वंस अपॉन ए टाइम इन द वेस्ट: ए सिनेमैटिक मास्टरपीस

1960 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

वन्स अपॉन ए टाइम इन द वेस्ट 1968 की महाकाव्य स्पेगेटी वेस्टर्न फिल्म है, जिसका निर्देशन सर्जियो लियोन ने किया है, जिन्होंने इसे डारियो अर्जेंटो, बर्नार्डो बर्टोलुची और लियोन की कहानी पर आधारित सर्जियो डोनाटी के साथ मिलकर लिखा था। इसमें हेनरी फोंडा को खलनायक के रूप में, चार्ल्स ब्रॉनसन को उसके शत्रु के रूप में, जेसन रॉबर्ड्स को एक डाकू के रूप में और क्लाउडिया कार्डिनेल को एक नवविवाहित गृहस्वामी के रूप में दिखाया गया है। इस फ़िल्म को अब तक की सबसे महान पश्चिमी फ़िल्मों में से एक और सर्वकालिक महानतम फ़िल्मों में से एक माना जाता है।

Movie Nurture: Once Upon a Time in the West
Image Source: Google

यह फिल्म 19वीं सदी के उत्तरार्ध में अमेरिकी पश्चिम पर आधारित है, जहां रेलमार्ग के विस्तार से वहां रहने वाले लोगों के जीवन और भूमि को खतरा है। फिल्म चार मुख्य पात्रों पर आधारित है: जिल मैकबेन (कार्डिनेल), एक पूर्व वेश्या जिसे अपने मारे गए पति से एक मूल्यवान संपत्ति विरासत में मिली है; फ्रैंक (फोंडा), एक क्रूर बंदूकधारी जिसे रेलवे टाइकून मॉर्टन (गेब्रियल फ़र्ज़ेटी) ने अपने व्यवसाय में किसी भी बाधा को खत्म करने के लिए काम पर रखा था; चेयेने (रॉबर्ड्स), एक करिश्माई डाकू जिस पर मैकबेन परिवार की हत्या का झूठा आरोप लगाया गया है; और हारमोनिका (ब्रॉन्सन), हारमोनिका वाला एक रहस्यमय व्यक्ति जो अज्ञात कारण से फ्रैंक से बदला लेना चाहता है।

यह फ़िल्म अपने लंबे आरंभिक दृश्य के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें तीन बंदूकधारी एक रेलवे स्टेशन पर हारमोनिका का इंतज़ार कर रहे हैं। दृश्य तनाव और रहस्य से भरा है, क्योंकि हवा की आवाज़, मक्खी की भिनभिनाहट, पानी का टपकना और हारमोनिका बजना पात्रों की चुप्पी और शांति के साथ एक विरोधाभास पैदा करता है। दृश्य गोलीबारी के साथ समाप्त होता है, जहां हारमोनिका तीन लोगों को मार देती है और मरने से पहले उनमें से एक को अपना नाम बताती है।

यह फिल्म टोनिनो डेलि कोली की शानदार सिनेमैटोग्राफी के लिए भी जानी जाती है, जिन्होंने परिदृश्य की विशालता और सुंदरता को पकड़ने के लिए विस्तृत शॉट्स और गहरे फोकस का इस्तेमाल किया। फिल्म की शूटिंग स्पेन, इटली और संयुक्त राज्य अमेरिका के विभिन्न स्थानों में की गई थी, जिसमें स्मारक घाटी, यूटा भी शामिल थी। फिल्म में कुछ प्रतिष्ठित शॉट्स भी शामिल हैं, जैसे कि उनके अंतिम द्वंद्व से पहले फ्रैंक और हारमोनिका की आंखों का अत्यधिक क्लोज़-अप, या क्रेन शॉट जो जिल को मैकबेन खेत में पहुंचने का खुलासा करता है।

Movie Nurture: Once Upon a Time in the West
Image Source: Google

फिल्म का संगीत एन्नियो मोरिकोन द्वारा तैयार किया गया था, जिन्होंने लियोन के साथ कई अन्य फिल्मों में काम किया था। स्कोर मॉरीकोन के सबसे यादगार और प्रभावशाली कार्यों में से एक है, क्योंकि यह प्रत्येक चरित्र और उनकी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए लेटमोटिफ़्स का उपयोग करता है। जिल के लिए विषय एक ऑर्केस्ट्रा द्वारा बजाया गया एक रोमांटिक और उदास राग है, जो उसकी मासूमियत और उदासी को दर्शाता है। फ्रैंक के लिए थीम एक इलेक्ट्रिक गिटार द्वारा बजाई जाने वाली एक खतरनाक और बेसुरी धुन है, जो उसकी बुराई और शक्ति को व्यक्त करती है। चेयेने की थीम बैंजो द्वारा बजाई गई एक चंचल और उत्साहित धुन है, जो उसके आकर्षण और हास्य को व्यक्त करती है।

यह फिल्म स्पेगेटी वेस्टर्न की एक उत्कृष्ट कृति है, जो वेस्टर्न की एक उपशैली है जो 1960 के दशक में इटली में उभरी और अमेरिकी वेस्टर्न, खासकर जॉन फोर्ड और हॉवर्ड हॉक्स से प्रभावित थी। स्पेगेटी वेस्टर्न की विशेषता उनकी हिंसा, संशयवाद, नैतिक अस्पष्टता और वीर-विरोधी नायक हैं। वे अक्सर बदला, लालच, भ्रष्टाचार और सामाजिक न्याय जैसे विषयों को दिखाते हैं। स्पेगेटी वेस्टर्न दुनिया भर के दर्शकों के बीच लोकप्रिय थे, खासकर यूरोप और जापान में, जहां उन्हें अमेरिकी साम्राज्यवाद और पूंजीवाद की आलोचना के रूप में देखा जाता था।

वन्स अपॉन ए टाइम इन द वेस्ट को कई आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा लियोन की सर्वश्रेष्ठ फिल्म और उनकी महान कृति माना जाता है। इसे अब तक बनी सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है, जो विभिन्न सूचियों और सर्वेक्षणों में उच्च स्थान पर है। इस फिल्म ने क्वेंटिन टारनटिनो, मार्टिन स्कोर्सेसे, जॉर्ज लुकास और स्टीवन स्पीलबर्ग जैसे कई फिल्म निर्माताओं को प्रभावित किया है। फिल्म को “सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण” होने के कारण लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए भी चुना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *