Movie Nurture: Way Down East

वे डाउन ईस्ट: ए साइलेंट क्लासिक ऑफ लव एंड रिडेम्पशन

1920 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

वे डाउन ईस्ट एक मूक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जो डी. डब्ल्यू. ग्रिफ़िथ द्वारा निर्देशित है और इसमें लिलियन गिश, रिचर्ड बार्थेलमेस और लोवेल शर्मन ने अभिनय किया है। यह लोटी ब्लेयर पार्कर के 19वीं सदी के एक लोकप्रिय नाटक पर आधारित है, जिसे पहले दो बार फिल्मों में रूपांतरित किया गया था। यह फ़िल्म 1920 में यूनाइटेड आर्टिस्ट्स द्वारा रिलीज़ की गई थी और यह एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर $7 मिलियन से अधिक की कमाई की।

यह 148 मिनट्स की ब्लैक एन्ड व्हाइट मूक हॉलीवुड फिल्म अमेरिकी सिनेमा घरों में 2 सितम्बर 1920 को रिलीज़ की गयी थी।

Movie Nurture: Way Down East
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म एना मूर (गिश) की कहानी बताती है, जो एक भोली-भाली देहाती लड़की है, जिसे एक अमीर महिलावादी लेनोक्स सैंडरसन (शर्मन) ने बहकाया और धोखा दिया है, जो उसे नकली शादी में फंसाता है। जब वह गर्भवती हो जाती है, तो वह उसे छोड़ देता है और उसके बाद वह एक बच्चे को जन्म देती है, जिसका नाम वह ट्रस्ट लेनोक्स रखती है। बच्चा जल्द ही मर जाता है और एना एक जगह से दूसरी जगह पर भटकती रहती है, जब तक कि उसे स्क्वॉयर बार्टलेट (बूर मैकिन्टोश) के खेत में नौकरानी के रूप में काम नहीं मिल जाता। वहां उसकी मुलाकात स्क्वॉयर के बेटे डेविड बार्टलेट (बार्थेलमेस) से होती है, जिसे उससे प्यार हो जाता है।

हालाँकि, एना अपने अतीत के कारण उसके स्नेह के योग्य नहीं महसूस करते हुए, उसके प्रताव को अस्वीकार कर देती है। इस बीच, लेनोक्स बार्टलेट्स के दोस्त के रूप में फिर से प्रकट होता है और एना उससे छुटकारा पाने की कोशिश करती है, इस डर से कि कहीं वह उसके रहस्य को उजागर न कर दे। जब स्क्वॉयर को गपशप करने वाले पड़ोसी से एना के अतीत के बारे में पता चलता है, तो वह उसे बर्फीले तूफान में फेंक देता है। डेविड उसका पीछा करता है और उसे बर्फीली नदी में डूबने से बचाता है, जहां वह बर्फ के टुकड़े पर बह गई थी। फिर वह उससे शादी करता है और वे हमेशा खुशी से रहते हैं।

Movie Nurture: Way Down East
Image Source: Google

वे डाउन ईस्ट ग्रिफ़िथ की सिनेमाई कहानी कहने की महारत का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। वह आकर्षक और भावनात्मक नाटक बनाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं, जैसे क्रॉस-कटिंग, क्लोज़-अप, समानांतर संपादन, प्रतीकवाद और प्राकृतिक दृश्य। वह पात्रों की एक बड़ी श्रृंखला को भी पूर्ण रूप से नियोजित करते है, जिनमें से कुछ हास्य और सामाजिक टिप्पणी देते हैं। यह फिल्म न्यू इंग्लैंड में ग्रामीण जीवन के यथार्थवादी चित्रण के साथ-साथ 1920 के दशक के रूढ़िवादी युग में कामुकता और अवैधता के साहसी चित्रण के लिए उल्लेखनीय है।

यह फिल्म अपने रोमांचक दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसमें गिश के चरित्र को बार्थेलमेस के चरित्र द्वारा उफनती नदी से बचाया जाता है। यह दृश्य वर्मोंट में वास्तविक बर्फ के टुकड़ों और ठंडे पानी का उपयोग करके फिल्माया गया था। गिश ने हाइपोथर्मिया और चोट का जोखिम उठाते हुए अपने अधिकांश स्टंट स्वयं किए। बाद में उन्हें याद आया कि उनके बाल बर्फ में जम गए थे और शूटिंग के बाद कई महीनों तक उन्हें अपने हाथों का अहसास नहीं हो रहा था। इस दृश्य को मूक फिल्म इतिहास में सबसे प्रभावशाली और खतरनाक स्टंटों में से एक माना जाता है।

फिल्म अपने मुख्य कलाकारों, विशेषकर गिश की प्रतिभा को प्रदर्शित करती है, जो एना के रूप में एक शक्तिशाली और सूक्ष्म प्रदर्शन करती है। वह अपने किरदार की मासूमियत, पीड़ा, साहस और मुक्ति को शालीनता और सूक्ष्मता से चित्रित करती है। बार्थेलमेस के साथ भी उनकी अच्छी केमिस्ट्री दिखी , जो डेविड का किरदार आकर्षण और ईमानदारी से निभाते हैं। शर्मन खलनायक लेनोक्स के रूप में भी प्रभावी हैं, जो शहरी अभिजात वर्ग के भ्रष्टाचार और पाखंड का प्रतिनिधित्व करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *