Movie Nurture:: Jagachya Pathivar

जगच्या पथिवर: भाग्य, करुणा और न्याय की एक चलती-फिरती कहानी

1960 Films Hindi Marathi Movie Review old Films Top Stories

जगच्या पथिवर 1960 की मराठी फिल्म है, जो राजा परांजपे द्वारा निर्देशित और श्रीपाद चित्रा द्वारा निर्मित है। फिल्म में राजा परांजपे, सीमा देव, जी.डी.मडगुलकर, धूमल, राजा गोसावी और रमेश देव मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म राजा परांजपे की कहानी पर आधारित है और इसकी पटकथा गजानन दिगंबर मडगुलकर ने लिखी है। फिल्म में सुधीर फड़के द्वारा रचित और जी.डी.मडगुलकर द्वारा लिखित कुछ मधुर गीत भी हैं।

Movie Nurture: Jagachya Pathivar
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म सखाराम (राजा परांजपे) की कहानी बताती है, जो एक गरीब और ईमानदार आदमी है जो नौकरी की तलाश में जगह-जगह भटकता है। वह एक भिखारियों की बस्ती में आता है जहाँ उसकी मुलाकात राधा (सीमा देव) नाम की एक अंधी युवा लड़की से होती है, जो गायन और नृत्य करके अपना जीवन यापन करती है। सखाराम को उस पर दया आती है और वह उसकी मदद करने का फैसला करता है। उसे जल्द ही पता चलता है कि राधा वास्तव में दामोदर (जी.डी.मडगुलकर) नामक एक अमीर व्यापारी की खोई हुई बेटी है, जो वर्षों से उसकी तलाश कर रहा है। दामोदर एक पुलिस इंस्पेक्टर (धूमल) की मदद से राधा को ढूंढता है और उसे वापस अपने घर ले जाता है। वह सखाराम को उसकी दयालुता के पुरस्कार के रूप में उनके साथ रहने के लिए भी आमंत्रित करता है। नौकरी, घर और परिवार मिलने से सखाराम का जीवन बेहतर हो जाता है।

हालाँकि, सखाराम की ख़ुशी अल्पकालिक है क्योंकि उसे अपने नए जीवन में कई परेशानियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उसे दामोदर के बेटे प्रकाश (रमेश देव) की ईर्ष्या और शत्रुता सामना करना पड़ता है, जो उसे नापसंद करता है और उसके लिए समस्याएं पैदा करने की कोशिश करता रहता है। उसे दामोदर के बहनोई शांताराम (राजा गोसावी) के क्रोध का भी सामना करना पड़ता है, जो एक भ्रष्ट और लालची वकील है। शांताराम किसी भी तरह से दामोदर की संपत्ति और व्यवसाय पर कब्ज़ा करना चाहता है। उसकी नजर राधा पर भी है, जिसकी आंखों की रोशनी एक ऑपरेशन के बाद वापस आ जाती है। शांताराम ने दामोदर को मारने और सखाराम को हत्या के लिए फंसाने की साजिश रची। वह राधा को एक फर्जी पत्र के जरिए ब्लैकमेल करके उससे शादी करने के लिए मजबूर करने की भी कोशिश करता है, जिसमें दावा किया गया है कि सखाराम पहले से ही किसी अन्य महिला से शादी कर चुका है।

Movie Nurture: Jagachya Pathivar
Image Source: Google

दामोदर की हत्या के आरोप में सखाराम को गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत ने उसे मौत की सजा सुनाई। राधा असहाय और दुखी है क्योंकि वह सखाराम से प्यार करती है और उसकी बेगुनाही पर विश्वास करती है। वह उसकी फाँसी के दिन जहर खाकर उसके लिए अपनी जान देने का फैसला करती है। हालाँकि, भाग्य को कुछ और ही मंज़ूर होता है और न्याय की जीत होती है क्योंकि शांताराम के अपराधों को एक गवाह (शरद तलवलकर) द्वारा उजागर किया जाता है जो पुलिस निरीक्षक को सच्चाई बताता है। सखाराम को जेल से रिहा कर दिया गया और वह राधा के साथ शादी कर लेता हैं और वे हमेशा खुश रहते हैं।

यह फिल्म 1960 के दशक के मराठी सिनेमा का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो अपने सामाजिक यथार्थवाद, भावनात्मक नाटक, नैतिक मूल्यों और मानवतावादी दृष्टिकोण के लिए जाना जाता था। फिल्म भाग्य, करुणा, न्याय, परिवार, समाज और प्रेम के विषयों को दर्शाती है। फिल्म कलाकारों के अभिनय कौशल को भी प्रदर्शित करती है, विशेष रूप से राजा परांजपे, जो निर्देशक और नायक की दोहरी भूमिका निभाते हैं। सीमा देव ने भी उस अंधी लड़की की भूमिका में मर्मस्पर्शी अभिनय किया है जिसे अपनी दृष्टि और प्यार वापस मिल जाता है। फिल्म में धूमल और राजा गोसावी की कुछ हास्य रचनाएँ भी हैं, जो क्रमशः पुलिस निरीक्षक और खलनायक की भूमिकाएँ निभाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *