Movie Nurture: Ben-Hur

रथ्स ऑफ़ वेंजेंस: द टेल ऑफ़ ए प्रिंसेस रिडेम्पशन इन एंशिएंट रोम

Epic Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

“बेन-हर” 1959 में विलियम वायलर द्वारा निर्देशित और यह फिल्म ल्यू वालेस के 1880 के उपन्यास बेन-हर: ए टेल ऑफ़ द क्राइस्ट पर आधारित है। फिल्म यहूदा बेन-हूर के जीवन का अनुसरण करती है, जो एक यहूदी राजकुमार था जो मसीहा के समय को बताता है। कहानी यरूशलेम में रोमन शासन की पृष्ठभूमि पर आधारित है ।

फिल्म में जैक हॉकिन्स, स्टीफन बॉयड, हया हरारीत और ह्यूग ग्रिफिथ की सहायक भूमिकाओं के साथ, यहूदा बेन-हर के रूप में चार्लटन हेस्टन ने अभिनय किया हैं। 15 मिलियन डॉलर के बजट के साथ फिल्म का बड़े पैमाने पर निर्माण किया गया था, जिससे यह अपने समय की सबसे महंगी फिल्म बन गई। फिल्म में प्रसिद्ध 9 मिनट की रथ दौड़ सहित सिनेमाई इतिहास के कुछ सबसे प्रतिष्ठित दृश्यों को दिखाया गया है।

Movie Nurture: Ben-Hur
Image Source: Google

Story Line

फिल्म की शुरुआत ईसा मसीह के जन्म के समय से होती है और फिर यह यरूशलेम में रहने वाले एक धनी यहूदी राजकुमार यहूदा बेन-हूर के जीवन से हमारा परिचय करवाती है, जो अपनी माँ मरियम और अपनी बहन तिरज़ा के साथ रहता है। यहूदा का बचपन का दोस्त, मेसाला एंटोनिया, एक रोमन ट्रिब्यून के रूप में यरूशलेम वापस लौट आता है। जहाँ पर मेसाला रोम और उसकी शाही शक्ति में विश्वास करता है, वहीँ दूसरी तरफ यहूदा यहूदी लोगों की स्वतंत्रता के प्रति समर्पित है। दोनों के विपरीत विचार बहुत जल्द उन दोनों को एक दूसरे के ख़िलाफ कर देते हैं।

मेसाला ने यहूदा पर रोमन गवर्नर की हत्या का प्रयास करने का आरोप लगाया, और यहूदा को गैली दास के रूप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई, जबकि उसकी मां और बहन को कैद कर लिया गया। यहूदा ने मेसाला से बदला लेने और अपनी आज़ादी वापस पाने का संकल्प लिया।

Movie Nurture: Ben - Hur
Image Source: Google

गैली दास के रूप में 3 वर्ष बिताने के बाद एक दिन यहूदा को एक धनी अरब, शेख इल्डेरिम मिलता है जो यहूदा का कौशल देखकर उसको रथ दौड़ में शामिल होने के लिए कहता है, मगर वह मना कर देता है और वापस यरूशलेम लौट आता है। जहाँ उसे उसके बचपन का प्यार एस्तेर मिलती है, जिसने अभी तक विवाह नहीं किया और वह अभी भी यहूदा से प्रेम करती है, वह बताती है कि उसकी माँ और बहन को कोढ़ हो गया और उन्हें शहर से बाहर निकाल दिया गया।कोर्धित यहूदा मेसाला से बदला लेने के लिए शेख इल्डेरिम की मदद से रथ दौड़ में भाग लेता है मेसाला को हराने और अपनी बेगुनाही साबित करने की उम्मीद के साथ। रथ दौड़ सिनेमा इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित दृश्यों में से एक है और आज भी रोमांचकारी है। दौड़ मेसाला की मौत और यहूदा की जीत पर खत्म होती है।

उसके बाद यहूदा एस्तेर की मदद से अपनी माँ और बहन को ढूंढता है और यह पाता है कि उन दोनों की मृत्यु हो चुकी है, मगर अपने अटूट विश्वास के साथ वह ईसा मसीह के पास जाता है और उनकी कृपा से उसकी माँ और बहन को फिर से जीवन मिल जाता है।

पूरी कास्ट के अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ, फिल्म अपनी कहानी कहने में सक्षम रही। चार्लटन हेस्टन यहूदा बेन-हर के रूप में उत्कृष्ट हैं, जो चरित्र के क्रोध, दर्द और अंततः उसकी खुशियों को व्यक्त करते हैं। जैक हॉकिन्स रोमन सेनापति क्विंटस एरियस के समान ही प्रभावशाली है, जो यहूदा के जीवन को बचाता है और उसके लिए पिता समान बन जाता है।

Movie Nurture: Ben - Hur
Image Source: Google

मिक्लोस रोजसा द्वारा फिल्म का स्कोर भी उल्लेखनीय है, जिसने सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर के लिए अकादमी पुरस्कार जीता है। स्कोर पूरी तरह से फिल्म के महाकाव्य के पैमाने को समझाने में सफल रहा है।

बदला, क्षमा और मुक्ति के फिल्म के विषय कालातीत हैं और आज भी दर्शकों को लुभाते हैं। फिल्म में विश्वास की शक्ति और व्यक्तियों और समाजों को बदलने की क्षमता पर एक टिप्पणी के रूप में भी सफल प्रदर्शन किया है।

अंत में, “बेन-हर” एक हॉलीवुड महाकाव्य है जो समय की कसौटी पर खरी उतरती है। इसकी कहानी, पात्र और विषय रिलीज़ होने के दशकों बाद भी दर्शकों को आकर्षित करते रहे हैं। फिल्म का पैमाना बेजोड़ हैं, और इसके प्रदर्शन, स्कोर और प्रतिष्ठित दृश्य इसे सिनेमा इतिहास में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पसंदीदा फिल्म बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *