MOvie Nurture : Bhagyodaya

भाग्योदय : प्रेम, विवाह और सामाजिक वर्ग के बारे में एक कन्नड़ फिल्म

1950 Films Hindi Kannada Movie Review old Films South India Top Stories

भाग्योदय 1956 में बनी कन्नड़ फिल्म है, जिसका निर्देशन पी. वी. बाबू ने किया है और इसमें सोकर जानकी और टी. आर. नरसिम्हा राजू ने अभिनय किया है। यह 1934 में अपनी स्थापना के बाद से कन्नड़ उद्योग में बनी 61वीं टॉकी फिल्म थी। यह अभिनेता उदयकुमार की पहली फिल्म भी थी। फिल्म का निर्माण उदय प्रोडक्शंस के बैनर तले एन. भक्त वत्सलन और ए.सी. नरसिम्हा मूर्ति द्वारा किया गया था। संगीत एल. मल्लेश्वर राव द्वारा रचित था और गीत के. प्रभाकर शास्त्री द्वारा लिखे गए थे।

फिल्म को तमिल में चिन्ना मारुमागल के नाम से डब किया गया था और 1960 में रिलीज़ किया गया था। इसका निर्माण के. रामनाथन द्वारा किया गया था और के. गणेशन द्वारा संपादित किया गया था। यह फिल्म एक गरीब लड़की के भाग्य के उदय के बारे में है जो एक अमीर आदमी से शादी करती है और अपने नए जीवन में विभिन्न चुनौतियों का सामना करती है।

Movie Nurture: Bhagyodaya
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की शुरुआत युवा और खूबसूरत सावित्री (सोवकर जानकी) की उम्र में बहुत बड़े और अमीर सेठ रामनाथ (सी.वी. शिवशंकर) से शादी से होती है। सावित्री को उसके पिता द्वारा शादी के लिए मजबूर किया जाता है, जो सेठ रामनाथ का ऋणी है।

सावित्री अपनी शादी से नाखुश है, लेकिन वह इसे सर्वश्रेष्ठ बनाने की कोशिश करती है। और वह सेठ रामनाथ के घर के लोगों का दिल जीत लेती है।

एक दिन, सावित्री की मुलाकात मोहन (टी. आर. नरसिम्हा राजू) से होती है, जो एक युवा और आदर्शवादी व्यक्ति है। मोहन तुरंत ही सावित्री पर मोहित हो जाता है और उसके मन में भी उसके लिए भावनाएँ विकसित होने लगती हैं।

सावित्री और मोहन को प्यार हो जाता है, लेकिन वे जानते हैं कि उनका रिश्ता वर्जित है। सावित्री का विवाह सेठ रामनाथ से हुआ है, और मोहन निम्न सामाजिक वर्ग से है।

बाधाओं के बावजूद, सावित्री और मोहन ने एक साथ रहने का फैसला किया। वे भाग जाते हैं और शादी कर लेते हैं।

हालाँकि, उनकी ख़ुशी अल्पकालिक है। जब सेठ रामनाथ को उनकी शादी के बारे में पता चलता है तो वह क्रोधित हो जाता है और बदला लेने की कसम खाता है।

Movie Nurture: Bhagyodaya
Image Source: Google

सेठ रामनाथ अपने धन और शक्ति का उपयोग सावित्री और मोहन का पता लगाने के लिए करता है। वह उन्हें अलग करता है और उन्हें बहुत कठिनाई में डालता है।

हालाँकि, सावित्री और मोहन का एक-दूसरे के प्रति प्यार मजबूत है। वे अंततः सभी बाधाओं को पार कर जाते हैं और फिर से एक हो जाते हैं।

फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों से समान रूप से सकारात्मक समीक्षा मिली। इसके सामाजिक संदेश, प्रदर्शन, संगीत और छायांकन के लिए इसकी प्रशंसा की गई। यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और इसने उदय प्रोडक्शंस को कन्नड़ सिनेमा में एक अग्रणी बैनर के रूप में स्थापित किया।

फिल्म के कुछ लोकप्रिय गाने आनंद गोकुला और इधेय इधिना हैं, जिन्हें आर. बालासरस्वती देवी, के. रानी, सुब्रमण्यम और माधवपेड्डी सत्यम ने गाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *