Movie Nurture: Alice in wonderland

ए वंडरलैंड एडवेंचर: द व्हिम्सिकल टेल ऑफ़ ऐलिस एंड हर फैंटास्टिकल जर्नी

Hindi Hollywood Kids Zone Movie Review old Films Top Stories

एलिस इन वंडरलैंड 1951 में रिलीज़ हुई एक क्लासिक एनिमेटेड फिल्म है, जो लुईस कैरोल के उपन्यास ऐलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड और थ्रू द लुकिंग-ग्लास पर आधारित है। यह एक म्यूजिकल कॉमेडी फेंटेसी फिल्म है जिसका निर्माण वॉल्ट डिज्नी ने और निर्देशन क्लाइड जेरोनिमी, विल्फ्रेड जैक्सन और हैमिल्टन लुस्के ने किया। यह डिज्नी की 13 वी एनिमेटेड फिल्म थी।

75 मिनट्स की इस फिल्म का प्रीमियर 26 जुलाई, 1951 को लंदन में और 28 जुलाई, 1951 को न्यूयॉर्क शहर में हुआ, और उसके बाद इसको 14 सितम्बर 1951 को पूरे अमेरिका में रिलीज़ किया गया। मगर शुरुवाती में इस फिल्म ने अच्छा रिस्पांस नहीं दिया था। फिर इसको दुबारा 1974 में सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया और उस समय इस फलम ने बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता प्राप्त की। फिल्म की कहानी एक रंगीन और कल्पनाशील रूपांतरण है, जिसमें यादगार पात्रों और दृश्यों की एक श्रृंखला है जो हर दशक में लोकप्रिय हो गई है।

Movie Nurture: Alice in wonderland
Image Source: Google

Story Line

फिल्म का कथानक ऐलिस नाम की एक युवा लड़की के इर्द-गिर्द घूमता है, जो अपनी बिल्ली दीना के साथ पार्क में अपनी बहन से इतिहास की कहानी सुन रही होती है। और उसको एक छोटा से सफ़ेद खरगोश दीखता है और ऐलिस उसका पीछा करती है और खरगोश के बिल में गिर जाती है। उसके बाद वह खुद को जानवरों, मानवरूपी वस्तुओं और विचित्र जीवों से आबाद एक काल्पनिक दुनिया में पाती है। अपनी पूरी यात्रा के दौरान, वह व्हाइट रैबिट, चेशायर कैट, मैड हैटर और क्वीन ऑफ़ हार्ट्स सहित कई विलक्षण पात्रों का सामना करती है।

एलिस इन वंडरलैंड के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक इसकी एनीमेशन शैली है, जो बोल्ड, रंगीन और देखने में शानदार है। फिल्म के जीवंत रंग पैलेट, इसके कल्पनाशील चरित्र डिजाइन और सेटिंग्स के साथ मिलकर, वास्तव में जादुई और अलौकिक वातावरण बनाते हैं। एनीमेशन कई दृष्टिकोणों और वास्तविक कल्पना के उपयोग के लिए भी उल्लेखनीय है, जो फिल्म की गुणवत्ता में और योगदान करता है।

Movie Nurutre: Alice in wonderland
Image Source: Google

एलिस इन वंडरलैंड की एक और स्ट्रेंथ इसका यादगार साउंडट्रैक है, जिसमें कई क्लासिक गाने हैं जो फिल्म की कहानी के साथ -साथ ले में बहते चले जाते हैं और इसको परफेक्ट बनाते हैं। “द अनबर्थडे सॉन्ग,” “ए वेरी मेरी अनबर्थडे टू यू,” और “आई एम लेट” जैसे गाने आकर्षक हैं। ओलिवर वालेस द्वारा रचित फिल्म का संगीत स्कोर, आर्केस्ट्रा की व्यवस्था और कोरल वोकल्स का उपयोग भी बेहद उम्दा है, जो फिल्म की भव्यता और महाकाव्य की अनुभूति को एक दूसरे से जोड़ता है।

अपने पात्रों के संदर्भ में, एलिस इन वंडरलैंड वास्तव में यादगार कलाकारों से सम्पूर्ण है। एलिस खुद एक ऐसी साहसी और जिज्ञासु लड़की है, जिसकी साहसिक भावना कथानक को आगे बढ़ाती है। द व्हाइट रैबिट, अपने चिंताजनक व्यवहार और निरंतर टाइमकीपिंग के साथ, एक आनंदमय चरित्र है, जबकि चेशायर कैट, अपनी शरारती मुस्कराहट और व्यवहार के कारण, आकर्षक और भद्दा दोनों ही लगता है फिल्म में। द मैड हैटर और द मार्च हेयर, अपने बेतुके मज़ाक और सनकी व्यक्तित्व के साथ, प्रशंसकों के पसंदीदा भी हैं।

फिल्म का कथानक प्रकृति से जुड़ा हुआ है, जिसमें ऐलिस वंडरलैंड के माध्यम से यात्रा करते हुए विभिन्न पात्रों और दृश्यों का सामना करती है। प्रत्येक मुठभेड़ अपने आप में अद्वितीय और यादगार है, जिसमें मैड हैटर की चाय पार्टी, क्वीन ऑफ़ हार्ट्स क्रोकेट गेम और विशेष हाइलाइट्स के रूप में सामने आने वाले नॉव ऑफ़ हार्ट्स के परीक्षण जैसे दृश्य हैं। हालांकि कथानक अन्य डिज्नी फिल्मों की तरह सामंजस्यपूर्ण नहीं है।

Movie Nurture: Alice in wonderland
Image Source: Google

एलिस इन वंडरलैंड फिल्म में कुछ खामियां भी है,कुछ को लगता है कि फिल्म की असंबद्ध संरचना को फॉलो करना मुश्किल हो जाता है, इसके अतिरिक्त, कुछ लोग यह तर्क देते हैं कि फिल्म का हास्य युवा दर्शकों के लिए बहुत ही बोरिंग है, , जो कहानी के कुछ भाग को समझने के लिए संघर्ष करवा सकते हैं।

हालांकि, इन आलोचनाओं के बावजूद, ऐलिस इन वंडरलैंड एक क्लासिक एनिमेटेड फिल्म है, जो सभी उम्र के दर्शकों द्वारा प्रिय है। इसके सजीव एनिमेशन, यादगार पात्र, और साउंडट्रैक सभी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। चाहे आप डिज्नी फिल्मों के प्रशंसक हों, लुईस कैरोल का मूल उपन्यास, या बस कल्पनाशील और काल्पनिक कहानी कहने की सराहना करते हैं, ऐलिस इन वंडरलैंड एक ऐसी फिल्म है जो निश्चित रूप से प्रसन्न और मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *