Movie Nurture: Africa Before Dark

अफ्रीका बिफोर डार्क : एनिमेशन की एक अग्रणी फिल्म

1920 Films Hindi Hollywood Kids Zone Movie Review old Films Top Stories

अफ़्रीका बिफोर डार्क 1928 की अमेरिकी एनिमेटेड लघु फिल्म है, जिसमें ओसवाल्ड द लकी रैबिट को दिखाया गया है, जिसका निर्देशन वॉल्ट डिज़्नी और यूबी इवर्क्स ने किया है। यह फिल्म ओसवाल्ड द लकी रैबिट श्रृंखला का हिस्सा है, जिसे चार्ल्स मिंट्ज़ द्वारा निर्मित और यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया था। फिल्म ओसवाल्ड के कारनामों का अनुसरण करती है जब वह अफ्रीका में बड़े खेल की तलाश में जाता है। यह फिल्म एक कॉमेडी है जो ओसवाल्ड के शरारती और चंचल व्यक्तित्व के साथ-साथ विभिन्न अफ्रीकी जानवरों के साथ उनकी मुठभेड़ों को दर्शाती है। यह फिल्म उस समय के कुछ दृष्टिकोण और रूढ़िवादिता को भी दर्शाती है, जैसे कि अफ्रीका और उसके वन्य जीवन का विदेशीकरण और शोषण।

Africa Before Dark
Image Source: Google

अफ्रीका बिफोर डार्क की ताकतों में से एक एनीमेशन है, जो ओसवाल्ड और जानवरों के लिए यथार्थवादी और अभिव्यंजक आंदोलनों और अभिव्यक्तियों को बनाने में वॉल्ट डिज़नी और यूबी इवर्क्स के कौशल और रचनात्मकता को प्रदर्शित करता है। गतिशीलता और निरंतरता की भावना को पैदा करने के लिए लंबे शॉट्स, क्लोज़-अप, ट्रैकिंग शॉट्स और मोंटाज जैसी तकनीकों का उपयोग करते हुए एनीमेशन को और बेहतर बनाया है। एनीमेशन हास्य और नाटकीय प्रभाव पैदा करने के लिए अतिशयोक्ति और विरूपण का भी उपयोग करता है, जैसे कि जब ओसवाल्ड अपने हाथी द्वारा चपटा हो जाता है या जब उसकी बंदूक पॉप-गन में सिकुड़ जाती है। एनीमेशन में रोटोस्कोपिंग भी शामिल हैं, जो एक ऐसी तकनीक है जिसमें यथार्थवादी गति बनाने के लिए लाइव-एक्शन फुटेज शामिल होता है। उदाहरण के लिए, ओसवाल्ड के हाथी की सवारी करने या शेरों से बचने के कुछ दृश्य वास्तविक जानवरों के फ़ुटेज पर आधारित हैं।

अफ्रीका बिफोर डार्क की एक और ताकत उसका हास्य है, जो दर्शकों के मनोरंजन के लिए दृश्य परिहास, स्लैपस्टिक कॉमेडी और स्थितिजन्य विडंबना पर निर्भर करता है। हास्य तेज़ गति वाला और मजाकिया है, जो ओसवाल्ड की जानवरों और उसके पर्यावरण के साथ बातचीत का उपयोग करके मज़ेदार और अप्रत्याशित स्थितियाँ बनाता है। उदाहरण के लिए, एक दृश्य में, ओसवाल्ड जानवरों के एक समूह पर गोली चलाता है जो सभी धुएं के गुबार में गायब हो जाते हैं।

Movie Nurture: Africa Before Dark
Image Source: Google

फिर वह एक उल्लू पर हंसता है जो उसका मजाक उड़ाता है, लेकिन जब वह उस पर गोली चलाता है, तो वह एक नकली निकला जिसके अंदर एक बम है जो उसके चेहरे पर फट जाता है। एक अन्य दृश्य में, ओसवाल्ड एक बच्चे बाघ का एक खोखले लट्ठे में पीछा करता है, लेकिन उसे ढूंढने के बजाय, उसे कई विशाल शेरों का सामना करना पड़ता है जो दूसरे छोर से निकलते हैं।

अफ्रीका बिफोर डार्क की एक कमजोरी उसका संगीत है, जो सामान्य और दोहराव वाला है। संगीत में अधिक विविधता या मौलिकता नहीं है, क्योंकि इसमें मुख्य रूप से ओसवाल्ड के कार्यों के साथ उत्साहित धुनें शामिल हैं। संगीत में एनीमेशन या ध्वनि प्रभावों के साथ बहुत अधिक तालमेल या सामंजस्य नहीं होता है, क्योंकि यह अक्सर दृश्यों के मूड या टोन से मेल खाए बिना या उसे बढ़ाए बिना पृष्ठभूमि में बजता है। संगीत की सेटिंग या पात्रों के लिए अधिक प्रासंगिकता या महत्व नहीं है, क्योंकि यह अफ्रीकी संस्कृति या संगीत के किसी भी पहलू को प्रतिबिंबित नहीं करता है। संगीत भी दर्शकों पर अधिक प्रभाव नहीं डालता है, क्योंकि यह कोई भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया या जुड़ाव पैदा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *