Movie Nurture: Nandanar

नंदनार 1933 तमिल मूवी: ए लॉस्ट क्लासिक ऑन द लाइफ ऑफ ए भक्त संत

1930 Films Hindi Movie Review old Films South India Tamil Top Stories

फिल्म का निर्देशन तमिल सिनेमा के अग्रणी पी.वी.राव ने किया था, जो अपनी स्टंट फिल्मों और सामाजिक नाटकों के लिए जाने जाते थे। फिल्म का निर्माण एस एस वासन द्वारा किया गया था, जिसने बाद में मॉडर्न थिएटर की स्थापना की। यह फिल्म 19वीं शताब्दी के कवि और संगीतकार गोपालकृष्ण भारती के संगीतमय नाटक नंदन चरित्रम पर आधारित थी, जिन्होंने अपने गीतों और कथन के माध्यम से नंदनार की कहानी को लोकप्रिय बनाया था।

यह ब्लैक एन्ड व्हाइट फिल्म तमिल सिनेमा में 1 जनवरी 1933 को रिलीज़ हुयी थी और यह ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।

Movie Nurture: Nandanar
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

नंदनार 1933 तमिल फिल्म नंदनार के जीवन पर बनी शुरुआती फिल्मों में से एक थी, जो 12वीं सदी के एक संत थे, जिनका जन्म निम्न-जाति समुदाय में हुआ था और उन्हें उच्च-जाति के ब्राह्मणों से भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। नंदनार भगवान शिव के एक भक्त थे और चिदंबरम में उनके मंदिर जाने के लिए तरस रहे थे, लेकिन उनकी जाति के कारण उन्हें प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। उन्होंने चमत्कार किए और शिव की स्तुति में गीतों की रचना की, और अंततः देवता के साथ विलय करके मोक्ष प्राप्त किया।

यह फिल्म तमिल और अंग्रेजी में इंटरटाइटल के साथ एक मूक फिल्म थी। इसका चलने का समय लगभग 100 मिनट था और इसे 12 रीलों में विभाजित किया गया था। फिल्म में लगभग 50 कलाकारों की भूमिका थी, जिनमें एस.वी.सुब्बैया, के.एस.अंगमुथु और अन्य शामिल थे। इस फिल्म में मुथैया भगवतार, तिरुप्पम्बुरम स्वामीनाथ पिल्लई और कुंभकोणम राजमानिक्कम पिल्लई जैसे कर्नाटक संगीतकारों द्वारा गीतों का लाइव प्रदर्शन भी किया गया था।

Movie Nurture: Nandanar
Image Source: Google

दुर्भाग्य से, फिल्म का कोई भी प्रिंट आज जीवित नहीं है, जिससे यह एक खोई हुई फिल्म बन गई है। फिल्म को तमिल सिनेमा के क्लासिक्स में से एक माना जाता है और नंदनार के जीवन पर सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है। फिल्म को तमिल भक्ति सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर भी माना जाता है।

फिल्म एक व्यावसायिक सफल थी और कई सिनेमाघरों में 100 से अधिक दिनों तक चली। इसे भारत और विदेशों के अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शित किया गया, जैसे कि श्रीलंका, बर्मा, सिंगापुर, मलेशिया और दक्षिण अफ्रीका। फिल्म ने एक ही विषय पर कई अन्य फिल्मों को प्रेरित किया, जैसे कि भक्त नंदनार (1935) में के.बी. सुंदरम्बल, नंदनार (1942) में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *