Movie Nurture: नरसिम्हा की नज़र: पारिजाथम के लेंस के माध्यम से

नरसिम्हा की नज़र: पारिजाथम के लेंस के माध्यम से

1950 Films Hindi Movie Review old Films South India Tamil Top Stories

पारिजाथम 1950 में रिलीज हुई एक तमिल भाषा की फिल्म है, जिसका निर्देशन के.एस. गोपालकृष्णन ने किया था और लावण्या पिक्चर्स के बैनर तले एस.के. सुंदरराम अय्यर द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म में टी. आर. महालिंगम, एम. वी. राजम्मा और बी. एस. सरोजा हैं। यह फिल्म दक्षिण भारतीय सिनेमा में 9 नवंबर 1950 में रिलीज़ हुयी थी।

Movie Nurture: नरसिम्हा की नज़र: पारिजाथम के लेंस के माध्यम से
Image Source: Google

फिल्म में तीन कहानियां हैं. पहला भाग नरगासुर के प्रसिद्ध मिथक के बारे में है। नरगासुर, राक्षस राजा, के पास देवताओं से प्राप्त वरदानों के कारण उसके पास अजेय शक्तियां हैं और उसके बाद वह सभी पर कहर बरपाता है। नारद जानते हैं कि केवल बामा, कृष्ण की पत्नी, जो पिछले जन्म में नरगासुर की माँ थीं, ही उनका विनाश कर सकती हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के गुप्त तरीकों में माहिर नारद ने कृष्ण को एक पारिजाथम फूल उपहार में दिया और बदले में उन्होंने इसे अपनी पहली पत्नी रुक्मणी को उपहार में दे दिया। जैसा कि अपेक्षित था, राक्षस राजा की मृत्यु बामा के हाथों हुई, लेकिन यह अनुरोध करने से पहले नहीं कि उसकी मृत्यु के दिन को लोगों द्वारा दीपावली के रूप में मनाया जाए। अगली कहानी में वही पारिजातम है जो रुक्मणी के खिलाफ बामा में शत्रुता पैदा करता है। अंत में, वह समझती है कि रुक्मणी की कृष्ण के प्रति भक्ति उसकी भक्ति से कहीं अधिक है, यह एक विनम्र अनुभव है। एक तीसरी कहानी है जो एक हास्य अंतराल है जो पूरी फिल्म को काटती है। एन.एस.कृष्णन, टी.ए.मथुरम, और सहायक काका राधाकृष्णन और पुलिमुताई रामासामी इसकी देखभाल करते हैं।

Movie Nurture: नरसिम्हा की नज़र: पारिजाथम के लेंस के माध्यम से
Image Source: Google

फिल्म कहीं भी बोर हुए बिना तेजी से आगे बढ़ती है जबकि प्रोपेगेंडा ह्यूमर को अच्छी तरह से संभाला गया है। फिल्म में मधुर गाने और अच्छा निर्देशन है. निर्माताओं ने वर्तमान पीढ़ी के लिए पौराणिक कथाओं को अच्छी तरह से अनुकूलित किया है, और अच्छे गानों के कारण यह एक संगीतमय फिल्म है, इसका संगीत सी. आर. सुब्बारामन और एस. वी. वेंकटरमन द्वारा रचा गया था, गीत संथानकृष्ण नायडू, पापनासम सिवन, कम्बाडासन, उडुमलाई नारायण कवि और के. डी. संथानम द्वारा लिखे गए थे। फिल्म में 20 गाने हैं और उनको टी. आर. महालिंगम, नागरकोइल के. महादेवन, एन. एस. कृष्णन और टी. ए. मधुरम। पार्श्व गायक एम. एल. वसंतकुमारी, टी. वी. रत्नम, के. वी. जानकी, पी. लीला, जिक्की, एस. वी. वेंकटरमन और सी. आर. सुब्बारामन आदि ने गाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *