Movie Nurture: Diana Hyland

ए स्टार कट शॉर्ट: द लाइफ एंड लिगेसी ऑफ डायना हाइलैंड

Hindi Hollywood Popular Super Star

डायना हाइलैंड एक अमेरिकी अभिनेत्री थीं, जिन्हें टेलीविजन और फिल्म में उनके काम के लिए जाना जाता है। उनका जन्म 25 जनवरी, 1936 को ओहियो के क्लीवलैंड में हुआ था। उन्होंने 1950 के दशक के अंत में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, वह कई स्टेज शोज, फिल्म और टेलीविजन में कई छोटी -छोटी भूमिकाओं में दिखाई दीं।

1960 के दशक की शुरुआत में हाइलैंड की ब्रेकआउट भूमिका तब नज़र आई जब उन्हें लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखला “पीटन प्लेस” में कास्ट किया गया। इस में उन्होंने सुसान विंटर का किरदार निभाया, जो एक युवा माँ है, जो पेटन प्लेस के छोटे से शहर में होने वाले रहस्यों का सामना करते हुए अपने बेटे को पालने के लिए संघर्ष करती है। यह शो एक बड़ी सफलता थी और यह 1964 से 1969 तक पांच सीज़न तक चला।

Movie Nurture: Diana Hyland
Image Source: Google

Early Life & Career

डायना हाइलैंड का जन्म 25 जनवरी को जॉन जेंटनर और मैरी जेंटनर के घर हुआ था। डायना ने अपनी स्कूली शिक्षा शेवलैंड हाइट्स हाई स्कूल से प्राप्त की थी। इसके बाद युवा वस्था में ही डायना ने समर स्टॉक थियेटर से जुड़कर स्टेज शोज करना शुरू किया।

डायना ने 1955 में 19 साल की उम्र में रॉबर्ट मॉन्टगोमरी के टेलीविजन सीरियल के एक एपिसोड में काम किया।

“पीटन प्लेस” के बाद, हाइलैंड ने टेलीविजन में काम करना जारी रखा, “द वर्जिनियन,” “द फ्यूजिटिव,” और “द डॉक्टर्स” जैसे कई लोकप्रिय शो में वह दिखाई दी। 1970 के दशक में, सोप ओपेरा “द सीक्रेट स्टॉर्म” में भी उनकी एक बेहद मशहूर भूमिका थी।

1977 में, हाइलैंड को एक ऐसी भूमिका मिली, जिसमे उन्होंने उस समय के एक प्रशंसित टेलीविजन श्रृंखला “आठ इज इनफ” में एक किशोर लड़के की मां के रूप में निभाया था। इस श्रंखला में उनका जोन ब्रैडफ़ोर्ड के रूप में आठ बच्चों के परिवार, और ब्रैडफ़ोर्ड्स की मातृभूमि से प्रेम करने वाली एक महिला का किरदार था। यह शो हिट रहा और 1977 से 1981 तक पांच सीज़न तक चला।

Movie Nurture: Diana Hyland
Image Source: Google

Personal Life

डायना ने अभिनेता जो गुडसन के साथ 24 अप्रैल, 1969 को विवाह किया था , मगर विवाह 1974 में उनके तलाक के साथ ख़तम भी हो गया। उसके बाद उनका रिश्ता 1976 में अभिनेता जॉन ट्रावोल्टा के साथ भी रहा और यह उनकी मौत के साथ 1977 में ख़तम हुआ।

“आठ इज इनफ” में उनको अपार सफलता मिली और उसी समय उनको स्तन कैंसर का पता चला और उसके बाद हाइलैंड का करियर छोटा हो गया था। कीमोथेरेपी के दौर से गुजरने के दौरान उन्होंने शो में काम करना जारी रखा, लेकिन उनका स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ता गया और 27 मार्च 1977 को उनका निधन हो गया , मात्र 41 साल की उम्र में।

हाइलैंड की मृत्यु मनोरंजन उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति थी, और उनकी कमी को उनके प्रशंसकों, सह-कलाकारों और दोस्तों ने गहराई से महसूस किया। उन्हें एक प्रतिभाशाली और समर्पित अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने अपनी भूमिकाओं में बेहद उम्दा प्रदर्शन किया।

हाइलैंड की विरासत उसके काम के माध्यम से आज भी जीवित है, और उन्हें एक प्यारी अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है। अपने छोटे से करियर में वह अपने प्रदर्शन से दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ने में सफल रही। “एट इज इनफ” में उनका काम विशेष रूप से उल्लेखनीय था।

अंत में, डायना हाइलैंड एक अमेरिकी अभिनेत्री थीं, जिनका करियर काफी छोटा रहा मगर वह टेलीविजन और फिल्म में अपने काम के लिए जानी जाती हैं, विशेष रूप से लोकप्रिय टेलीविजन श्रृंखला “आठ इज इनफ” में उनकी भूमिका के लिए। उन्हें हमेशा एक प्रतिभाशाली और समर्पित अभिनेत्री के रूप में याद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *