MovieNurture: Judy Garland

जूडी गारलैंड का जीवन और विरासत: चाइल्ड स्टार से हॉलीवुड आइकन तक

Hindi International Star Popular Super Star Top Stories

 

जूडी गारलैंड एक अमेरिकी अभिनेत्री, गायिका और नर्तकी थीं, जो 1930 के दशक में एक बाल कलाकार के रूप में प्रसिद्धि के साथ – साथ आगे चलकर एक हॉलीवुड आइकन बन गईं। अपने 3 दर्शकों से ज्यादा के करियर में उन्होंने अलग – अलग भूमिकाओं में एक अलग ही छाप छोड़ी।

जूडी अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध, कई सारे अवॉर्ड्स से भी सम्मानित हुयी, उन्हें Academy Award, Golden Globe Award. जूडी पहली ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली महिला बनी, जिसे उन्होंने 1961 में जीता था।

Movienurture: Judy  Garland

Early Life

10 जून, 1922 को ग्रैंड रैपिड्स, मिनेसोटा जगह में जन्मी जूडी गारलैंड वूडविले कलाकारों एथेल और फ्रैंक गम की तीन बेटियों में से सबसे छोटी बेटी थीं। जूडी का बचपन का नाम फ्रांसेस एथेल गम था। उसने दो साल की उम्र से ही मंच पर काम करना शुरू कर दिया था और 1936 में “एवरी संडे” नामक एक लघु फिल्म में काम किया और यहाँ से उन्होंने अपनी फ़िल्मी दुनिया की शुरुवात की, सिर्फ 13 साल की उम्र में।

MovieNurture: Judy Garland

Professional Life

जूडी ने अपने करियर की शुरुवात 1928 में मेग्लिन किडिज़ डांस स्कूल के साथ जुड़कर की, जहाँ पर उनके डांस को देखकर उनको अपने फ़िल्मी सफर की पहली फिल्म “द बिग रिव्यू ” एक शॉर्ट फिल्म थी। 1929 से शॉर्ट फिल्म्स में काम करने का सिलसिला चलता रहा और जूडी की प्रसिद्धि का भी।

गारलैंड ने 1936 में अपनी फिल्म की शुरुआत की और जल्दी ही स्टूडियो की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक बन गई, जिसमें “पिगस्किन परेड,” “लव फाइंड्स एंडी हार्डी,” और “बेब्स इन आर्म्स” सहित कई सफल फिल्मों में अभिनय किया। वह अपने व्यापक प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं, हास्य भूमिकाओं से लेकर नाटकीय तक, और अपनी शक्तिशाली गायन आवाज़ के लिए, जिसे उन्होंने “फॉर मी एंड माई गैल” और “मीट मी इन सेंट लुइस” जैसी फिल्मों में प्रदर्शित किया।

MovieNurture: Judy Garland

1939 में, गारलैंड ने “द विजार्ड ऑफ ओज़” में अभिनय किया, डोरोथी गेल की भूमिका निभाई, एक युवा लड़की जिसे एक बवंडर के बाद ओज़ की जादुई दुनिया में ले जाया जाता है, उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए एक अकादमी जुवेनाइल अवार्ड मिला, और फिल्म का सिग्नेचर गीत, “ओवर द रेनबो” उनकी सबसे लोकप्रिय हिट फिल्मों में से एक बन गया।

“द विजार्ड ऑफ ओज़” के बाद, गारलैंड ने फिल्मों, मंच और टेलीविजन प्रस्तुतियों में अभिनय करना और गाना जारी रखा। उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में “ईस्टर परेड,” “समर स्टॉक,” “ए स्टार इज़ बॉर्न,” और “न्यूरेमबर्ग में जजमेंट” शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप का दौरा करने और कार्नेगी हॉल जैसे प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शन करने वाली एक संगीत कलाकार के रूप में उनका एक सफल कैरियर भी था।

MovieNurture: Judy Garland

अपनी सफलता के बावजूद, गारलैंड जीवन भर व्यक्तिगत और व्यावसायिक चुनौतियों से जूझती रही। वह नशे की लत और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रही थी, और उसके उथल-पुथल वाले रिश्तों और विवाहों नेहमेशा मीडिया का ध्यान आकर्षित किया, उसकी पांच बार शादी हुई। इतनी चुनौतियों के बावजूद, वह 22 जून, 1969 को 47 वर्ष की उम्र में बार्बिटुरेट्स के ओवरडोज से मृत्यु हो गई और तब तक वह मनोरंजन उद्योग में एक लोकप्रिय और प्रिय हस्ती बनी रहीं।

एक कलाकार के रूप में गारलैंड की विरासत वर्षों से बढ़ती रही है, और उन्हें हॉलीवुड के इतिहास में सबसे महान अभिनेत्रियों और गायकों में से एक के रूप में याद किया जाता है। उनके काम ने अनगिनत कलाकारों को प्रभावित किया है, और वह हॉलीवुड के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित और प्रिय शख्सियतों में से एक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *