Movie Nurture: Magroor

मगरूर: ए टेल ऑफ़ प्राइड एंड लव

1950 Bollywood Films Hindi Movie Review old Films Top Stories

मगरूर 1950 की हिंदी रोमांस फिल्म है, जिसका निर्माण जे.बी.एच. ने किया था। वाडिया द्वारा निर्देशित और सिनेमेटोग्राफर आर.डी.माथुर है। फिल्म में रहमान, मीना कुमारी, पैदी जयराज और निगार सुल्ताना मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का संगीत सज्जाद हुसैन, बुलो सी. रानी और राम पुंजवानी द्वारा तैयार किया गया था, और इसमें “टूट गया” और “सितमगर किया वार” जैसे कुछ यादगार गाने थे।

Movie Nurture: Magroor
Image Source: Google

फिल्म एक अमीर और लापरवाह लड़की चांदनी (निगार सुल्ताना) और एक स्वाभिमानी और मेहनती किसान मनोहर (रहमान) की प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। चांदनी की मुलाकात मनोहर से तब होती है जब वह ग्रामीण इलाकों में अपनी बिल्ली मिनी का पीछा करती है। दोनों की मुलाकात एक झगड़े से शुरू होकर प्यार पर ख़तम होती है, लेकिन उनकी अलग-अलग सामाजिक पृष्ठभूमि और व्यक्तित्व उनके रिश्ते में बाधाएं पैदा करते हैं। चांदनी अपनी चाची (दुर्गा खोटे) के साथ रहती है, जो चाहती है कि उसकी शादी उसके बचपन के दोस्त मोती (पैदी जयराज) से हो। हालाँकि, मोती को मीनू (मीना कुमारी) से प्यार है, जो एक टाइपिस्ट है जो पुणे में उसकी कंपनी के लिए काम करती है। चाची मोती और चांदनी को एक कमरे में बंद करके शादी करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करती है, लेकिन चांदनी भाग जाती है और मोती को उसके झूठ के बारे में बताती है। इस बीच, चांदनी और मनोहर को भी अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर संघर्ष का सामना करना पड़ता है। चांदनी चाहती है कि मनोहर अपना खेत छोड़कर शहर में उसके साथ रहे, जबकि मनोहर चाहता है कि चांदनी उसकी सरल और ग्रामीण जीवनशैली अपनाए। उनका अहंकार उन्हें समझौता करने से रोकता है और वे कड़वाहट के साथ अलग हो जाते हैं।

यह फिल्म स्वतंत्रता के बाद के भारत के संदर्भ में गर्व, प्रेम, वर्ग मतभेद और सामाजिक मानदंडों के विषयों को दर्शाता है। फिल्म शहरी और ग्रामीण परिवेश, आधुनिक और पारंपरिक मूल्यों और अमीर और गरीब जीवन शैली के बीच विरोधाभास को चित्रित करती है। फिल्म पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को भी दिखाती है, क्योंकि चांदनी अपनी स्वतंत्रता का दावा करने के लिए संघर्ष करती है और मीनू को अपने कार्यस्थल पर उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। फिल्म दोस्ती के महत्व पर भी प्रकाश डालती है, क्योंकि मोती मनोहर के लिए चांदनी के प्यार का समर्थन करता है, और मीनू मनोहर को उसकी गलती का एहसास कराने में मदद करती है।

Movie Nurture: Magroor
Image Source: Google

फिल्म की ताकत इसके प्रदर्शन में निहित है, खासकर रहमान और निगार सुल्ताना द्वारा, जो अपने पात्रों के बीच केमिस्ट्री और संघर्ष को सामने लाते हैं। मीना कुमारी एक साहसी और उत्साही मीनू के रूप में भी चमकती हैं, जो अपने और दूसरों के लिए खड़ी होती है। फिल्म का संगीत एक और आकर्षण है, क्योंकि यह दृश्यों के मूड और भावनाओं को बढ़ाता है। गाने मधुर और अभिव्यंजक हैं, और मोहम्मद रफ़ी, शमशाद बेगम, गीता दत्त और राजकुमारी दुबे जैसे गायकों की प्रतिभा को दर्शाते हैं।

फ़िल्म की कमज़ोरी इसका पूर्वानुमेय और घिसा-पिटा कथानक है, जो नाटक रचने के लिए संयोगों और ग़लतफ़हमियों पर निर्भर करता है। फ़िल्म कुछ संपादन समस्याओं से भी ग्रस्त है, क्योंकि कुछ दृश्य अनावश्यक हैं। फिल्म का क्लाइमेक्स भी जल्दबाज़ी और असंबद्ध है, क्योंकि चांदनी और मनोहर अपने मतभेदों को हल किए बिना या अपने कार्यों के लिए माफ़ी मांगे बिना फिर से मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *