्ट्री से निकलवा देती है।

Songs

103 मिनट्स की इस फिल्म में 12 गानों का संगीत नासियो हर्ब ब्राउन का है और इनको लिखा है आर्थर फ्रीड ने, जो बेहद लोकप्रिय हुए। ” फ़िट एज़ ए फ़िडल Fit as a Fiddle”, “ऑल आई डू इज ड्रीम ऑफ यू All I Do Is Dream of You” ,”मेक ‘एम लाफ Make ‘Em Laugh”,

इस फिल्म में सबसे खूबसूरत इसका डांस है और इसकी कोरियोग्राफी की थी केली ने। दर्शकों ने जब यह फिल्म देखी तो हंसी आई क्योकि उन्होंने पहली बार कुछ प्रसिद्ध सितारों की आवाज़ें सुनीं।

 

 

 

Spread the love
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.