Movie Nurture: It Was I Who Drew the Little Man

एक छोटा आदमी, एक बड़ी कल्पना: रचनात्मकता और दोस्ती की एक दिल छू लेने वाली कहानी

1960 Hindi Hollywood Kids Zone Movie Review old Films Top Stories

इट वाज़ आई हू ड्रू द लिटिल मैन 1960 की सोवियत एनिमेटेड फिल्म है, जिसका निर्देशन ब्रमबर्ग बहनों और वैलेन्टिन लालयंट्स ने किया है। इसका निर्माण मॉस्को के सोयूज़्मुल्टफिल्म स्टूडियो में किया गया था। यह फ़िल्म 1948 में फेड्या ज़ायत्सेव नामक उन्हीं निर्देशकों द्वारा बनाई गई 21 मिनट की फ़िल्म का विस्तारित रीमेक है।

फिल्म तीसरी कक्षा के लड़के फेड्या ज़ायत्सेव की कहानी बताती है, जो स्कूल के पहले ही दिन अपनी कक्षा की दीवार पर कोयले के टुकड़े से छाता लिए एक छोटे आदमी का चित्र बनाता है। वह अपनी गलती स्वीकार करने से डरता है और अपने शिक्षक से झूठ बोलता है। छोटा आदमी जीवित हो जाता है और फेडिया को झूठ के साम्राज्य में ले जाता है, जहां उसकी मुलाकात विभिन्न पात्रों से होती है जो उसे धोखा देने की कोशिश करते हैं। फेडिया ईमानदारी और दोस्ती का मूल्य सीखता है और अपने कृत्य को कबूल करने के लिए स्कूल लौटता है।

Movie Nurture: It Was I Who Drew the Little Man
Image Source: Google

यह फिल्म निकोलाई एर्डमैन और मिखाइल वोल्पिन के एक नाटक पर आधारित है, जिन्होंने पटकथा भी लिखी थी। फिल्म में वेलेंटीना स्पेरेंटोवा, मिखाइल यानशिन, सेराफिमा बिरमन, लेव स्वेर्डलिन और अन्य की आवाजें हैं। संगीत निकिता बोगोसलोव्स्की द्वारा रचा गया था।

फिल्म को सोवियत एनीमेशन का एक क्लासिक और ब्रुमबर्ग बहनों की उत्कृष्ट कृति माना जाता है, जो यूएसएसआर में कला के अग्रदूतों में से थे। फिल्म एनीमेशन की विभिन्न शैलियों और तकनीकों का उपयोग करते हुए यथार्थवादी और काल्पनिक तत्वों को जोड़ती है। फिल्म में एक नैतिक और शैक्षिक संदेश भी है, जो ईमानदारी, साहस और दोस्ती के गुणों को बढ़ावा देता है। यह फिल्म अधिनायकवादी शासन और उसके प्रचार पर व्यंग्य भी है, क्योंकि किंगडम ऑफ लाइज़ अधिकारियों के झूठ द्वारा बनाई गई विकृत वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है।

Movie Nurture: It Was I Who Drew the Little Man
Image Source: Google

फिल्म को सोवियत संघ और विदेशों दोनों में आलोचकों और दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। इसने कई पुरस्कार जीते, जिसमें 1961 में वेनिस में बच्चों और युवाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ग्रांड प्रिक्स भी शामिल है। फिल्म को कान्स फिल्म फेस्टिवल और एनेसी इंटरनेशनल एनिमेटेड फिल्म फेस्टिवल में भी प्रदर्शित किया गया था।

इस फिल्म को व्यापक रूप से सभी समय की सर्वश्रेष्ठ सोवियत एनिमेटेड फिल्मों में से एक और रूस का सांस्कृतिक खजाना माना जाता है। इसने रूस और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई अन्य एनिमेटरों और फिल्म निर्माताओं को प्रभावित किया है। फ़िल्म को एक संगीतमय, एक हास्य पुस्तक और एक वीडियो गेम में भी रूपांतरित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *