Movie Nurture: Gun Crazy

गन क्रेज़ी: जब प्यार और हिंसा टकराते हैं

1950 Films Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

गन क्रेज़ी 1950 की अमेरिकी अपराध फिल्म नॉयर है, जो जोसेफ एच. लुईस द्वारा निर्देशित और फ्रैंक और मौरिस किंग द्वारा निर्मित है। फिल्म में पैगी कमिंस और जॉन डैल एक बंदूक-प्रेमी जोड़े की भूमिका निभाते हैं, जो देश भर में अपराध की घटनाओं को अंजाम देते हैं। यह फिल्म 1940 में द सैटरडे इवनिंग पोस्ट में प्रकाशित मैकिनले कांटोर की एक लघु कहानी पर आधारित है।

Movie Nurture: Gun Crazy
Image Source: Google

फिल्म शुरू होती है एक किशोर बार्ट से, जिसको बंदूक चुराने के जुर्म में गिरफ्तार किया जाता है और उसको सुधार गृह में भेजा जाता है। वहां से आने के बाद एक कार्निवल में उसकी मुलाकात लॉरी स्टार से होती है , वह उसको नौकरी भी दिलाती है और जल्द ही दोनों एक दूसरे से प्रेम करने लगते हैं। विवाह के समय लॉरी बार्ट से प्रॉमिस करती है कि वह यह सब कुछ ( चोरी ) छोड़ देगी मगर एक आखिरी लूट का प्रस्ताव भी लाती है।

बार्ट मान जाता है मगर एक शर्त के साथ कि वह कभी भी बन्दूक नहीं चलाएगा। दोनों चोरी करते हैं और ये सिलसिला पैसों की कमी की वजह से चलता ही रहता है। मगर इन सब से बार्ट नाखुश होता है तो लॉरी उससे आखिरी बड़ी चोरी करने को कहती है और उसके बाद वह यह देश छोड़कर जाने का सोचते हैं, मगर ऐसा नहीं होता। शहर की पूरी पुलिस उनके पीछे पड़ जाती है, जिसमे लॉरी के हाथों कई क़त्ल होते हैं। बार्ट इनसब को रोकने की बहुत कोशिश करता है मगर अंत में वह लॉरी को गोली मारकर सब ख़तम कर देता है, उसी समय वह भी पुलिस की गोली से मर जाता है।

Movie Nurture: Gun Crazy
Image Source: Google

यह फिल्म नोयर शैली की एक क्लासिक और कम बजट की फिल्म निर्माण की उत्कृष्ट कृति मानी जाती है। फिल्म में नवीन छायांकन, संपादन और ध्वनि डिजाइन के साथ-साथ कामुकता और हिंसा का साहसी और उत्तेजक चित्रण भी शामिल है। यह फिल्म बंदूकों के प्रति अमेरिकी जुनून और कानून के बाहर रहने के परिणामों पर एक सामाजिक टिप्पणी भी है।

फिल्म को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों दोनों में आलोचकों और दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। इसे 1950 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में ग्रांड प्रिक्स के लिए नामांकित किया गया था। इसने 1951 में सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर स्क्रीनप्ले के लिए एडगर पुरस्कार भी जीता। फिल्म को “सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण” होने के कारण लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए चुना गया है।

फिल्म ने कई अन्य फिल्म निर्माताओं और शैलियों को प्रभावित किया है, जैसे कि फ्रेंच न्यू वेव, बोनी और क्लाइड उपशैली और नियो-नोयर आंदोलन। फ़िल्म को एक संगीतमय, एक हास्य पुस्तक और एक वीडियो गेम में भी रूपांतरित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *