Movie Nurture: Devika

देविका: द बेस्ट स्टार ऑफ़ साउथ इंडियन सिनेमा

Hindi National Star Popular South India Super Star Top Stories

कई वर्षों से, दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने कई प्रतिभाशाली अभिनेताओं और अभिनेत्रियों का निर्माण किया है जिन्होंने अपने अभिनय से इस इंडस्ट्री में एक मिसाल कायम की है। ऐसी ही एक अभिनेत्री देविका थीं, जिन्होंने अपने असाधारण अभिनय कौशल और आकर्षक प्रदर्शन के साथ सभी लोगों के दिलों में जगह बना रखी है।

देविका देवदास एक भारतीय अभिनेत्री , जिन्होंने 1960 और 70 के दशक में कई तमिल, तेलुगु फिल्मों में और कुछ मलयालम, कन्नड़, और हिंदी फिल्मों में काम किया। 1960 के दशक में वह एक लोकप्रिय मुख्य अभिनेत्री रहीं।

Movie NUrture: Devika
Image Source: Google

Early Life & Career

देविका का जन्म 25 अप्रैल 1943 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था । उनका बचपन में नाम प्रमिला देवी था जो फ़िल्मी दुनिया में आने के बाद देविका हो गया। फ़िल्मी परिवार से नाता होने के कारण उनकी बहुत कम उम्र में ही अभिनय में रुचि विकसित हो गयी थी। देविका गजपति नायडू की बेटी और तेलुगु सिनेमा के दिग्गज और अग्रणी रघुपति वेंकैया नायडू की पोती थीं।

देविका ने एवीएम के प्रोडक्शन तले , मुधाली (1957) में आयी तमिल फिल्म के साथ अपने फ़िल्मी सफर की शुरुवात की। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और देविका को एक प्रमुख अभिनेत्री बना दिया। इस फिल्म को तमिल में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। उसके बाद उन्होंने प्रसिद्ध अभिनेता शिवाजी गणेशन के साथ कई फ़िल्में करी, कर्णन, बाले पांडिया, आंदावन कट्टलाई, कुलमगल राधाई, नीलवनम, अन्नई इल्लम और पावमनिप्पु।

इसके बाद देविका ने एनटीआर के साथ तेलुगु फिल्म रेचुक्का में अभिनय करके टॉलीवूड में भी शुरुआत की। तेलुगु सिनेमा में सुपरहिट होने के बाद देविका ने कुछ मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी अभिनय किया।

देविका का विवाह देवदास से हुआ था और उनकी एक पुत्री कनिका, जो एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। 2 मई 2002 को हार्ट अटैक से महज़ 59 की उम्र में ही उनका निधन हो गया।

Movie NUrture: Devika
Image Source: Google

Style and Acting skills

देविका को उनकी सहज अभिनय शैली और स्क्रीन पर भावनाओं की एक विस्तृत शैली को चित्रित करने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। उनके प्रदर्शन की अक्सर उनकी गहराई के लिए प्रशंसा की जाती रही है, और उन्हें अभी तक की सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। अपने अभिनय कौशल के अलावा, देविका अपने आकर्षक लुक्स के लिए भी जानी जाती थीं। उनके पास शैली की एक अनूठी समझ थी।

देविका एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री थीं जिन्होंने अपने असाधारण अभिनय कौशल और प्राकृतिक सुंदरता से दर्शकों के दिलों में राज किया। कई सफल फिल्मों में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, उन्होंने खुद को दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *