Movie Nurture: डॉक्टर इन लव (1960): ब्रिटिश कॉमेडी के स्वर्ण युग की एक प्रफुल्लित करने वाली यात्रा

डॉक्टर इन लव (1960): ब्रिटिश कॉमेडी के स्वर्ण युग की एक प्रफुल्लित करने वाली यात्रा

1960 Comedy Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

डॉक्टर इन लव 1960 की ब्रिटिश कॉमेडी फिल्म है, जो राल्फ थॉमस द्वारा निर्देशित है और इसमें माइकल क्रेग, वर्जीनिया मास्केल, लेस्ली फिलिप्स और जेम्स रॉबर्टसन जस्टिस ने अभिनय किया है। यह रिचर्ड गॉर्डन के उपन्यासों पर आधारित डॉक्टर सीरीज़ की चौथी फिल्म है। यह फिल्म एक ऐसे युग को दर्शाती है, जहां हँसी ही अंतिम उपाय थी।

Movie Nurture: डॉक्टर इन लव (1960): ब्रिटिश कॉमेडी के स्वर्ण युग की एक प्रफुल्लित करने वाली यात्रा
Image Source: Google

स्टोरी लाइन
फिल्म दो युवा डॉक्टरों, रिचर्ड हेयर और टोनी बर्क के कारनामों का अनुसरण करती है, जो सामान्य अभ्यास की दुनिया के लिए सेंट स्विटिन के अस्पताल को छोड़ देते हैं। उसके बाद रास्ते में, उन्हें विभिन्न चुनौतियों और हास्यप्रद स्थितियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि सर्दी से बचने के लिए एक अनुसंधान केंद्र में रोगी बन जाना, एक विचित्र पुराने जमाने के डॉक्टर के साथ काम करना और दो आकर्षक महिलाओं के साथ एक ही समय पर प्यार में पड़ना। फिल्म में जोन सिम्स, लिज़ फ्रेजर, जॉन ले मेसुरियर और आइरीन हैंडल सहित अन्य कलाकार भी शामिल हैं।

फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों से मिली-जुली समीक्षा मिली। कुछ लोगों ने हल्के-फुल्के लहजे, मजाकिया संवाद और हास्य प्रदर्शन के लिए फिल्म की प्रशंसा की, खासकर जेम्स रॉबर्टसन जस्टिस ने दुर्जेय सर लैंसलॉट स्प्रैट की भूमिका निभाई। अन्य लोगों ने कथानक, मौलिकता और गहराई की कमी के साथ-साथ महिलाओं के पुराने और कामुक चित्रण के लिए फिल्म की आलोचना की। हालाँकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और इसने डॉक्टर सीरीज़ में कई और सीक्वेल को जन्म दिया।

शानदार प्रदर्शन
“डॉक्टर इन लव” की प्रतिभा का श्रेय इसके हर कलाकारों के शानदार प्रदर्शन को जाता है। जेम्स रॉबर्टसन जस्टिस द्वारा दुर्जेय अस्पताल सलाहकार सर लैंसलॉट स्प्रैट का चित्रण विलक्षणता और हास्य का स्पर्श जोड़ता है। इसी तरह, माइकल क्रेग और ऐनी हेवुड के बीच की केमिस्ट्री, जब वे रोमांटिक पेचीदगियों को नेविगेट करते हैं, और आकर्षक हो जाते है।

Movie Nurture: डॉक्टर इन लव (1960): ब्रिटिश कॉमेडी के स्वर्ण युग की एक प्रफुल्लित करने वाली यात्रा
Image Source: Google

टाइमलेस हास्य
जो बात इस फिल्म को टाइमलेस क्लासिक बनाती है, वह है इसका हास्य और बुद्धि, जो इनको एक साथ पिरोने की क्षमता बड़ी खूबसूरती से दर्शाती है। चतुर संवाद, कॉमेडी और अभिनेताओं की त्रुटिहीन टाइमिंग यह सुनिश्चित करती है कि हंसी कभी बंद न हो, जिससे दर्शक पूरी तरह से हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएं।

1960 के दशक की सिनेमाई प्रतिभा
“डॉक्टर इन लव” 1960 के दशक की सिनेमाई प्रतिभा का एक प्रमाण है, जहां कहानी कहने और हास्य का सहज मिश्रण था। प्रेम और जीवन के बारे में एक सार्वभौमिक संदेश देते हुए युग के सार को दिखाने की फिल्म की क्षमता सराहनीय है।

“डॉक्टर इन लव” एक सदाबहार कॉमेडी है जो दुनिया भर के दर्शकों को गुदगुदाती रहती है। हास्य, रोमांस और शानदार प्रदर्शन का मिश्रण इसे क्लासिक सिनेमा के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखने योग्य बनाता है। ऐसी दुनिया में जहां हंसी वास्तव में सबसे अच्छी दवा है, “डॉक्टर इन लव” एक शक्तिशाली नुस्खे के रूप में कार्य करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *