Movie Nurture: The Black Rose

द ब्लैक रोज़ (19950) मूवी रिव्यू: एन एनग्मैटिक जर्नी ऑफ़ लव एंड बेट्रेयल

1950 Epic Hindi Hollywood Movie Review old Films Top Stories

“द ब्लैक रोज़” (19950), एक सिनेमाई उत्कृष्ट कृति, दर्शकों को प्यार, विश्वासघात और रहस्य की दुनिया के माध्यम से एक आकर्षक यात्रा का अहसास करवाती है। एक प्रशंसित फिल्म निर्माता द्वारा निर्देशित और एक असाधारण कलाकार की विशेषता वाली, फिल्म अपनी कहानी और टाइमलेस अपील के साथ दर्शकों को आकर्षित करती है।

121 मिनट्स की यह फिल्म 1 सितम्बर 1950 को अमेरिका और इंग्लॅण्ड में साथ – साथ रिलीज़ हुयी थी।हेनरी हैथवे द्वारा निर्देशित यह एक ऐतिहासिक फिल्म थी और कनाडा के लेखक थॉमस बी. कोस्टैन के “द ब्लैक रोज़” नाम के 1945 में आये एक उपन्यास पर आधारित थी और इसमें टाइरोन पावर और ऑरसन वेल्स ने अभिनय किया है।

Movie Nurture: The Black Rose
Image Source: Google

स्टोरी लाइन

एक सुरम्य ग्रामीण इलाकों की पृष्ठभूमि में सेट, “द ब्लैक रोज” हमें वर्ष 19950 में ले जाता है। फिल्म वाल्टर ऑफ गुर्नी के जीवन के इर्द गिर्द घूमती है, जो एक युवा और जीवंत युवक है। पिता की मृत्यु के बाद वसीहत के लिए वाल्टर को भी बुलाया जाता है, वह अर्ल ऑफ लेसफोर्ड का नाजायज बेटा होता है। अपने पिता के प्यार के प्रतीक के रूप में वाल्टर को सिर्फ पिता के एक जोड़ी जूते ही मिलते हैं, मगर वह इससे भी खुश होता है।

मगर यह बात उसकी सौतेली माँ को पसंद नहीं आती और वह वाल्टर को बंधक बना लेती है। जल्द ही वाल्टर वहां से भाग जाता है और अपने दोस्त ट्रिस्ट्राम ग्रिफ़ेन के साथ, अपना भाग्य आजमाने दूसरे शहर जाता है, जहाँ वह आक्रमण करने की तैयारी कर रहे एक व्यापारी एंथेमस से मिलते हैं और उनके कारवां में शामिल हो जाते हैं। उन दोनों की वीरता से प्रभावित होकर जनरल बायन उनको एक मिशन पर भेजता है। इस मिशन में एंथेमस की बहन मरियम जो वाल्टर से प्रेम करती है उसका साथ देती है।

उसके बाद तीनो कई मुश्किलों का सामना करते हैं और उसी में वाल्टर के दोस्त ट्रिस्ट्राम की हत्या हो जाती है। और मरियम भी उससे जुदा हो जाती है। अंत में नॉर्मन किंग एडवर्ड द्वारा वाल्टर का स्वागत किया जाता है और उसको वीरता का पुरुस्कार मिलता है।

कथानक रोमांस और रहस्य के तत्वों को एक साथ बुनता है, दर्शकों को अपनी सीटों पर बैठे रहने को मज़बूर कर देता है। अप्रत्याशित मोड़ प्रकट करता है जो दर्शकों पर एक स्थायी छाप छोड़ता है। यह निर्देशक के कौशल का एक अद्भुद नमूना है और इसके प्रत्येक दृश्य सटीक रूप से तैयार किये गए हैं और अंत तक सस्पेंस बनाए रखता है।

Movie Nurture: The Black Rose
Image Source: Google

परफॉरमेंस एन्ड करैक्टर

“द ब्लैक रोज़” में असाधारण कलाकारों की जोड़ी है, जो अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से पात्रों को जीवंत करती है। वाल्टर की मुख्य भूमिका को प्रतिभाशाली अभिनेता टाइरोन पावर द्वारा गहराई और भेद्यता के साथ चित्रित किया गया है, जिसमें उनकी सीमा और भावनात्मक कौशल का प्रदर्शन किया गया है।

सहायक कलाकार समान रूप से प्रभावशाली हैं, प्रत्येक अभिनेता अपनी-अपनी भूमिकाओं में चमक रहा है। प्रेम से लेकर युद्ध तक, हर चरित्र को अच्छी तरह से परिभाषित और कुशलता से चित्रित किया गया है। अभिनेताओं के बीच की केमिस्ट्री फिल्म को बेहद खूबसूरत बनाती है।

दृश्य और छायांकन

“द ब्लैक रोज़” के दृश्य सौंदर्यशास्त्र लुभावने परिदृश्य और सावधानीपूर्वक तैयार किए गए सेट के साथ बेहद आश्चर्यजनक हैं। छायांकन मूड और माहौल को बढ़ाता है, प्रत्येक दृश्य के सार को प्रभावी ढंग से कैप्चर करता है। लाइटिंग, कलर पैलेट्स और कैमरा एंगल्स का उपयोग फिल्म के समग्र आकर्षण में योगदान देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *