Movie Nurture: जेम्स स्टीवर्ट: अमेरिका का एवरीमैन

जेम्स स्टीवर्ट: अमेरिका का एवरीमैन

Hindi Hollywood International Star old Films Popular Super Star

जेम्स स्टीवर्ट एक अमेरिकी अभिनेता और सैन्य अधिकारी थे, जिन्होंने 1935 से 1991 तक कई क्लासिक फिल्मों में अभिनय किया। वह अपने विशिष्ट स्क्रीन व्यक्तित्व, अपनी मजबूत नैतिकता और हर किसी को पसंद आने वाली भूमिकाओं के लिए जाने जाते थे। वह अपने समय के सबसे लोकप्रिय और सम्मानित अभिनेताओं में से एक थे, जिन्होंने अकादमी पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब, लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम सहित कई पुरस्कार और सम्मान अर्जित किए। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना वायु सेना में भी काम किया और एयर फोर्स रिजर्व में कर्नल और बाद में ब्रिगेडियर जनरल के पद तक पहुंचे थे।

Movie Nurture: जेम्स स्टीवर्ट: अमेरिका का एवरीमैन
Image Source: Google

स्टीवर्ट का जन्म 20 मई, 1908 को इंडियाना, पेंसिल्वेनिया में एक हार्डवेयर स्टोर के मालिक और उनकी पत्नी के यहाँ हुआ था। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने वास्तुकला का अध्ययन किया और अभिनय और संगीत में दिलचस्पी होने की वजह से उसी तरफ अपना करियर बनाने चल दिए। उन्होंने 1932 में ब्रॉडवे में डेब्यू किया और 1934 में हॉलीवुड चले गए, जहां उन्होंने एमजीएम के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्हें फ्रैंक कैप्रा की यू कांट टेक इट विद यू (1938) और मिस्टर स्मिथ गोज़ टू वाशिंगटन (1939) में सफलता मिली, जिससे उन्हें अपना पहला ऑस्कर नामांकन मिला। उन्होंने कैथरीन हेपबर्न और कैरी ग्रांट के साथ सह-अभिनीत द फिलाडेल्फिया स्टोरी (1940) में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीता।

स्टीवर्ट 1940 में अमेरिकी सेना वायु सेना में भर्ती हुए और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप में कई लड़ाकू अभियानों में उड़ान भरी। युद्ध के बाद वह हॉलीवुड लौट आए और एक अन्य कैप्रा क्लासिक, इट्स अ वंडरफुल लाइफ (1946) में अभिनय किया, जो क्रिसमस का मुख्य विषय बन गया। उन्होंने अल्फ्रेड हिचकॉक के साथ चार फिल्मों में भी काम किया: रोप (1948), रियर विंडो (1954), द मैन हू न्यू टू मच (1956), और वर्टिगो (1958)। उन्होंने इन फिल्मों के साथ-साथ एंथनी मान द्वारा निर्देशित कुछ पश्चिमी फिल्मों, जैसे विंचेस्टर ’73 (1950) और द नेकेड स्पर (1953) में गहरे और अधिक जटिल किरदार निभाए। उन्होंने जीवनी संबंधी फिल्मों में ग्लेन मिलर, चार्ल्स लिंडबर्ग और व्याट अर्प जैसी वास्तविक जीवन की हस्तियों को भी चित्रित किया।

Movie Nurture: जेम्स स्टीवर्ट: अमेरिका का एवरीमैन
Image Source: Google

स्टीवर्ट ने 1990 के दशक की शुरुआत तक फिल्मों और टेलीविजन में भी काम किया। वह हार्वे (1950) और द चेयेने सोशल क्लब (1970) जैसी कॉमेडी, एनाटॉमी ऑफ ए मर्डर (1959) और द फ्लाइट ऑफ द फीनिक्स (1965) जैसे नाटक और हाउ द वेस्ट वाज़ वोन (हाउ द वेस्ट वाज़ वोन) जैसे महाकाव्य पश्चिमी फिल्मों में दिखाई दिए। 1962) और द मैन हू शॉट लिबर्टी वैलेंस (1962)। उन्होंने एन अमेरिकन टेल: फिवेल गोज़ वेस्ट (1991) में शेरिफ वाइली बर्प को भी अपनी आवाज दी, जो उनकी अंतिम फिल्म थी।

स्टीवर्ट ने 1949 में पूर्व मॉडल ग्लोरिया हैट्रिक मैकलीन से शादी की और पिछली शादी से अपने दो बेटों को गोद लिया। उनकी जुड़वाँ बेटियाँ भी थीं। स्टीवर्ट अपने परिवार के प्रति समर्पित थे और हॉलीवुड की सुर्खियों से दूर रहते थे। वह एक उत्साही पायलट और एक परोपकारी व्यक्ति भी थे जिन्होंने विभिन्न मुद्दों का समर्थन किया। 2 जुलाई 1997 को 89 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *