Movie NUrture: Little Women

मार्मीज़ मार्च: एक परिवार की गृहयुद्ध यात्रा

1940 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

मर्विन लेरॉय द्वारा निर्देशित “लिटिल वुमेन” 1949 में लुईसा मे अल्कॉट के एक उपन्यास का अमेरिकी फिल्म रूपांतरण है। जून एलिसन, पीटर लॉफोर्ड और एलिजाबेथ टेलर सहित शानदार कलाकारों वाली इस फिल्म को क्लासिक कहानी के प्रस्तुतिकरण, इसकी जीवंत टेक्नीकलर प्रस्तुति और इसके हार्दिक प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

Movie Nurture: Little Women
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान और उसके बाद की कहानी, “लिटिल वुमन” मार्च बहनों – जो, मेग, बेथ और एमी – के जीवन का अनुसरण करती है, क्योंकि वे अपनी प्यारी माँ, मार्मी और आंतरायिक के मार्गदर्शन में बचपन से नारीत्व तक बढ़ती हैं। उनके पिता की उपस्थिति, जो युद्ध में हैं। प्रत्येक बहन के अलग-अलग सपने और चुनौतियाँ हैं:

जो मार्च (जून एलिसन) एक महत्वाकांक्षी लेखिका है।
मेग मार्च (जेनेट लेह), सबसे बड़ी, रोमांस और घरेलू आनंद के सपने देखती है।
बेथ मार्च (मार्गरेट ओ’ब्रायन) सौम्य, संगीत की दृष्टि से प्रतिभाशाली बहन है।
एमी मार्च (एलिजाबेथ टेलर), सबसे छोटी, अच्छी तरह से शादी करने और दुनिया की यात्रा करने की इच्छा रखती है।
कथा प्रेम, परिवार, त्याग और व्यक्तिगत विकास के विषयों को दर्शाती है। प्रमुख घटनाओं में मेग की जॉन ब्रुक (रिचर्ड वायलर) से शादी, जो की प्रोफेसर भेर (रोसानो ब्रेज़ी) के साथ दोस्ती और अंततः रोमांस, बेथ की बीमारी के साथ दुखद लड़ाई और एमी का लॉरी (पीटर लॉफोर्ड) के साथ विकसित होता रिश्ता शामिल हैं।

अभिनय

“लिटिल वुमन” में प्रदर्शन हार्दिक और यादगार हैं, जो अल्कॉट के पात्रों को जीवंत रूप से जीवित करता हैं:

जो के रूप में जून एलिसन ने ऊर्जा और भावना से भरपूर प्रदर्शन करते हुए चरित्र के उत्साही और स्वतंत्र स्वभाव को दर्शाया है।
जेनेट लेह ने मेग को गर्मजोशी और शालीनता के साथ चित्रित किया है, जो एक स्वप्निल लड़की से एक प्यारी पत्नी और माँ में उसके परिवर्तन का प्रतीक है।
बेथ के रूप में मार्गरेट ओ’ब्रायन एक मार्मिक और कोमल अभिनय करती हैं, खासकर बीमारी और कमज़ोरी के दृश्यों में।
एलिजाबेथ टेलर एमी के रूप में दिखती हैं, अपनी अभिव्यंजक आँखों और प्राकृतिक करिश्मा के साथ भूमिका में आकर्षण और गहराई दोनों लाती हैं।
लॉरी के रूप में पीटर लॉफोर्ड आकर्षण और ईमानदारी को पूरी तरह से संतुलित करते हैं, जिससे मार्च बहनों के साथ उनके रिश्ते विश्वसनीय और मार्मिक बन जाते हैं।

Movie Nurture: Little Women
Image Source: Google

निर्देशन

मर्विन लेरॉय का “लिटिल वुमन” का निर्देशन संवेदनशील और देखने में आकर्षक दोनों है। लेरॉय फिल्म के भावनात्मक और नाटकीय तत्वों को संतुलित करने का काम करते हैं। टेक्नीकलर का उनका उपयोग फिल्म की पुरानी यादों और गर्मजोशी के एहसास को बढ़ाता है।

लेरॉय का निर्देशन उनके कलाकारों से मजबूत प्रदर्शन प्राप्त करने की उनकी क्षमता और उपन्यास के पारिवारिक और व्यक्तिगत विकास के विषयों पर उनके ध्यान से चिह्नित है। वह विस्तृत डिजाइन और पोशाक कार्य के साथ अल्कॉट की 19वीं सदी की न्यू इंग्लैंड सेटिंग को स्क्रीन पर प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करते है जो दर्शकों को उस युग में डुबो देता है।

अज्ञात तथ्य

टेक्नीकलर ट्रायम्फ: 1949 का यह रूपांतरण टेक्नीकलर में शूट की गई पहली “लिटिल वुमन” फिल्म थी, जिसने क्लासिक कहानी में एक जीवंत दृश्य अपील जोड़ी।
स्टार-स्टडेड कास्ट: फिल्म में कई कलाकार शामिल थे जो उस समय के प्रमुख सितारे थे, जिनमें एलिजाबेथ टेलर भी शामिल थीं, जो फिल्मांकन के दौरान 17 साल की थीं और उन्हें एमी का किरदार निभाने के लिए सुनहरे रंग की विग पहननी पड़ी थी।
युद्ध के बाद का संदर्भ: द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद रिलीज़ हुई, फिल्म के पारिवारिक एकता और लचीलेपन के विषय समकालीन दर्शकों के बीच दृढ़ता से गूंजते रहे।
जोन बेनेट की भूमिका: मूल रूप से 1933 संस्करण में जो की भूमिका के लिए विचार किया गया था, जोन बेनेट ने उस पहले के रूपांतरण में एमी की भूमिका निभाई थी। 1949 में, उन्हें मार्मी की भूमिका के लिए विचार किया गया लेकिन उन्होंने फिल्म में भाग नहीं लिया।
मार्गरेट ओ’ब्रायन का अनुबंध: बेथ की भूमिका निभाने वाली मार्गरेट ओ’ब्रायन को एक विशेष अनुबंध के तहत मेट्रो-गोल्डविन-मेयर के प्रतिद्वंद्वी स्टूडियो, एमजीएम द्वारा एमजीएम को ऋण दिया गया था।

Movie Nurture: Little Women
Image Source: Google

निर्देशक के विचार

मर्विन लेरॉय ने अल्कॉट के उपन्यास की गहरी सराहना और इसकी भावना को स्क्रीन पर उतारने की प्रतिबद्धता के साथ “लिटिल वुमन” को बनाया। उनका लक्ष्य एक ऐसी फिल्म बनाना था जो सभी उम्र के दर्शकों को पसंद आए, जिसमें पारिवारिक बंधन और व्यक्तिगत आकांक्षाओं के महत्व पर जोर दिया गया हो।

लेरॉय का मानना था कि फिल्म की सफलता की कुंजी समकालीन दर्शकों के लिए इसे सुलभ और आकर्षक बनाते हुए इसके प्रति सच्चे बने रहने की क्षमता थी। सशक्त प्रदर्शन और शानदार दृश्य कहानी कहने पर उनके ध्यान ने इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद की।

निष्कर्ष

“लिटिल वुमन” का 1949 का रूपांतरण एक प्रतिष्ठित क्लासिक के रूप में सामने आया है, जो लुइसा मे अल्कॉट की कहानी को गर्मजोशी, आकर्षण और दृश्य भव्यता के साथ जीवंत बनाता है। मर्विन लेरॉय के निर्देशन में, फिल्म में मजबूत प्रदर्शन है, विशेष रूप से जून एलिसन और एलिजाबेथ टेलर का, और अपनी पुरानी अपील को बढ़ाने के लिए टेक्नीकलर का उपयोग करता है। उपन्यास के प्रति वफादार होने के साथ-साथ, फिल्म युद्ध के बाद के दर्शकों से भी बात करती है, जिसमें परिवार, प्रेम और व्यक्तिगत विकास के स्थायी विषयों पर जोर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *