Movie Nurture: Naandi

नंदी: एक क्लासिक फिल्म जो बधिर लोगों के जीवन को दर्शाती है

1960 Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

नंदी 1964 की कन्नड़ रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन और लेखन एन. लक्ष्मीनारायण ने किया है, यह फिल्म उनकी पहली फिल्म थी, जो सुपरहिट रही। इसका निर्माण श्री भारती चित्रा स्टूडियो हाउस द्वारा किया गया था। फिल्म में डॉ. राजकुमार और हरिनी ने मुख्य भूमिका निभाई है और कल्पना और उदयकुमार की अतिथि भूमिकाएँ फिल्म को एक नया आयाम देती हैं। यह फिल्म एक मूक बधिर के बारे में है जो अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव से गुजरते हैं और ऐसे समाज में जीवित रहने का प्रयास करते हैं जो उनके लिए अनुकूल नहीं है।

154 मिनट्स की यह फिल्म कन्नड़ सिनेमा में एक मीट का पत्थर साबित हुयी थी

Movie NUrture: Naandi
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की शुरुआत मूर्ति (डॉ. राजकुमार) से होती है, जो एक युवा इंजीनियर है, जिसे गंगा (हरिनी) से प्यार हो जाता है, जो एक मूक-बधिर लड़की है, जो उसके घर में नौकरानी के रूप में काम करती है। मूर्ति के माता-पिता उनकी शादी का विरोध करते हैं, लेकिन वह उन्हें मना लेता है और गंगा से शादी कर लेता है। हालाँकि, उनकी खुशी अल्पकालिक है क्योंकि गंगा की विकलांगता के कारण उन्हें समाज से कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मूर्ति की नौकरी चली जाती है, उसके दोस्त उसका साथ छोड़ देते हैं और उसके रिश्तेदार भी उसका मज़ाक उड़ाते हैं। वह सांकेतिक भाषा सीखने के लिए गंगा के लिए एक उपयुक्त स्कूल खोजने की कोशिश करता है, लेकिन उसे वह भी नहीं मिलता। उसे अपने बॉस के क्रोध का भी सामना करना पड़ता है, जो गंगा का यौन शोषण करने की कोशिश करता है।

इस बीच, गंगा गर्भवती हो जाती है और एक बच्चे को जन्म देती है। मूर्ति को उम्मीद है कि उनका बेटा उनके जीवन में कुछ खुशी और राहत लाएगा, लेकिन वह जब टूट जाता है, जब उसे पता चलता है कि उसका बेटा भी गूंगा और बहरा है। वह अपने बेटे की हालत के लिए खुद को दोषी मानता हैं और डिप्रेशन में आ जाता है। वह गंगा और उनके बेटे की भी उपेक्षा करता है।

एक दिन, मूर्ति निर्मला (कल्पना) से मिलता है, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता है जो बधिर बच्चों के लिए एक स्कूल चलाती है। वह मूर्ति के परिवार को अपने स्कूल में दाखिला दिलाकर उनकी मदद करने की कोशिश करती है। मूर्ति सहमत हो जाता हैं और गंगा और उनके बेटे के साथ स्कूल जाते हैं। वहां वे अन्य बधिर लोगों से मिलते हैं जो अपने जीवन में खुश और सफल हैं। वे निर्मला और उनके कर्मचारियों से सांकेतिक भाषा और लिप-रीडिंग भी सीखते हैं। मूर्ति को अपना आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान वापस मिलता है, जबकि गंगा को नए दोस्त और खुशी मिलती है।

Movie Nurture: Naandi
Image Source: Google

फिल्म निर्मला के दोस्त उदयकुमार (उदयकुमार) द्वारा चलाए जा रहे कारखाने में एक इंजीनियर के रूप में मूर्ति को एक नई नौकरी मिलने के साथ समाप्त होती है। मूर्ति ने निर्मला को अपना जीवन बदलने के लिए धन्यवाद दिया और उसके प्रति आभार व्यक्त किया। वह अपनी पिछली गलतियों के लिए गंगा से माफी भी मांगता है।

नंदी कई कारणों से कन्नड़ सिनेमा में एक ऐतिहासिक फिल्म है। यह पहली कन्नड़ फिल्म थी जिसे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया था। सिनेमा में पहली बार सुनने में अक्षम लोगों की वास्तविक दुर्दशा को दिखाने वाली यह पहली फिल्म भी थी। इस फिल्म की प्रशंसा एक ऐसे समाज में बधिर लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों के यथार्थवादी चित्रण के लिए की गई जो उन्हें नहीं समझते या उनका सम्मान नहीं करते। फिल्म ने बधिर लोगों के लिए शिक्षा, संचार और सामाजिक समर्थन के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

फिल्म को इसके प्रदर्शन के लिए भी सराहा गया, विशेष रूप से डॉ. राजकुमार और हरिनी द्वारा। डॉ. राजकुमार ने फिल्म के लिए सांकेतिक भाषा सीखी और एक भावनात्मक प्रदर्शन दिया जिसने दर्शकों के दिलों को छू लिया। हरिनी, जो उस समय एक नयी अभिनेत्री थी, ने अपने स्वाभाविक अभिनय कौशल और भावों से सभी को प्रभावित किया।

फिल्म में आर.एन.जयगोपाल के गीतों के साथ विजय भास्कर द्वारा रचित यादगार गीत भी थे। गीतों को पी.बी.श्रीनिवास, एस.जानकी, एल.आर.ईश्वरी और बी.लता ने गाया था। गीतों को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया और उन्हें सदाबहार गीत बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *