Movie Nurutre: Captain of the Guard

कैप्टन ऑफ़ द गार्ड: ए म्यूज़िकल ड्रामा ऑफ़ लव एंड रिवोल्यूशन

1930 Hindi Hollywood Movie Review old Films Top 10

कैप्टन ऑफ द गार्ड 1930 की अमेरिकी संगीतमय फिल्म है, जो जॉन एस. रॉबर्टसन और पाल फेजोस द्वारा निर्देशित है और इसमें लॉरा ला प्लांटे, जॉन बोल्स और सैम डी ग्रास ने अभिनय किया है। यह ह्यूस्टन ब्रांच की कहानी पर आधारित है। यह फिल्म फ्रांसीसी क्रांति के दौरान सेट की गई है, लेकिन यह उन घटनाओं का ऐतिहासिक विवरण नहीं है। वास्तव में, फिल्म निर्माताओं ने प्रारंभिक क्रेडिट में किसी भी तथ्यात्मक अशुद्धियों के लिए माफी नहीं मांगी थी।

Movie Nurture: Captain of the Guard
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

यह फिल्म एक सराय मालिक की बेटी मैरी मार्ने की कहानी है, जिसकी कुछ राजनीतिक मान्यताएँ हैं जिनमें राजा या रानी शामिल नहीं हैं। वह फ्रांसीसी राजा लुई सोलहवें द्वारा नियुक्त एक गुप्त एजेंट बाज़िन से शादी करने से इंकार कर देती है। जब बज़िन मैरी को गायन की शिक्षा देने के लिए संगीत गुरु रूगेट डी लिस्ले को भेजता है, तो उसे उससे प्यार हो जाता है और वह रूगेट के प्रति अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा करती है।

रूगेट डी लिस्ले न केवल एक संगीत शिक्षक हैं, बल्कि राजा के रक्षकों के कप्तान और एक राजभक्त भी हैं। हालाँकि, वह गुप्त रूप से विद्रोहियों के लिए काम करता है और क्रांतिकारी गीत “ला मार्सिलाइज़” लिखता है जो लोगों को राजशाही के खिलाफ उठने के लिए प्रेरित करता है। वह मैरी को बाज़िन के चंगुल से भागने में भी मदद करता है और क्रांति का नेतृत्व करने में उसके साथ शामिल होता है।

यह फिल्म एक म्यूजिकल ड्रामा है जिसमें रोमांस, एक्शन और युद्ध का मिश्रण है। इसमें कई गाने शामिल हैं, जिनमें “सॉन्ग ऑफ द गार्ड”, “ला मार्सिलेज़” और “द इनकीपर्स डॉटर” शामिल हैं। गाने हेंज रोमहेल्ड और विलियम फ्रांसिस डुगन द्वारा रचित हैं। फिल्म में कुछ प्रभावशाली सेट और वेशभूषा भी दिखाई गई है जो 18वीं सदी के फ्रांस के माहौल को दोहराते हैं।

Movie Nurture: Captain of the Guard
Image Source: Google

यह फिल्म यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा निर्मित की गई थी और 29 मार्च, 1930 को रिलीज़ हुई थी। यह शुरुआती साउंड फिल्मों में से एक थी, जिसमें मूवीटोन साउंड-ऑन-फिल्म सिस्टम का उपयोग किया गया था। फिल्म को रिलीज के समय समीक्षकों और दर्शकों से मिली-जुली समीक्षा मिली। कुछ लोगों ने इसके संगीत स्कोर, इसके उत्पादन मूल्यों और इसके प्रदर्शन की प्रशंसा की, जबकि अन्य ने इसकी ऐतिहासिक सटीकता की कमी, इसके नाटकीय कथानक और इसकी कमजोर दिशा की आलोचना की।

यह फ़िल्म अब एक दुर्लभ रत्न मानी जाती है जो ध्वनि सिनेमा के शुरुआती दिनों की झलक पेश करती है। यह इस बात का भी एक आकर्षक उदाहरण है कि हॉलीवुड ने 1930 के दशक में फ्रांसीसी क्रांति की व्याख्या और चित्रण कैसे किया। यह फ़िल्म डीवीडी या स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे कुछ ऑनलाइन संग्रह और वेबसाइटों पर पाया जा सकता है।

कैप्टन ऑफ द गार्ड एक ऐसी फिल्म है जो आधुनिक दर्शकों से अधिक ध्यान और सराहना की हकदार है। यह एक ऐसी फिल्म है जो इतिहास, संगीत और रोमांस को मनोरंजक और आकर्षक तरीके से मिश्रित करती है। यह फिल्म, जो लौरा ला प्लांटे, जॉन बोल्स और सैम डी ग्रास, तीन सितारों की प्रतिभा को प्रदर्शित करती है जो मूक युग में चमके लेकिन ध्वनि युग में फीके पड़ गए। यह एक ऐसी फिल्म है जो क्रांति और स्वतंत्रता की भावना को संगीतमय रूप में प्रस्तुत करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *