Movie Nurture:Beowulf

बियोवुल्फ़: महाकाव्य कविता का एक शानदार लेकिन त्रुटिपूर्ण अनुकूलन

Epic Hindi Hollywood Kids Zone Movie Review Top Stories

बियोवुल्फ़ रॉबर्ट ज़ेमेकिस द्वारा निर्देशित और उसी नाम की पुरानी अंग्रेज़ी महाकाव्य कविता पर आधारित 2007 की कंप्यूटर-एनिमेटेड फेंटेसी एक्शन फिल्म है। फिल्म में बियोवुल्फ़ के रूप में रे विंस्टन, किंग होरोथगर के रूप में एंथनी हॉपकिंस, ग्रेंडेल की माँ के रूप में एंजेलीना जोली और अनफ़र्थ के रूप में जॉन मैल्कोविच की आवाज़ें हैं। फिल्म बियोवुल्फ़ की कहानी है, जो एक प्रसिद्ध गीटिश योद्धा है, जो राक्षसी ग्रैन्डल और उसकी मोहक मां को मारने के लिए डेनमार्क की यात्रा करता है, और बाद में एक अजगर का सामना करता है जो उसके राज्य के लिए खतरा है।

114 मिनट्स की यह फिल्म नवम्बर 2007 में रिलीज़ हुयी थी, शांगरी-ला एंटरटेनमेंट और ज़ेमेकिस के इमेजमूवर्स द्वारा निर्मित, इस फिल्म में मोशन-कैप्चर एनीमेशन का उपयोग करके एनिमेटेड पात्रों को दिखाया गया है।

Movie Nurture: Beowulf
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

फिल्म की कहानी शुरू होती है महान गीटिश योद्धा बियोवुल्फ़ से , जो अपने अच्छे दोस्त विगलाफ के साथ राजा होरोथगर की मदद करने के लिए डेनमार्क जाता है। जहाँ पर वह ड्रेगन ग्रेंडेल का वध करता है, अपने बेटे की मौत की खबर से ग्रेंडेल की माँ बियोवुल्फ़ से बदला लेने के लिए ह्योरोट जाती है और बियोवुल्फ़ के सारे दोस्तों को रात के अँधेरे में मार देती है। हेरोथगर बियोवुल्फ़ और विगलाफ़ दोनों को बताता है कि ग्रैन्डल की माँ जल दानवों में से आखिरी दानव है, और उसका मरना जरुरी है।

हेरोथगर के सलाहकार, अनफर्थ, ग्रैन्डल की मां को मारने के लिए बियोवुल्फ़ को अपनी हंटिंग तलवार प्रदान करते हैं। उसके बाद बियोवुल्फ़ गुफा में जाता है ग्रैन्डल की माँ को मारने के लिए , मगर वह अपने जादू और चालाकी से बियोवुल्फ़ को मोहित कर लेती है और उसके बाद बियोवुल्फ़ बाहर आकर सभी से यह कहता है कि उसके ग्रैन्डल की माँ को मार दिया है।

राजा हेरोथगर बियोवुल्फ़ को बताते हैं कि वह ग्रेंडेल के पिता है और किस तरह से ग्रेंडेल की माँ ने उन्हें मोहित किया था जिस तरह बियोवुल्फ़ मोहित हुआ है और उसकी माँ का अभिशाप वह और नहीं सहन कर सकता और वह अपना राज्य बियोवुल्फ़ को सौंपकर मर जाते हैं।

Movie NUrture: Beowulf
Image Source: Google

50 साल बाद ग्रैन्डल के खिलाफ बियोवुल्फ़ की जीत की सालगिरह पर, अनफर्थ सोने का पीने वाला हॉर्न लौटाता है, जो उसके दास को मूरों पर मिला था। उसी रात अनफर्थ को एक ड्रैगन मिलता है जो बियोवुल्फ़ अपने पिता के पास लौट आने का सन्देश अनफर्थ के हाथों भिजवाता है। बियोवुल्फ़ अपने बेटे ड्रेगन का वध कर देता है और राज्य विगलाफ को सौप कर जाता है मगर अंत में समुद्र से निकलकर ग्रैन्डल की माँ विगलाफ को मोहित करने का प्रयास करती है।

यह फिल्म देखने में आश्चर्यजनक है जो मोशन-कैप्चर एनीमेशन और 3डी तकनीक की क्षमताओं को प्रदर्शित करती है। यह फिल्म एक यथार्थवादी और तल्लीन करने वाली दुनिया बनाती है जो इतिहास, पौराणिक कथाओं और फेंटेसी को जोड़ती है। फिल्म में कलाकारों, विशेष रूप से विंस्टन, हॉपकिंस और जोली के प्रभावशाली आवाज अभिनय के साथ इस तरह से प्रभाव डालते हैं, जो अपने पात्रों को भावना और करिश्मा के साथ जीवंत करते हैं।

Movie Nurture: Beowulf
Image Source: Google

हालाँकि, फिल्म की कहानी, चरित्र और विषय मूल कविता से काफी अलग है फिर भी वह फिल्म में एक अहसास को महसूस करवाते हैं। कई चीज़े इसमें जोड़ी गयी है जो फिल्म को कमज़ोर बनाती हैं। यह फिल्म बियोवुल्फ़ को साहस, वफादारी और सम्मान के आदर्शों को रूप देने वाले एक बड़े-से-बड़े नायक के बजाय एक त्रुटिपूर्ण और विवादित इंसान के रूप में चित्रित करती है।

फिल्म मूल कविता के सार और भावना को दर्शाने में भी विफल रहती है, जो एक पेगन दुनिया में वीर कर्मों और मूल्यों को बताती है। यह फिल्म इसके बजाय कहानी के अंधेरे और हिंसक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है, जैसे रक्तपात, वासना, विश्वासघात और भ्रष्टाचार। फिल्म में मूल कविता की काव्यात्मक भाषा और शैली का भी अभाव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *