Movie Nurture: The Night Before Christmas

द नाइट बिफोर क्रिसमस : क्रिसमस की पूर्व संध्या पर वकुला की जीत की कहानी

Films Hindi Kids Zone Movie Review old Films Top Stories

क्रिसमस से पहले की रात” (Russian: Ночь пе́ред Рождество́м, Noch pered Rozhdestvom) एक क्लासिक क्रिसमस कहानी है जिसे वर्षों में विभिन्न रूपों में रूपांतरित किया गया है। ऐसा ही एक अनुकूलन वेलेंटीना ब्रमबर्ग और जिनेदा ब्रमबर्ग द्वारा निर्देशित और सोयुज़्मुल्टफिल्म स्टूडियो, मास्को द्वारा निर्मित 1951 की एनिमेटेड रुसी फिल्म है। यह फिल्म निकोलाई गोगोल की 1832 की एक छोटी सी कहानी “द नाइट बिफोर क्रिसमस” पर आधारित है, और यह 1 जनवरी 1951 को सिनेमाघरों में रिलीज़ की गयी।

MOvie Nurture: The Night Before Christmas

Story Lne 

फिल्म की कहानी क्रिसमस की पूर्व संध्या का अनुसरण करती है, जहाँ पर यूक्रेन के डाइकंका नामक स्थान पर आसमान में सिर्फ एक चुड़ैल और एक शैतान दिखते हैं। चुड़ैल जो अपने बैग में तारों को चुराती है और दूसरी तरफ वो शैतान जो चाँद को अपनी जेब में चुरा चुका है, इस मंशा से कि उसके बाद हर जगह सिर्फ अँधेरा ही कायम रहेगा।

दूसरी तरफ एक निडर लुहार वकुला एक अमीर चूब की बेटी ओक्साना से प्रेम करता है, मगर ओक्साना उससे कहती है कि अगर वह चेरेविच लेकर आता है, जो कि रानी ले जाती है, तो वह वकुला से विवाह कर लेगी।

वकुला एक युक्ति निकालता है और एक शैतान की मदद से रानी के महल पहुँच जाता है और उसके भोलेपन और मासुमियत से मोहित होकर रानी चेरेविच उसको दे देती है। वकुला वापस लौटता है मगर बीच रास्ते में शैतान धोखा देकर चेरेविच को चुरा लेता है और वकुला ओक्साना के पास खली हाथ लौटता है। और अंत में ओक्साना वकुला से विवाह कर लेती है वो भी बिना चेरेविच के।

Movie Nurture: The Night Before Christmas

“क्रिसमस से पहले की रात” की एनीमेशन शैली उस युग की विशिष्ट है जिसमें इसे सरल चरित्र डिजाइन और चमकीले रंगों के साथ बनाया गया था। फिल्म का साउंडट्रैक भी आकर्षक है, आकर्षक धुनों के साथ जो क्रिसमस के आनंद और उत्साह को पूरी तरह से कैप्चर करते हैं।

अपने अपेक्षाकृत कम समय 50 मिनट्स के बावजूद, “क्रिसमस से पहले की रात” बहुत सारे एक्शन, हास्य और दिल को छू लेने वाले दृश्यों को जोड़ती है। फिल्म की पेसिंग अच्छी तरह से की गई है, कहानी तेज गति से आगे बढ़ती है।

फिल्म के असाधारण पहलुओं में से एक वकुला का चरित्र है। वह एक सीधा और सरल युवक होने के साथ -साथ चतुर भी है, और उसकी निडरता और दृढ़ संकल्प ऐसा है जो अपने प्रेम को पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। उसकी शरारती प्रकृति और चतुर योजनाएँ भरपूर मनोरंजन प्रदान करती हैं, और उनकी अंतिम विजय कहानी का एक संतोषजनक निष्कर्ष देती है।

MOvie Nurture: The Night Before Christmas

फिल्म की कुछ कमियों में से एक इसकी कुछ जगहों पर प्रेजेंटेशन की कमी है, जिसकी वजह से कभी – कभी फिल्म के लय में कमी दिखती है। जबकि पात्र अच्छी तरह से परिभाषित और आकर्षक हैं, कहानी अपने आप में काफी सीधी और अनुमानित है। इसके अतिरिक्त, फिल्म की एनीमेशन शैली को आधुनिक मानकों द्वारा आज भी देखा जा सकता है।

कुल मिलाकर, “क्रिसमस से पहले की रात” एक रमणीय क्रिसमस फिल्म है जो छुट्टियों के मौसम के जादू और आश्चर्य को दर्शाती है। इसके आकर्षक किरदार, आकर्षक साउंडट्रैक, और दिल को छू लेने वाली कहानी इसे किसी भी हॉलिडे मूवी मैराथन के लिए एकदम सही बनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *